Move to Jagran APP

रूस पर कोरोना की तगड़ी मार, एक दिन में 1,189 की मौत, चीन में 1,000 मरीजों का चल रहा इलाज, यूरोप में लगातार बढ़ रहे केस

दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 24.74 करोड़ को पार कर गया है जबकि महामारी से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 50.1 लाख से ज्‍यादा हो गई है। ब्रिटेन और चीन में भी कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 03 Nov 2021 06:33 PM (IST)Updated: Thu, 04 Nov 2021 01:04 AM (IST)
रूस पर कोरोना की तगड़ी मार, एक दिन में 1,189 की मौत, चीन में 1,000 मरीजों का चल रहा इलाज, यूरोप में लगातार बढ़ रहे केस
दुनिया के कई मुल्‍कों में कोरोना के मामलों में तेज बढ़ोतरी देखी जा रही है।

वाशिंगटन, एजेंसियां। दुनिया के कई मुल्‍कों में कोरोना के मामलों में तेज बढ़ोतरी देखी जा रही है। रूस में संक्रमितों के आंकड़े रोज नए रिकार्ड बना रहे हैं। ब्रिटेन और चीन में भी कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। जान्स हापकिन्स विश्‍वविद्यालय के मुताबिक दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 24.74 करोड़ को पार कर गया है जबकि महामारी से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 50.1 लाख से ज्‍यादा हो गई है। वहीं अमेरिका 46,140,509 मामलों और 748,173 मौतों के साथ दुनिया का सबसे ज्यादा प्रभावित देश बना हुआ है।

loksabha election banner

रूस पर तगड़ी मार, एक दिन में 1,189 की मौत

रूस पर कोरोना की तगड़ी मार पड़ी है। रूस में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 40,443 मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही संक्रमितों की कुल संख्‍या 8,633,643 हो गई है। यही नहीं रूस में एक दिन में महामारी से 1,189 लोगों की मौत भी हुई है जिसके साथ ही मृतकों का आंकड़ा 242,060 हो गया है।

लाकडाउन के बावजूद यह नौबत

रूसी कोरोना वायरस कार्यबल ने कहा है कि सात दिनों में पांचवीं बार है जब दैनिक मामलों ने नया रिकार्ड कायम किया है। संक्रमण के कारण एक दिन में 1,189 लोगों की मौत हुई है जो नया रिकार्ड है। रूस में पांच दिन का लाकडाउन लगा है। पिछले महीने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने आदेश में कहा था कि अधिकतर कर्मचारी 30 अक्टूबर से सात नवंबर के बीच काम पर न आएं।

चीन में 100 नए मामले

चीन में बुधवार को कोरोना के 100 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए। इनमें से नौ केस बीजिंग में मिले। बीजिंग में पहले ही कई पाबंदियां लगाई जा चुकी हैं। शहर के लोगों के देश के बाकी हिस्सों में जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन के अनुसार मंगलवार को कोविड-19 के 93 मामले स्थानीय थे जबकि 16 विदेशों से संक्रमित होकर आए थे।

1,000 मरीजों का चल रहा इलाज

चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन की रिपोर्ट में कहा गया कि मंगलवार तक 1,000 मरीजों का संक्रमण के लिए इलाज चल रहा था। इनमें से 37 की हालत गंभीर है। यह हाल तब है जब चीन की 76 फीसद आबादी को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है।

यूरोप में लगातार बढ़ रहे केस

यूरोप में लगातार पांचवें हफ्ते कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ के अनुसार यूरोप में नए मामले छह फीसद या 30 लाख बढ़ गए हैं। पिछले हफ्ते मामलों में 18 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी।

ब्रिटेन में अधिकारियों ने सरकार से की यह अपील

ब्रिटेन के शीर्ष चिकित्सा अधिकारियों ने सरकार से एक बार फिर से मास्क पहनने और दूरी बनाकर रखने जैसे नियमों को लागू करने की जरूरत बताई है। हालांकि बोरिस जानसन सरकार का कहना है कि मौजूदा स्वास्थ्य व्यवस्था बढ़ते मामलों को संभाल सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.