Move to Jagran APP

जानें - कमला हैरिस ने क्‍यों कहा भरोसे के लायक नहीं हैं 'ट्रंप', गलत नीतियों से हुए हालात खराब

अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव की सरगर्मियां तेज हो चुकी हैं। दोनों ही तरफ से आरोपों का दौर भी शुरू हो चुका है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 06 Sep 2020 03:23 PM (IST)Updated: Sun, 06 Sep 2020 03:23 PM (IST)
जानें - कमला हैरिस ने क्‍यों कहा भरोसे के लायक नहीं हैं 'ट्रंप', गलत नीतियों से हुए हालात खराब

वाशिंगटन (रॉयटर्स)। अमेरिका के राष्‍ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उपराष्‍ट्रपति पद की प्रत्‍याशी कमला हैरिस अब पूरे जोर-शोर मैदान में उतर गई हैं। वो लगातार ट्रंप और उनके प्रशासन पर हर मोर्चे पर नाकामी के आरोप लगा रही हैं। उन्‍होंने अब ट्रंप पर कोविड-19 वैक्‍सीन को लेकर जबरदस्‍त प्रहार किया है। उन्‍होंने कहा है कि कोविड-19 वैक्‍सीन के लिए राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप किसी भी सूरत से विश्‍वसनीय नहीं हैं। सीएनएन के साथ एक इंटरव्‍यू में हैरिस ने कहा कि राष्ट्रपति चुनावों से पहले वैकसीन को अनुमोदित और वितरित किया जाना देश के लिए बड़ा मुद्दा बनता जा रहा है। इस इंटरव्‍य में उन्‍होंने ये भी कहा कि कोविड-19 वैक्सीन को लेकिन राष्‍ट्रपति ट्रंप ने जो भी बयान दिए हैं वो खुद उन पर भरोसा नहीं करती हैं। उनके मुताबिक ट्रंप इस काबिल नहीं है कि उनके ऊपर इस बात को लेकर भरोसा किया जा सके।

loksabha election banner

आपको बता दें कि दुनिया की महाशक्ति कहे जाने वाले अमेरिका को बीते सात माह से कोविड-19 महामारी बुरी तरह से जकड़ रखा है। पूरी दुनिया में अमेरिका में इसके सबसे अधिक मरीज सामने आए हैं और यहां पर इससे होने वाली मौतों का आंकड़ा दुनिया में सबसे अधिक है। रॉयटर्स के ही ताजा आंकड़े बताते हैं यहां पर अब तक इसके कोरोना संक्रमण 6,259,999 हैं जबकि 188,579 मरीजों की मौत भी हो चुकी है। इसके अलवा 2,614,312 मरीज ठीक भी हुए हैं। आपको यहां पर ये भी बता दें कि डेमोक्रट्स लगातार यहां पर कोविड-19 से होने वाली मौतों और संक्रमण पर काबू न पा सकने के लिए राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की नीतियों को गलत बताते रहे हैं। विपक्ष का कहना है कि गलत नीतियों की बदौलत ही अमेरिका में ये भयावह स्थिति बनी है। विपक्ष इस मुद्दे को जोर शोर के साथ उछालने में लगा है।

डेमोक्रेटिक पार्टी की उपराष्‍ट्रपति पद की प्रत्‍याशी कमला हैरिस का कहना है कि ट्रंप को राष्ट्रपति पद की कोई समझ नहीं है। साथ ही हैरिस ने ये भी कहा कि यदि ट्रंप ने कोविड-19 को रोकने के लिए सही समय पर सही फैसला लिया होता तो आज उसके नतीजे कुछ और होते। हैरिस ने अपने इस इंटरव्‍यू में ट्रंप को हर मोर्चे पर विफल बताया। उन्‍होंने चार माह के अंदर अश्‍वेतों पर घटी दो घटनाओं और उनकी वजह से हुए विरोध प्रदर्शनों का भी मुद्दा उठाया। उन्‍होंने कहा कि ट्रंप देश में हो रहे प्रदर्शनों के लिए भी जिम्मेदार हैं। उन्‍होंने नस्लवाद विरोधी प्रदर्शनों को लेकर उनकी प्रतिक्रिया की कड़ी आलोचना की। गौरतलब है कि ट्रंप ने कुछ दिन पहले अश्‍वेत नागरिक जैकब ब्‍लेक को कथित रूप से पुलिसकर्मी द्वारा सात गोली मारे जाने के बाद जो हिंसक प्रदर्शन हुए उन्‍हें राष्‍ट्रपति ने घरेलू आतंकवाद का नाम दिया था।

अमेरिका में कोविड-19 के बढ़ने के पीछे की वजहों से जुड़े एक सवाल के जवाब में उन्‍होंने कहा कि ट्रंप शुरुआत से ही इस बारे में एक्‍सपर्ट ओपेनियन को खारिज करते आए हैं। उनके पूरे कार्यकाल का ट्रेक रिकॉर्ड भी इसी तरह का है। उन्‍होंने ये भी कहा कि वो इस वायरस की वैक्‍सीन के बाबत केवल उन्‍हीं के बयान पर भरोसा कर सकती हैं जो इसके काबिल होगा। हैरिस ने ये भी कहा कि ट्रंप ने चुनाव तक कोविड-19 की वैक्‍सीन आने की बात कही है। लेकिन यदि ये वैक्‍सीन अपने ट्रायल पूरा करने के बाद नहीं आई, जैसा की अनुमान लगाया जा रहा है, तो ये काफी खतरनाक होगा। उन्‍होंने ट्रंप पर इसका भी आरोप लगाया कि कई कंपनियां बिना सरकार की इजाजत के इस वैक्‍सीन को बनाने में जुटी हैं। ऐसे में अमेरिकी लोगों पर खतरा मंडरा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.