Move to Jagran APP

अमेरिका में डेल्टा कोविड-19 वेरिएंट के कारण संक्रमण के मामले फिर बढ़े, टीकाकरण की कमी के कारण भी बड़ा संक्रमण

अमेरिका में एक बार फिर संक्रमण की चपेट में आता दिखी रहा है। पिछले कुछ हफ्तों की गिरावट के बाद कोरोना संक्रमण के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। प्रतिदिन बढ़ रहे कोरोना केसों की संख्या बीते दिनों की तुलना में लगभग दोगुनी हो चुकी है।

By Amit KumarEdited By: Published: Wed, 21 Jul 2021 10:42 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jul 2021 10:42 PM (IST)
अमेरिका में डेल्टा कोविड-19 वेरिएंट के कारण संक्रमण के मामले फिर बढ़े, टीकाकरण की कमी के कारण भी बड़ा संक्रमण
Delta variant makes up 83 pc of covid cases

वाशिंगटन, एएनआई: साल 2020 में शुरू हुई कोरोना महामारी के चलते भारी तबाही का सामना कर चुके अमेरिका में एक बार फिर संक्रमण की चपेट में आता दिखी रहा है। पिछले कुछ हफ्तों की गिरावट के बाद कोरोना संक्रमण के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। प्रतिदिन बढ़ रहे कोरोना केसों की संख्या बीते दिनों की तुलना में लगभग दोगुनी हो चुकी है। जानकारों के मुतबिक संक्रमण ने एक बार फिर देश में जमीन हासिल कर ली है।

loksabha election banner

वैक्सीनेशन से ही होगा बचाव

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन(सीडीसी) के मुताबिक देश में डेल्टा कोरोनावारस इस वक्त संक्रमण का प्रमुख कारण बना हुआ है। लगातार बढ़ रहे संक्रमण के मामलों में से करीब 83फीसदी मामलों डेल्टा वेरिएंट के ही हैं। सीडीसी के निदेशक डॉ. रोशेल वालेंस्की के मुताबिक संक्रमण के मामलों में बीती 3 जुलाई से नाटकीय तौर पर वृद्धि दर्ज की गई है। उन्होंने सीनेट स्वास्थ्य समिति के लिए जारी एक बयान में कहा है की, सीडीसी के तरफ से जारी की गई जानकारी से ये साफ है की, कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए टीकाकरण के अलावा और कोई संभव उपाय नहीं है। साथ ही उन्होंने साफ किया की, हाल ही में संक्रमण से उन लोगों की मौत हुई है जिनका अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है।

टीकाकरण की कमी से बढ़ा संक्रमण

वालेंस्की ने बताया की आने वाले वक्त में बिना टीकाकरण वाले लोगों को ही, संक्रमण से ज्यादा खतरा रहने की आशंका है। उन्होंने कहा की, देश के उन हिस्सों को चिन्हित किया जा रहा है, जहां टीकाकरण की दर कम है ताकी संक्रमण के खतरे को कम किया जा सके। हालांकि, जिन लोगों का टीकाकरण हो चुका है, वहां स्थिति बिल्कुल सामान्य है।

टीकाकरण की सुस्त रफ्तार

गौरतलब है की, मौजूदा वक्त में अमेरिका की आधी से भी कम आबादी का पूरी तरह से टीकाकरण हुआ है। जिसके चलते ओक्लाहोमा, मिसौरी, अर्कांसस, अलबामा, लुइसियाना और मिसिसिपी में संक्रमण दर सबसे ज्यादा है, यहां देश के अन्य हिस्सों की तुलना में सबसे कम टीकाकरण की दर सबसे कम है। साथ ही बताया जा रहा है की, इस वक्त देश में टीकाकरण अभियान की रफ्तार काफी कम हो गई है। मौजूदा वक्त में प्रतिदिन सिर्फ 5लाख 21हजार टीके लगाए जा रहे हैं। जो की अप्रैल के महीने से करीब 85फीसदी कम है, तब प्रतिदिन करीब 34लाख टीके रोज लगाए जा रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.