Move to Jagran APP

आखिरकार ट्रंप ने मानी हार, कहा- 20 जनवरी को बाइडन को सौप देंगे देश की सत्‍ता

अमेरिका की संसद के संयुक्त सत्र द्वारा औपचारिक रूप से बाइडन की जीत की पुष्टि के बाद डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा है कि 20 जनवरी को व्‍यवस्‍थित तरीके से बाइडन को देश की सत्‍ता सौंप देंगे। हालांकि अब तक उन्‍हें चुनाव के नतीजों पर ऐतराज है।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 04:25 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 04:45 PM (IST)
आखिरकार ट्रंप ने मानी हार, कहा- 20 जनवरी को बाइडन को सौप देंगे देश की सत्‍ता
अमेरिका की सत्‍ता बाइडन को सौंपने को तैयार ट्रंप

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका में हुए बवाल और हंगामे के बाद राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप सत्‍ता हस्‍तांतरण के लिए तैयार हो गए हैं। उन्‍होंने कहा, '20 जनवरी को शांतिपूर्ण तरीके से सत्‍ता सौंप दिया जाएगा।' ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि 20 जनवरी को जो बाइडन को व्यवस्थित तरीके से सत्ता का हस्तांतरित कर दिया जाएगा। अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक जो बाइडन और उपराष्ट्रपति के लिए कमला हैरिस की जीत को संसद की ओर से आधिकारिक तौर पर मुहर लगा दी गई। इसके बाद ट्रंप का यह बयान आया है।  

loksabha election banner

जॉर्जिया में डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों की जीत के साथ ही अमेरिकी सीनेट में डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन्स की संख्या बराबर हो गई। सीनेट में 100 सदस्य होते हैं और अब दोनों पार्टी बराबर (50-50) हो चुकी है। इससे पहले अमेरिकी सीनेट में रिपब्लिकन का बहुमत था।

ट्रंप ने कहा, 'हालांकि मैं चुनाव के नतीजों से पूरी तरह असहमत हूं, इसके बावजूद 20 जनवरी को व्यवस्थित तरीके से सत्ता का हस्तांतरण होगा।’ संसद में बाइडन(78) और हैरिस (59) की जीत की पुष्टि के बाद ट्रंप ने कहा कि इस निर्णय के साथ ‘राष्ट्रपति के तौर पर शानदार पहले कार्यकाल का अंत हो गया है।’ चुनाव में धांधली के बारे में अपने दावों को दोहराते हुए ट्रंप ने कहा, ‘अमेरिका को फिर से महान बनाने के लिए यह हमारे संघर्ष की शुरुआत है।’  बता दें कि  ट्रंप राष्‍ट्रपति चुनाव में हुई अपनी हार को कबूलने के लिए तैयार नहीं हैं और चुनाव में धांधली और हेर-फेर का आरोप लगा रहे हैं।  

बाइडन और हैरिस 20 जनवरी को पद की शपथ लेंगे। संसद के संयुक्त सत्र द्वारा औपचारिक रूप से बाइडन की जीत की पुष्टि कर दी गई। इससे पहले यूएस कैपिटल बिल्डिंग के भीतर ट्रंप समर्थकों ने जमकर हंगामा और हिंसा किया जिसके कारण चार लोगों की मौत हो गई। हिंसा के कारण सांसदों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया। अमेरिका में तीन नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव हुआ था। बाइडन और हैरिस को 306 इलेक्टोरल कॉलेज वोट मिले थे। 

डोनाल्‍ड ट्रंप के समर्थकों ने बुधवार को संसद में जारी कार्यवाही को बाधित किया और हिंसक घटना को अंजाम दिया। इसमें चार लोगों की मौत भी हो गई। इस घटना के बाद प्रशासन के अधिकारियों ने इस्‍तीफा देना शुरू कर दिया है।  इसके बाद जो बाइडन ने राष्ट्रपति ट्रंप से इस हंगामे को काबू करने का निवेदन किया। इसके बाद ट्रंप ने ट्विटर पर एक वीडियो जारी कर प्रदर्शनकारियों से घर लौटने की अपील की। उन्होंने ट्वीट में कहा, 'एक चुनाव हुआ, जिसे हमसे चुरा लिया गया। हमें शांति व्‍यवस्‍था बरकरार रखना है इसलिए अब आपको घर जाना होगा। हम नहीं चाहते किसी को क्षति पहुंचे।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.