Move to Jagran APP

वैज्ञानिकों ने जारी की कोरोना के अमेरिकी वैरिएंट की चेतावनी, 50 फीसद ज्‍यादा संक्रामक है यह स्‍ट्रेन, जानें दूसरे मुल्‍कों का हाल

व्हाइट हाउस की कोरोना टास्क फोर्स ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि अमेरिका में कोरोना का अधिक संक्रमण वाला स्ट्रेन मौजूद हो सकता है। वैज्ञानिकों ने कोविड की अमेरिकी स्‍ट्रेन के 50 फीसद अधिक संक्रामक होने की बात कही है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 08:31 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 11:42 PM (IST)
वैज्ञानिकों ने जारी की कोरोना के अमेरिकी वैरिएंट की चेतावनी, 50 फीसद ज्‍यादा संक्रामक है यह स्‍ट्रेन, जानें दूसरे मुल्‍कों का हाल
वैज्ञानिकों ने कहा है कि अमेरिका में कोरोना का अधिक संक्रमण वाला स्ट्रेन मौजूद हो सकता है।

वाशिंगटन, एजेंसियां। व्हाइट हाउस की कोरोना वायरस टास्क फोर्स ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा है कि अमेरिका में कोरोना का अधिक संक्रमण वाला स्ट्रेन मौजूद हो सकता है। सीएनएन के मुताबिक टास्क फोर्स द्वारा तीन जनवरी को भेजी गई रिपोर्ट में कोरोना के अमेरिकी वैरिएंट के बारे में चेतावनी दी गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सर्दियों के दौरान जिस तेजी से संक्रमण के मामले समाने आए हैं वह वसंत और गर्मियों की तुलना में दोगुने से अधिक हैं।

loksabha election banner

अमेरिकी वैरिएंड पचास फीसद ज्‍यादा संक्रामक

संक्रमण में यह तेजी बताती है कि कोरोना का यूएसए वैरिएंट देश में मौजूद हो सकता है। विज्ञानियों ने इसके पचास फीसद अधिक संक्रामक होने की बात कही है। टास्क फोर्स ने कहा है कि फेस मास्क, शारीरिक दूरी और अधिक से अधिक टीकाकरण के जरिये हम इस पर काबू पा सकते हैं। उधर, अमेरिका की सबसे अधिक आबादी वाली लॉस एंजिलिस काउंटी में पिछले चौबीस घंटों के दौरान सर्वाधिक 318 लोगों की मौत हुई है।

नए वैरिएंट से दोबारा संक्रमित हुई ब्राजील की महिला

ब्राजील की एक महिला दुनिया की पहली ऐसी व्यक्ति बन गई है जो कोरोना वायरस के वैरिएंट ई484के से दोबारा संक्रमित हुई है। मई 2020 में पहली बार उसकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी और बाद में अक्टूबर 2020 में दोबारा वह इस वैरिएंट से प्रभावित दिखी। दोनों ही बाद उसमें गंभीर लक्षण दिखाई नहीं दिए। सबसे पहले यह वैरिएंट दक्षिण अफ्रीका में दिखाई दिया था, लेकिन दोबारा संक्रमण का यह दुनियाभर में पहला मामला है।

ब्राजील में 80 लाख से ज्‍यादा मामले

ब्राजील में कोरोना मरीजों की तादाद अस्सी लाख से ज्यादा हो गई है। पिछले चौबीस घंटों के दौरान वहां 52,035 कोरोना मरीज सामने आए हैं वहीं 962 लोगों की मौत हुई है। ब्राजील के उपराष्ट्रपति हैमिल्टन मउराओ को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। 27 दिसंबर को उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

चीन में संक्रमण के 33 नए मामले

चीन में संक्रमण के 33 नए मामले सामने आए हैं। 17 लोग जहां स्थानीय संक्रमण से प्रभावित हैं वहीं 16 लोग विदेश से आए हैं। स्थानीय संक्रमण से जो लोग प्रभावित हैं, उनमें से 14 लोग हेबई प्रांत के हैं जबकि तीन संक्रमित व्यक्ति लियोनिंग के रहने वाले हैं।

शिजियाजुआंग में सार्वजनिक परिवहन सेवा रद

स्थानीय संक्रमण के मामले सामने आने के बाद हेबई प्रांत की राजधानी शिजियाज़ुआंग में सार्वजनिक परिवहन सेवा को निलंबित कर दिया गया है। अब यहां रहने वाले सभी 1.1 करोड़ लोगों की कोरोना टेस्टिंग होगी। चूंकि यह शहर बीजिंग के बिल्कुल नजदीक है, इसलिए देश की राजधानी को अलर्ट मोड पर रखा गया है। उधर, चीन के अधिकारियों ने एलान किया है कि देश को लोगों को कोरोना टीका निश्शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा।

सऊदी किंग ने ली वैक्सीन

सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज को शनिवार को फाइजर द्वारा बनाए गए कोरोना टीके की पहली डोज दी गई। बहरीन के बाद सऊदी अरब खाड़ी क्षेत्र का दूसरा ऐसा देश था जिसने कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी थी। बता दें कि क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और उनके भाई प्रिंस खालिद बिन सलमान सहित कई अन्य सऊदी अधिकारी पहले ही वैक्सीन की पहली डोज ले चुके हैं।

एक नजर इन देशों पर

फ्रांस: कोरोना के बीस हजार नए मामले सामने आए हैं। 281 लोगों की मौत हुई है।

रूस: पिछले चौबीस घंटों के दौरान 23,652 कोरोना मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जबकि 454 लोगों की मौत हुई है।

ईरान: कोरोना संक्रमण के 5,924 नए मामले सामने आए हैं। ईरान में 19 फरवरी को पहला संक्रमित मरीज मिला था।

जापान: कोरोना संक्रमण के 7,109 नए मामले सामने आए हैं। शनिवार को यहां 44 लोगों की मौत हुई है।

स्पेन: कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद 20 लाख से ज्यादा हो गई है। पांच से सात जनवरी के बीच देश में 245 लोगों की मौत हुई है और 42,160 लोग संक्रमित हुए हैं।

दक्षिण कोरिया: 641 नए मरीजों को पता चला है। लगातार दो दिन ऐसे रहे हैं जब संक्रमित मरीजों की तादाद 700 से कम रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.