Move to Jagran APP

कोरोना की नई स्‍ट्रेन के बाद ब्रिटेन में महामारी बढ़ी, इजराइल ने तेज किया टीकाकरण, अमेरिका ने उठाया यह कदम

ब्रिटेन में नई स्‍ट्रेन आने के बाद संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है। अमेरिका ने नई स्‍ट्रेन को देखते हुए दिशा-निर्देश जारी किए हैं जबकि इजराइल ने टीकाकरण अभियान तेज कर दिया है। मैक्सिको में भी टीकाकरण शुरू हो गया है। जाने बाकी मुल्‍कों का हाल...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 25 Dec 2020 08:16 PM (IST)Updated: Sat, 26 Dec 2020 12:44 AM (IST)
कोरोना की नई स्‍ट्रेन के बाद ब्रिटेन में महामारी बढ़ी, इजराइल ने तेज किया टीकाकरण, अमेरिका ने उठाया यह कदम
ब्रिटेन में कोरोना के मामलों में तेज बढ़ोतरी देखी जा रही है।

वाशिंगटन, एजेंसियां। ब्रिटेन में कोरोना की दो नई खतरनाक स्‍ट्रेन के सामने आने के बाद वहां मामलों में तेज बढ़ोतरी देखी जा रही है। वहीं अमेरिका ने ब्रिटेन आने जाने वाले लोगों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। कोरोना की नई स्‍ट्रेन को देखते हुए इजराइल ने टीकाकरण अभियान को तेज करने का फैसला किया है। अमेरिका के मैक्सिको में टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया गया है। आइये जानते हैं कोरोना की नई स्‍ट्रेन को लेकर दुनिया में क्‍या उठाए जा रहे हैं कदम और महामारी के चलते क्‍या हैं मौजूदा हालात...

loksabha election banner

ब्रिटेन में बढ़ा महामारी का प्रकोप 

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का एक नया प्रकार मिलने के बाद महामारी का प्रकोप बढ़ गया है। इस यूरोपीय देश में बीते 24 घंटे के दौरान 39 हजार 36 नए संक्रमित पाए गए। इस अवधि में 574 पीडि़तों की मौत हुई। एक दिन पहले भी 39 हजार से अधिक मामले मिले थे, जबकि रिकॉर्ड 744 मरीजों ने दम तोड़े थे। गत अप्रैल के बाद पहली बार एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में रोगियों की जान गई थी। सनद रहे ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा था कि पुराने कोरोना के मुकाबले यह नया वैरिएंट तेजी से फैलता जाहिर हो रहा है।

मृतकों का आंकड़ा भी बढ़ा 

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना की चपेट में आने वाले पीडि़तों की कुल संख्या 21 लाख 88 हजार से ज्यादा हो गई है। मरने वालों का आंकड़ा 69 हजार 625 हो गया है। कोरोना महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहे ब्रिटेन में हाल में वायरस का नया प्रकार मिलने की बात सामने आई थी। इसके बाद दुनिया के ज्यादातर देशों ने इस देश के लिए उड़ानों पर रोक लगा दी। कोरोना का यह नया वैरिएंट 70 फीसद अधिक संक्रामक बताया जा रहा है। 

इजराइल ने तेज किया टीकाकरण

इजराइल में नई स्‍ट्रेन को देखते हुए कोविड-19 टीकाकरण अभियान को तेज किया जाएगा और यह 24 घंटे हफ्ते के सभी सात दिन बिना अवकाश के फॉरमेट से आगे बढ़ेगा। समाचार एजेंसी आइएएनएस ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि यह फैसला देश में कोरोना की नए स्ट्रेन के मामले सामने आने के बाद लिया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि स्वास्थ्य मंत्री यूली एडेलस्टीन ने अभियान को तेज करने का फैसला किया है।

अमेरिका में ब्रिटिश यात्रियों के लिए निगेटिव टेस्ट अनिवार्य

अमेरिका ने ब्रिटेन के हवाई यात्रियों के लिए निगेटिव कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। ब्रिटेन में कोरोना का नया वैरिएंट मिलने के बाद यह कदम उठाया गया है। अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने बताया कि ब्रिटिश यात्रियों को निगेटिव टेस्ट का नतीजा एयरलाइंस को मुहैया कराना होगा। यह नया आदेश सोमवार से प्रभावी होगा। दुनिया में कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका में कुल एक करोड़ 86 लाख 49 हजार से ज्यादा संक्रमित मिले हैं। तीन लाख 29 हजार से अधिक पीडि़तों की मौत हुई है।

एक नजर इन देशों पर 

रूस : 29 हजार 18 नए मामले मिलने के बाद पीडि़तों की संख्या 29 लाख 92 हजार से ज्यादा हो गई। 53 हजार 659 पीडि़तों की मौत हुई है।

इटली : इस देश में 18 हजार नए संक्रमित पाए जाने के बाद पीडि़तों का आंकड़ा 20 लाख के पार पहुंच गया। कुल 70 हजार 900 मौत हुई है।

जर्मनी : बीते 24 घंटे मेंे 25 हजार 533 नए पॉजिटिव केस मिलने से देश में कुल मामले 16 लाख 12 हजार हो गए हैं। 29 हजार 182 की जान गई है।

चीन : तटीय शहर डालियान में एक दिन में सात संक्रमित मिलने के बाद यहां रहने वाले लाखों लोगों की जांच के लिए अभियान चलाया गया है।

मेक्सिको में टीकाकरण शुरू

वहीं दूसरी ओर मेक्सिको में कोविड टीकाकरण अभियान को शुरू कर दिया गया है। समाचार एजेंसी आइएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक, लोगों को फाइजर और इसकी जर्मन सहयोगी बायोएनटेक की वैक्सीन दी जा रही है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि टीकाकरण में सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को प्राथमिकता दी जा रही है। मालूम हो कि मेक्सिको की राजधानी कोरोना के कहर से सर्वाधिक प्रभावित रही है। यहां कोरोना के 302,199 मामले सामने आ चुके हैं जबकि 20,472 लोगों की जान चली गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.