डर के साये में दुनिया, ओमिक्रोन ने कई और देशों में पसारे पांव, फ्रांस में आठ संदिग्ध केस, ब्रिटेन में भी बढ़े मामले

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन तेजी से अपना पांव पसार रहा है। दुनिया के कई और देशों में इसके मामले सामने आए हैं। फ्रांस में ओमिक्रोन के आठ संदिग्ध मामले मिले हैं। जानें अब तक दुनिया के किन देशों तक पहुंचा यह वायरस...

Krishna Bihari SinghPublish: Mon, 29 Nov 2021 09:46 PM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 01:05 AM (IST)
डर के साये में दुनिया, ओमिक्रोन ने कई और देशों में पसारे पांव, फ्रांस में आठ संदिग्ध केस, ब्रिटेन में भी बढ़े मामले

लंदन, रायटर। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन तेजी से अपना पांव पसार रहा है। दुनिया के कई और देशों में इसके मामले सामने आए हैं। हालांकि, कोरोना के दूसरे वैरिएंट की तुलना में इसके ज्यादा संक्रामक होने की अभी पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन जिस तेजी से यह फैल रहा है और उससे विश्व भर में दहशत फैल गई है। ओमिक्रोन को रोकने के लिए पहले यात्रा प्रतिबंध लगाने के बाद अब कई देश विदेशी नागरिकों के लिए अपने दरवाजे पूरी तरह से बंद करने लगे हैं। इस नए खतरे से निपटने की तैयारियां भी तेज हो गई हैं और टीकाकरण को बढ़ाने पर भी जोर दिया जाने लगा है।

पुर्तगाल में फुटबाल क्लब के 13 सदस्य नए वैरिएंट से संक्रमित

सोमवार को पुर्तगाल के लिस्बन स्थित बेलेंनसेस फुटबाल क्लब के 13 सदस्यों को ओमिक्रोन से संक्रमित पाया गया। इनमें से एक सदस्य हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटा था। चूंकि, बाकी सदस्य दक्षिण अफ्रीका नहीं गए थे, इसलिए इसे स्थानीय स्तर पर ओमिक्रोन वैरिएंट फैलने का पहला मामला भी माना जा रहा है। इससे एक दिन पहले ही नीदरलैंड्स में भी 13 लोगों को इस नए वैरिएंट से संक्रमित पाया गया था। ये सभी उन 61 लोगों में शामिल थे जिन्हें दक्षिण अफ्रीका से लौटने के बाद एयरपोर्ट पर संक्रमित पाया गया था।

ब्रिटेन में कुल नौ मामले

ब्रिटेन के स्काटलैंड में भी सोमवार को छह लोग इस नए वैरिएंट से संक्रमित मिले। इनको मिलाकर ब्रिटेन में ओमिक्रोन के कुल नौ मामले हो गए हैं। इससे पहले इंग्लैंड में तीन लोगों में यह वैरिएंट पाया गया था।

फ्रांस में आठ संदिग्ध केस

फ्रांस में भी ओमिक्रोन के आठ संदिग्ध मामले मिले हैं। ये सभी लोग पिछले दो हफ्ते के बीच अफ्रीकी देशों से लौटे थे। कोरोना जांच में इनके संक्रमित पाए जाने की पुष्टि तो हुई है, लेकिन अभी जो वैरिएंट सामने आए हैं उनमें से कोई इनमें नहीं मिला है। इसलिए इनके ओमिक्रोन से संक्रमित होने की आशंका है और इसकी पुष्टि के लिए इन सभी के नमूने जीनोमिक सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं।

ओमिक्रोन मामलों वाले देश

देश-मामले

पुर्तगाल-13

नीदरलैंड्स-13

ब्रिटेन-9

आस्ट्रेलिया-2

बेल्जियम-2

कनाडा-2

डेनमार्क-2

जर्मनी-2

बोत्सवाना-1

हांगकांग-1

- इजरायल-1

- इटली-1

चीन में बढ़ा कोरोना संक्रमण

चीन में कोरोना संक्रमण के 21 नए मामले पाए गए हैं। हालांकि, इनमें से किसी में अभी ओमिक्रोन के पाए जाने की पुष्टि नहीं हुई है। नए वैरिएंट से खतरे की आशंका में चीन के शेयर बाजार में गिरावट आई है।

जापान ने भी विदेशियों के प्रवेश पर लगाई पाबंदी

इजरायल और मोरक्को के बाद जापान में भी मंगलवार से विदेशी नागरिकों के देश में प्रवेश पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। सोमवार को जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि अगर इस फैसले के लिए उनकी आलोचना होती है तो वो उसके लिए भी तैयार हैं।

इन देशों ने उड़ानों पर लगाई रोक

दक्षिणी अफ्रीकी देशों के खिलाफ यात्रा प्रतिबंध लगाने वाले देशों में न्यूजीलैंड, थाइलैंड, इंडोनेशिया, सिंगापुर, मालदीव, दक्षिण कोरिया, यूरोपीय संघ, ईरान, मोरक्को, आस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, श्रीलंका, सऊदी अरब, ब्राजील, कनाडा, इजरायल, जापान और अमेरिका शामिल हैं। मोरक्को भी दो हफ्ते के लिए सभी देशों से आने वाली उड़ानों को रोक दिया है।

प्रतिबंधों के दायरे में ये देश

इतना ही नहीं अब कुल 10 अफ्रीकी देश यात्रा प्रतिबंधों के दायरे में आ चुके हैं। इनमें इस्वातिनी (पुराना नाम स्वाजीलैंड़), लेसेथो, नामीबिया, अंगोला, मालावी, मोजांबिक, जांबिया, बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे शामिल हैं। अब तक इस नए वैरिएंट के मामले आस्ट्रेलिया, डेनमार्क, ब्रिटेन, इटली, नीदरलैंड, बेल्जियम, बोत्सवाना, इजरायल और हांगकांग में पाए जा चुके हैं।

Edited By Krishna Bihari Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept