Move to Jagran APP

Coronavirus Medicine: ट्रंप के इलाज में हुआ जिस एंटीबॉडी दवा का इस्तेमाल, अमेरिका ने दी उसे मंजूरी

Coronavirus Medicine अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन(एफडीए) ने कोरोना के इलाज में एंटीबॉडी दवा रेजेनरॉन(Regeneron) या REGN-COV2 के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। इसका इस्तेमाल ट्रंप के कोरोना इलाज के दौरान किया गया था यह कारगर बताई गई।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 11:44 AM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 12:11 PM (IST)
Coronavirus Medicine: ट्रंप के इलाज में हुआ जिस एंटीबॉडी दवा का इस्तेमाल, अमेरिका ने दी उसे मंजूरी
अमेरिका में कोरोना के इलाज में होगा एंटीबॉडी दवा का इस्तेमाल। (फोटो: दैनिक जागरण)

वाशिंगटन, एपी। Coronavirus Medicine, दुनिया में कोरोना महामारी संकट गहराता जा रहा है। कई देशों के वैज्ञानिक कोरोना की वैक्सीन तैयार करने में जुटे हैं। कोरोना को लेकर दुनियाभर में एंटीबॉडी ड्रग से इलाज पर चर्चा हो रही है। इस बीच अमेरिका में कोराना के इलाज में एक एंटीबॉडी दवा के इमरजेंसी इस्तेमा को मंजूरी दे दी गई है। अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया है कि एक प्रयोगात्मक एंटीबॉडी दवा रेजेनरॉन(Regeneron) या REGN-COV2 एंटीबॉडी दवा, जो कोरोना से लड़ने में मदद करती है उसके इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गई है। इस एंटीबॉडी दवा का इस्तेमाल राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले महीने कोरोना पॉजिटिव होने पर किया था। ट्रंप ने कहा था कि इससे उनकी रिकवरी तेज हुई।

loksabha election banner

एफडीए से मिली मंजूरी

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन(एफडीए) ने अस्पताल में भर्ती होने और बिगड़ते हालात में हल्के से मध्यम लक्षणों वाले मरीजों को रेजेनरॉन(Regeneron) या REGN-COV2 एंटीबॉडी दवा देने को मंजूरी दे दी है। दवा को एक IV इंजेक्शन के माध्यम से इलाज के दौरान सिर्फ एक बार दिया जा सकेगा। फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन(एफडीए) ने 12 वर्ष से अधिक आयु के वयस्कों और बच्चों में इसके उपयोग की अनुमति दी है, जिनका वजन कम से कम 88 पाउंड (40 किलोग्राम) है और जो उम्र या कुछ अन्य चिकित्सीय स्थितियों के कारण COVID-19 से गंभीर बीमारी के उच्च जोखिम में हैं।

एंटीबॉडी दवा रेजेनरॉन क्या है ?

एंटीबॉडी दवा रेजेनरॉन(Regeneron) या REGN-COV2, दो मोनोक्लोनल एंटीबॉडी का एक कांबिनेशन है। इसे खास तौर पर कोरोना फैलाने वाले वायरस  SARS-CoV-2 के संक्रमण को खत्म करने या कम करने के लिए तैयार किया गया है।

रेजेनरॉन ने कहा कि प्रारंभिक खुराक संघीय सरकार आवंटन कार्यक्रम के माध्यम से लगभग 300,000 मरीजों को उपलब्ध कराई जाएगी। मरीजों को इस दवा के लिए शुल्क नहीं लिया जाएगा, लेकिन आईवी देने की लागत का कुछ हिस्सा देना पड़ सकता है। एक तरह से ये दवा अमेरिकियों के लिए मुफ्त उपलब्ध होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.