Move to Jagran APP

COVID-19 Vaccine: अमेरिका में कोरोना वैक्सीन बनाने वाली Moderna जुलाई में शुरू कर सकती है फेज-3 ट्रायल

COVID-19 Vaccine अमेरिका में कोरोना का टीका बनाने वाली कंपनी मॉडर्ना(Moderna) जुलाई में कोरोना वैक्सीन के फेज-3 ट्रायल की शुरुआत कर सकती है

By Shashank PandeyEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 01:31 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2020 02:14 PM (IST)
COVID-19 Vaccine: अमेरिका में कोरोना वैक्सीन बनाने वाली Moderna जुलाई में शुरू कर सकती है फेज-3 ट्रायल
COVID-19 Vaccine: अमेरिका में कोरोना वैक्सीन बनाने वाली Moderna जुलाई में शुरू कर सकती है फेज-3 ट्रायल

सैन फ्रांसिस्को, आइएएनएस। अमेरिका में कोरोना का टीका बनाने वाली कंपनी मॉडर्ना(Moderna) जुलाई में कोरोना वैक्सीन के क्लीनिकल परीक्षण के तीसरे चरण की शुरुआत कर सकती है। शिकागो विश्वविद्यालय के इलिनोइस के जांचकर्ताओं के अनुसार, इससे पहले एक रिपोर्ट में कहा गया कि स्टडी प्लान में बदलाव के कारण 30,000 प्रतिभागियों में शामिल वैक्सीन के लेट स्टेज ट्रायल में देरी हुई है। यह परीक्षण पहले 9 जुलाई को शुरू होने वाला था।

loksabha election banner

मानव परीक्षण में देरी होने की आई थी रिपोर्ट

अनाम जांचकर्ताओं के हवाले से गुरुवार को हेल्थकेयर प्रकाशन STAT न्यूज़ ने बताया कि मानव परीक्षण में देरी हुई है। मोडर्ना ने एक बयान में कहा कि अभी भी जुलाई में परीक्षण शुरू होने की उम्मीद है। कंपनी ने कहा, मॉडर्ना ने पहले खुलासा किया है कि इसके कोरोना वैक्सीन उम्मीदवार mRNA-1273 का चरण 3 परीक्षण जुलाई में शुरू होने की उम्मीद है। परीक्षण अभी जुलाई में शुरू होने की उम्मीद है और हम चरण 3 का परीक्षण शुरू करने की उम्मीद करते हैं।हमने समय पर ट्रायल शुरू करने के लिए अंतिम प्रोटोकॉल पर संरेखित करने के लिए NIH/OWS (यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ/ऑफिस ऑफ़ वर्कप्लेस सॉल्यूशंस) के साथ मिलकर काम किया है।

क्या है मॉडर्ना वैक्सीन ?

मॉडर्ना वैक्सीन, एक आरएनए आधारित वैक्सीन है जो शरीर को एंटीबॉडी का उत्पादन करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो कोविड-19 से बचाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पिछले महीने के अंत में कहा था कि यूके स्थित एस्ट्राज़ेनेका कोविड-19 के खिलाफ एक प्रभावी टीका विकसित करने की दौड़ में सबसे आगे है, जबकि मॉडर्ना बहुत पीछे नहीं है।

भारत में 15 अगस्त तक कोरोना वैक्सीन लॉन्च की तैयारी

इस बीच भारत में भी कोरोना वैक्सीन को लेकर ट्रायल में तेजी लाने की बात कही गई है। 15 अगस्त तक भारत द्वारा पहली स्वदेशी COVID-19 वैक्सीन लॉन्च करने का लक्ष्य रखते हुए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च(ICMR) ने भारत बायोटेक के सहयोग से विकसित होने वाली वैक्सीन कोवाक्सिन के ट्रायल में तेजी लाने के लिए कहा है। भारत में पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवाक्सिन' (COVAXIN) 15 अगस्त तक लॉन्च हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.