Move to Jagran APP

चीन की चेतावनी के बावजूद अमेरिका-ताइवान ने आर्थिक संबंधों के ब्‍लूप्र‍िंट पर किए दस्‍तखत

अमेरिका और ताइवान ने आर्थिक संबंधों के ब्‍लूप्र‍िंट पर दस्‍तखत किए। इससे दोनों के बीच संबंध और प्रगाढ़ होंगे। अमेरिका और ताइवान के बीच इस नए करार से व्‍हाइट हाउस और बीजिंग के साथ संबंध और तल्‍ख हो सकते हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 02:52 PM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2020 02:52 PM (IST)
चीन की चेतावनी के बावजूद अमेरिका-ताइवान ने आर्थिक संबंधों के ब्‍लूप्र‍िंट पर किए दस्‍तखत
अमेरिका और ताइवान ने आर्थिक संबंधों के ब्‍लूप्र‍िंट पर दस्‍तखत किए। फाइल फोटो।

वाशिंगटन, एजेंसी। चीन के तमाम विरोध के बावजूद शुक्रवार को वाशिंगटन में अमेरिका और ताइवान ने आर्थिक संबंधों के ब्‍लूप्र‍िंट पर दस्‍तखत किए। इससे दोनों के बीच संबंध और प्रगाढ़ होंगे। अमेरिका और ताइवान के बीच इस नए करार से व्‍हाइट हाउस और बीजिंग के साथ संबंध और तल्‍ख हो सकते हैं। बता दें कि हांगकांग और ताइवान को लेकर अमेरिका और चीन के बीच टकराव चरम पर है। बता दें सितंबर में चीन ने अमेरिका को चेतावनी दी थी अगर उसने ताइवान से अपनी आगामी वार्ता रद नहीं कि तो दोनों देशों के बीच संबंधों को काफी नुकसान होगा। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता वांग वेनबिन ने कहा था कि अमेरिका को ताइवान के साथ आधिकारिक बातचीत बंद करना चाह‍िए। उन्होंने कहा कि था कि  वाशिंगटन को ताइवान अलगाववादी ताकतों को कोई भ्रामक संकेत नहीं भेजना चाहिए।

prime article banner

इस दौरान वाशिंगटन में ताइवान के आधिकारिक प्रतिनिधि हासियाओ बी खीम ने अपने एक बयान में कहा कि वैश्विक चुनौतियों के मद्देनजर अमेरिका और ताइवान के बीच यह करार काफी अहम है। उन्‍होंने कहा कि वैश्विक स्‍तर पर बहुत तेजी से बदलाव आया है। मानवाधिकार, साइबर सुरक्षा, आर्थिक स्थिरता और वैश्विक राजनीति में काफी तेजी से बदल रहे हैं। वैश्विक स्‍तर पर नई चुनौतियां सामने आ रही हैं। ऐसे में दोनों पक्षों के बीच यह संवाद इन चुनौतियों से निपटने के लिए काफी  उपयोगी सिद्ध होगा। अमेरिका और ताइवान इन चुनौतियों से निपटने के लिए मिलकर काम करने को राजी हैं। 

इस वर्ष अमेरिका ने ताइवान को सेंसर, मिसाइल और तोपें बेचने की मंजूरी दी थी। इसके साथ ही ताइवान को अमेरिकी ड्रोन और हारपून एंटीशीप मिसाइल मिलने की भी उम्‍मीद है। दरअसल, ताइवान अपने समुद्री तटों को मजबूत करना चाहता है। इसमें हारपून एंटशीप बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। ताइवान के राष्‍ट्रपति साई इंग वेन ने चीन के बढ़ते खतरे के मद्देनजर अपनी रक्षा प्रणाली को और आधुनिकीकरण और मजबूत करना चाहती हैं। इस रक्षा सौदे पर भी चीन ने अपनी गहरी आपत्ति दर्ज की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.