Move to Jagran APP

रूस में फिर बिगड़े हालात, कोरोना से 887 की मौत, अमेरिका में संकट बरकार, 193 देशों में अल्फा वैरिएंट के केस मिले

अमेरिका में महामारी का संकट बरकरार है और बड़ी संख्‍या में लोगों के मरने का सिलसिला जारी है। रूस में महामारी ने एकबार फिर कहर बरपाना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 23.37 करोड़ को पार कर गया है....

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 01 Oct 2021 07:50 PM (IST)Updated: Sat, 02 Oct 2021 01:06 AM (IST)
रूस में महामारी ने एकबार फिर कहर बरपाना शुरू कर दिया है।

वाशिंगटन, एजेंसियां। ऐसे में जब दुनिया के कई मुल्‍कों में कोरोना संक्रमण के साप्ताहिक नए मामलों और मौतों में लगातार गिरावट आ रही है तो वहीं दूसरी ओर रूस में महामारी ने एकबार फिर कहर बरपाना शुरू कर दिया है। अमेरिका में महामारी का संकट बरकरार है और बड़ी संख्‍या में लोगों के मरने का सिलसिला जारी है। इसके साथ ही दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 23.37 करोड़ को पार कर गया है जबकि महामारी से 47.8 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।  

loksabha election banner

रूस में फिर बिगड़े हालात, 887 की मौत

रूस में कोरोना महामारी से हालात एकबार फिर खराब होने लगे हैं। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक रूस में बीते 24 घंटे में 887 लोगों की मौत हो गई जबकि 24,522 नए मामले सामने आए। रूस में महामारी से मरने वालों की यह सबसे अधिक दैनिक संख्या बताई जा रही है। रूस में अब तक कोरोना के 7,401,104 मामले सामने आ चुके हैं।

ब्राजील में 627 लोगों की मौत

ब्राजील में एक दिन में कोरोना संक्रमण के 27,527 नए मामले सामने आए हैं जबकि महामारी से 627 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही ब्राजील में संक्रमितों का आंकड़ा 2.1 करोड़ को पार कर गया है जबकि 596,749 लोगों की मौत हो चुकी है। महामारी से मरने वालों की संख्‍या के मामले में ब्राजील दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित मुल्‍क है।

अमेरिका में संकट बरकरार 

समाचार एजेंसी आइएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका दुनिया में सबसे अधिक मामलों 43,459,200 और सर्वाधिक 697,840 मौतों के साथ महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देश बना हुआ है। अमेरिकी अखबार 'द न्‍यूयार्क टाइम्‍स' की कोविड टै‍ली के मुताबिक गुरुवार को अमेरिका में संक्रमितों का सात दिनों का औसत आंकड़ा 1,11,210 दर्ज किया गया। वहीं महामारी से मरने वालों का सात दिनों का औसत आंकड़ा 1,927 है।

नए मामलों में कमी 

वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से इस हफ्ते के लिए जारी कोरोना महामारी के आंकड़ों के मुताबिक दुनिया भर में करीब 33 लाख नए मामले पाए गए हैं और 55,000 मौतें हुई हैं। इससे पहले के हफ्ते की तुलना में नए मामलों और मौतों दोनों में ही औसत 10 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया भर में नए मामलों और मौतों में गिरावट का रुख बना हुआ है।

47 लाख से ज्यादा लोगों की मौत

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक साप्ताहिक नए मामलों में सबसे ज्यादा 17 फीसद की गिरावट पूर्वी भूमध्य क्षेत्र में दर्ज की गई है। इसके बाद पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में 15 फीसद, अमेरिकी क्षेत्र में 14 फीसद, अफ्रीकी क्षेत्र में 12 फीसद और दक्षिण-पूर्वी एशियाई क्षेत्र में 10 फीसद गिरावट देखी गई है। यूरोपीय क्षेत्र में नए मामलों में कोई बदलाव नहीं आया है। रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में अब तक 23 करोड़ से ज्यादा संक्रमित मिल चुके हैं और 47 लाख से ज्यादा लोगों की जान भी जा चुकी है।

अमेरिका में सबसे ज्‍यादा मामले

अमेरिका में इस हफ्ते सबसे ज्यादा 7.65 लाख नए मामले पाए गए हैं, जो इससे पहले के हफ्ते की तुलना में 31 फीसद कम हैं। जबकि, ब्राजील में 2.47 लाख केस मिले हैं और यह इससे पहले के हफ्ते की तुलना में 135 फीसद ज्यादा हैं। इस दौरान भारत में दो लाख से कुछ ज्यादा केस मिले हैं। इससे पहले के हफ्ते में भी भारत में लगभग इतने ही मामले पाए गए थे। ब्रिटेन में जरूर पिछले हफ्ते की तुलना में इस हफ्ते 14 फीसद ज्यादा नए मामले (2.30 लाख) पाए गए हैं।

193 देशों में अल्फा वैरिएंट के केस मिले

दुनिया के 193 देशों में कोरोना वायरस के अल्फा वैरिएंट के केस पाए गए हैं। जबकि 142 देशों में बीटा के और 96 देशों में गामा वैरिएंट के मामले मिले हैं। डब्ल्यूएचओ के सभी छह क्षेत्रों के 187 देशों में डेल्टा वैरिएंट के मामले पाए गए हैं। डेल्टा वैरिएंट सबसे संक्रामक माना जाता है और कई देशों में इसने भारी तबाही मचाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.