Move to Jagran APP

अमेरिका में कोरोना से अब भी बड़ी संख्‍या में मौतें, रूस में फिर बढ़ा संक्रमण, 957 की गई जान, जानें बाकी मुल्‍कों का हाल

दुनिया के कुछ देश ऐसे हैं जहां कोरोना महामारी अब भी कहर बरपा रही है। अमेरिका और रूस दो ऐसे मुल्‍क हैं जहां कोरोना संक्रमण के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। पढ़ें यह रिपोर्ट...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 11 Oct 2021 04:35 PM (IST)Updated: Tue, 12 Oct 2021 01:03 AM (IST)
अमेरिका में कोरोना से अब भी बड़ी संख्‍या में मौतें, रूस में फिर बढ़ा संक्रमण, 957 की गई जान, जानें बाकी मुल्‍कों का हाल
अमेरिका और रूस दो ऐसे मुल्‍क हैं जहां कोरोना संक्रमण के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं।

वाशिंगटन, एजेंसियां। भले ही दुनिया के कई मुल्‍कों में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में कमी आई है लेकिन कुछ देश ऐसे हैं जहां कोरोना महामारी अब भी कहर बरपा रही है। अमेरिका और रूस दो ऐसे मुल्‍क हैं जहां कोरोना संक्रमण के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। जान्स हापकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के मामले 23.78 करोड़ को पार कर गए हैं जबकि महामारी से 48.5 लाख से ज्‍यादा लोगों की मौत हो गई है। हालांकि कोविड-19 रोधी टीकाकरण का आंकड़ा 6.45 अरब से ज्‍यादा हो गया है।

loksabha election banner

अमेरिका में अब भी बड़ी संख्‍या में हो रही मौतें

अमेरिका में अभी भी कोरोना संक्रमण से बड़ी संख्‍या में लोगों की मौतें हो रही हैं। समाचार एजेंसी आइएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका दुनिया में सबसे अधिक मामलों 44,339,486 और सर्वाधिक 713,228 मौतों के साथ महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देश बना हुआ है। अमेरिकी अखबार 'द न्‍यूयार्क टाइम्‍स' की टै‍ली के मुताबिक 10 अक्‍टूबर को अमेरिका में संक्रमितों का सात दिनों का औसत आंकड़ा 96,549 दर्ज किया गया जबकि महामारी से मरने वालों की औसत संख्‍या 2000 रही।

रूस में 957 लोगों की मौत

वहीं समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक रूस में कोरोना महामारी का प्रकोप फिर बढ़ने लगा है। रूस में सोमवार को एक दिन में महामारी से 957 लोगों की मौत हो गई जबकि 29,409 नए मामले सामने आए। रूस में एक दिन पहले रविवार को कोरोना संक्रमण के 28,647 मामले सामने आए थे। रूस में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 7,658,923 हो गया है जबकि महामारी से 217,372 लोगों की मौत हो चुकी है। 

टीकाकरण के बावजूद मौतें

रूस की राजधानी मास्‍को में सोमवार को 5002 नए मामले सामने आए। मास्‍को में पिछले दो हफ्तों में अस्पताल में भर्ती लोगों की संख्या पिछले पखवाड़े की तुलना में दोगुनी हो गई है। क्रेमलिन के प्रवक्ता ने बताया कि कुल आबादी के 33 फीसद लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीका लग चुका है। फिर भी अन्य लोगों में संक्रमण फैलने और उससे मौतों का सिलसिला जारी है।

ब्राजील में संभले हालात

वहीं ब्राजील में अब हालात सुधरने लगे हैं। समाचार एजेंसी रायटर के मुताबिक ब्राजील में बीते 24 घंटे में मात्र 8,639 नए मामले सामने आए हैं जबकि 182 लोगों की महामारी से मौत हुई है। ब्राजील में तेजी से टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक 70 फीसद ब्राजीली नागरिकों को कोविड रोधी वैक्‍सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है। ब्राजील में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 21,575,820 हो गया है जबकि 601,011 लोगों की महामारी से मौत हो चुकी है। कोरोना से होने वाली मौतों के मामले में ब्राजील दुनिया में दूसरे स्‍थान पर है।  

श्रीलंका में बच्‍चों के टीकाकरण की शुरुआत

इसी तरह श्रीलंका में कोरोना से बचाने के लिए स्कूली बच्चों के टीकाकरण का अभियान शुरू कर दिया गया है। वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 18 और 19 साल के लोगों को यह वैक्सीन 21 अक्टूबर से लगानी शुरू कर दी जाएगी। उन्हें सिर्फ फाइजर वैक्सीन लगाई जाने वाली है। मंत्रालय के मुताबिक अब तक 20 साल तक के लोगों को ही वैक्सीन लगाई जा रही थी। इस बीच, आस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में 106 दिनों के बाद लाकडाउन खोला जा रहा है।

कोरोना के इलाज की नई काकटेल दवा

ब्रिटिश दवा निर्माताओं के मुताबिक एस्ट्राजेनिका की उनकी नई खोज में दो दवाओं की काकटेल कोविड-19 के खतरे को नासिर्फ कम करेगी बल्कि यह गंभीर हालत में मौत को भी टाल देगी। कोविशील्ड बनाने वाली इस कंपनी का दावा है कि दो एंटीबाडीज के मिश्रण से बनी इस दवा का नाम फिलहाल 'एजेडडी7442' रखा गया है। उनका कहना है कि इस दवा से कोरोना के संक्रमण का खतरा तो कम होता ही साथ ही, इससे गंभीर रूप से पीडि़त मरीजों को मरने से भी बचाया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.