Move to Jagran APP

न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस से मरनेवालों की संख्या 10,000 के पार पहुंची

न्‍यूयॉर्क के स्वास्थ्य विभाग ने एलान किया कि 3778 लोगों की इस बीमारी से मौत होने की आशंका है।

By Tilak RajEdited By: Published: Wed, 15 Apr 2020 09:44 AM (IST)Updated: Wed, 15 Apr 2020 09:44 AM (IST)
न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस से मरनेवालों की संख्या 10,000 के पार पहुंची
न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस से मरनेवालों की संख्या 10,000 के पार पहुंची

न्यूयॉर्क, एएफपी। ऐसा लग रहा है कि अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में कोरोना वायरस मौत का तांडव कर रहा है। यहां, अस्‍पतालों में शवों का ढेर लग गया है। कब्रिस्‍तान में भी शवों को दफनाने की जगह नहीं मिल रही है। मंगलवार को कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या 10,000 के पार चली गई है। अधिकारियों ने लगभग उन 4000 लोगों के मारे जाने का भी अनुमान जताया है, जो जांच में कभी संक्रमित नहीं पाए गए, लेकिन उनकी कोविड-19 से मौत की आशंका है। 

loksabha election banner

न्‍यूयॉर्क के स्वास्थ्य विभाग ने एलान किया कि 3,778 लोगों की इस बीमारी से मौत होने की आशंका है। नए आंकड़ों से पता चलता है कि अमेरिका में कोरोना वायरस के केंद्र बने इस शहर में इस संक्रामक रोग से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 10,367 पर पहुंच गई है। शहर के स्वास्थ्य आयुक्त ओक्सीरिस बारबोट ने कहा, 'ये आंकड़े विषाणु के हमारे शहर पर पड़े असर को दिखाता है और साथ ही ये इस महामारी के स्तर का पता लगाने में हमारी मदद करेंगे और हमारे फैसलों के लिए हमारा मार्गदर्शन करेंगे।' 

विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुसार, जिन लोगों के मारे जाने का अनुमान जताया गया है, वे ऐसे लोग हैं जो कोरोना वायरस की जांच में संक्रमित नहीं पाए गए थे, लेकिन उनके मौत के प्रमाणपत्र में मौत की वजह कोविड-19 या उसके जैसी कोई बीमारी बताई गई है। अमेरिका में तेजी से फैल रहे इस संक्रामक रोग का सबसे अधिक दंश न्यूयॉर्क शहर ने झेला है जहां पूरे देशभर में मारे गए लोगों की लगभग आधी संख्या है। 

बीते सप्ताह मेयर बिल डी ब्लासियो ने बताया था कि घरों में मारे गए कई लोगों को कोविड-19 के कारण मरने वाले लोगों के तौर पर नहीं गिना गया, जबकि उनकी मौत का कारण यह बीमारी रही होगी। नर्सिंग होम्स तथा अन्य देखभाल केंद्रों में भी और मौतें होने की आशंका है।

इधर, भारत में भी कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्‍या में तेजी से इजाफा हो रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज सुबह 8 बजे जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना वायरस से 38 लोगों की मौत हो गई है और 1,076 मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही देश में मरीजों की संख्या 11, 439 हो गई है। इनमें से 9,756 लोगों का इलाज जारी है और 1,306 लोग ठीक हो गए हैं। वहीं, 377 लोगों की इससे मौत हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.