Move to Jagran APP

अमेरिका में तेजी से बढ़ने लगे कोरोना के मरीज, इजरायल फिर बना महामारी का केंद्र, रूस में 797 और ईरान में 538 की मौत

अमेरिका में कोरोना बेकाबू होता जा रहा है। यहां मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। द न्‍यूयार्क टाइम्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में बीते दिन सात सितंबर को एक दिन में कोरोना के 152393 मामले दर्ज किए गए जबकि महामारी से 1499 लोगों की मौत हो गई।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 08 Sep 2021 08:27 PM (IST)Updated: Thu, 09 Sep 2021 12:06 AM (IST)
अमेरिका में तेजी से बढ़ने लगे कोरोना के मरीज, इजरायल फिर बना महामारी का केंद्र, रूस में 797 और ईरान में 538 की मौत
अमेरिका में कोरोना बेकाबू होता जा रहा है। यहां मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं।

वाशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिका में कोरोना बेकाबू होता जा रहा है। यहां मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। 'द न्‍यूयार्क टाइम्‍स' की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में बीते दिन सात सितंबर को एक दिन में कोरोना के 152,393 मामले दर्ज किए गए जबकि महामारी से 1,499 लोगों की मौत हो गई। इधर, इजरायल अब फिर महामारी का केंद्र बन गया है। यहां कोरोना से बचने के लिए अब जनता को बूस्टर डोज दिया जा रहा है। रूस में अभी भी कोरोना से होने वाली बड़ी संख्‍या में मौतें थम नहीं रही हैं। ईरान भी डेल्‍टा वैरिएंट की तगड़ी मार झेल रहा है।

prime article banner

अमेरिका में तेजी से बढ़े केस

जोंस हापकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार अमेरिका में रोजाना आने वाले मरीजों का सात दिन का औसत सोमवार को 137270 था। इसी समय पिछले साल यह औसत संख्या 39000 थी। इस तरह पिछले साल की तुलना में रोजाना का औसत तीन गुना ज्यादा हो गया है। अमेरिका में अब तक 53 फीसद लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं। इनमें से 62 फीसद लोगों को वैक्सीन की एक खुराक ही लगी है।

योजना बनाने में जुटे बाइडन

एयरफोर्स वन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ यात्रा कर रहे पत्रकारों को व्हाइट हाउस की प्रेस प्रवक्ता जेन साकी ने बताया कि बाइडन प्रशासन महामारी पर नियंत्रण पाने के लिए नए तरीके से योजना तैयार कर रहा है। इसके लिए सार्वजनिक क्षेत्र के साथ ही प्राइवेट क्षेत्र की भी मदद ली जा रही है।

इजरायल में तेजी से फैल रही महामारी

इजरायल में भी महामारी तेजी से फैल रही है। ब्लूमबर्ग के अनुसार जब पश्चिम के देश लाकडाउन की स्थिति से गुजर रहे थे, तब यहां सब कुछ सामान्य हो रहा था। अब हालात ये हैं कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए फाइजर-बायोएनटेक के बूस्टर डोज लगाने का काम तेजी से शुरू किया गया है। इजरायल में एक लाख टीके हर रोज लग रहे हैं। इनमें अधिकांश ऐसे लोग हैं, जो वैक्सीन की दोनों खुराक लेने के बाद अब बूस्टर डोज ले रहे हैं। बच्चों में भी तेजी से संक्रमण फैल रहा है।

रूस में 797 और ईरान में 538 की मौत

रूस में भी कोरोना संक्रमण पर लगाम नहीं लग पा रही है। बीते 24 घंटे में रूस में कोरोना के 18,024 नए मामले सामने आए हैं जबकि 797 लोगों की मौत हो गई है। इन आंकड़ों के साथ ही रूस में संक्रमितों की संख्‍या 7,065,904 हो गई है जबकि महामारी से 189,582 लोग जान खो चुके हैं। ईरान भी कोरोना के प्रकोप से परेशान है। ईरान में बीते 24 घंटे में कोरोना के 26,854 नए मामले दर्ज किए गए जबकि 538 लोगों की मौत हो गई। ईरान में संक्रमितों का आंकड़ा 5,210,978 हो गया है जबकि 112,430 लोग महामारी से जान खो चुके हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.