Move to Jagran APP

कोरोना वायरस का खौफ, पूरी दुनिया में फेस मास्क के लिए मची मारामारी, स्‍टॉक की भारी किल्‍लत

कोरोना के डर के चलते दुनिया के कई देशों में फेस मास्क की कमी हो गई है। कई देशों में एक व्यक्ति कितने मास्क खरीद सकता है इसको लेकर मानक तय कर दिए गए हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 28 Feb 2020 09:02 PM (IST)Updated: Fri, 28 Feb 2020 09:19 PM (IST)
कोरोना वायरस का खौफ, पूरी दुनिया में फेस मास्क के लिए मची मारामारी, स्‍टॉक की भारी किल्‍लत
कोरोना वायरस का खौफ, पूरी दुनिया में फेस मास्क के लिए मची मारामारी, स्‍टॉक की भारी किल्‍लत

वाशिंगटन, एपी। कोरोना के डर के चलते पूरी दुनिया में फेस मास्क खरीदने के लिए मारामारी मची है। कई देशों में जहां सुपरमार्केट और दुकानदार स्टॉक की कमी से जूझ रहे हैं, वहीं कई देशों में एक व्यक्ति कितने मास्क खरीद सकता है, इसको लेकर मानक तय कर दिए गए हैं। ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने मास्क की बिक्री को निर्धारित करने के लिए अपनी साइट की निगरानी शुरू कर दी है। बता दें कि डॉक्टरों ने साफ तौर पर कहा है कि जो लोग बीमार नहीं हैं, उन्हें इसे पहनने की जरूरत नहीं है।

loksabha election banner

दक्षिण कोरिया में लंबी लाइनें

गुरुवार को दक्षिण कोरिया में एक डिस्काउंट स्टोर से मास्क खरीदने के लिए सैकड़ों लोग लाइन में लगे दिखाई पड़े। वहां पर इस तरह की अफवाहें भी चल रही हैं कि फेस मास्क की कमी होने पर लोग टॉयलेट पेपर और नैपकिन का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि एशिया में कागज का स्टॉक खत्म होने की कगार पर है। फेस मास्क खरीदने वालों में साधारण लोग ही नहीं, बल्कि स्वास्थ्य कर्मियों को भी देखा जा सकता है। फेस मास्क बनाने वाली कुछ कंपनियों के अधिकारियों का मानना है कि इस स्थिति के लिए केवल अधिक मांग ही नहीं, बल्कि आपूर्ति में व्यवधान की कमी भी जिम्मेदार है।

अमेरिका के अस्पतालों में कुछ दिन का ही स्टॉक

बता दें कि सर्जिकल मास्क का एक बड़ा हिस्सा चीन में बनता है, लेकिन वहां पर तालाबंदी जैसे हालात के चलते इनका उत्पादन ठप है। अमेरिका के कई सुपरमार्केट में भी पिछले कई सप्ताह में मास्क की बिक्री में तेज उछाल देखा गया है। अमेरिका की सबसे बड़ी होम इंप्रूवमेंट चेन 'होम डिपो' ने प्रति व्यक्ति 10 फेस मास्क सीमित कर दिया है। अमेरिकन सोसाइटी ऑफ हेल्थ सिस्टम के एक अधिकारी ने बताया कि कुछ अस्पतालों के पास एक से दो सप्ताह का ही फेस मास्क का स्टॉक बचा है। प्रमुख थोक व्यापारी ऑर्डर को पूरा करने में असमर्थ हैं।

उत्‍पादन बढ़ाने पर जोर

खतरनाक संक्रमण वाले रोगियों की देखभाल करने वाले स्वास्थ्य कर्मी एन95 मास्क पहनते हैं। 3एम नाम के फेस मास्क बनाने वाली मिनिसोटा की कंपनी ने कहा है कि वह अमेरिका, यूरोप, एशिया और दक्षिण अमेरिका स्थित अपनी फैक्ट्रियों में उत्पादन को बढ़ाएगी। फोन निर्माता कंपनी एपल के लिए सामान बनाने वाली ताइवान की फॉक्सकॉन इलेक्ट्रॉनिक्स ने कहा है कि उसने अपने कर्मचारियों के लिए प्रतिदिन अधिक से अधिक फेस मास्क बनाने शुरू कर दिए हैं।

इटली में तीन और की मौत

तीन और मौतों के बाद इटली में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या 17 हो गई है। जिन तीन लोगों की मौत हुई उनकी उम्र 80 वर्ष से अधिक थी। संक्रमण के 122 नए मामले भी सामने आए हैं। इस तरह कुल संक्रमित लोगों की संख्या 650 हो गई है। उधर, ब्रिटेन में संक्रमण के 19 मामलों की पुष्टि की गई है। जर्मनी में भी संक्रमित लोगों की संख्या 60 हो गई है।

पाकिस्तान ने ईरान से लगती सीमा बंद की

ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने वायरस की चपेट में आए 34 लोगों की मौत होने की पुष्टि की है। 388 लोगों के संक्रमित होने की बात भी कही है। पाकिस्तान ने ईरान जाने वाली सभी उड़ानों पर रोक लगाने के साथ ही उसके साथ लगती सीमा को बंद कर दिया है। हालांकि पाकिस्तान ने चीन से आने और जाने वाली सभी उड़ानों को जारी रखने का फैसला किया है। रूस ने भी ईरान और दक्षिण कोरिया से आने वाले नागरिकों पर प्रतिबंध लगा दिया है। एक बयान में वहां के प्रधानमंत्री ने कहा कि ईरान से पढ़ाई और काम पर आने वाले लोगों के वीजा पर अस्थायी तौर पर रोक लगाई गई है। हालांकि दक्षिण कोरिया से आने वाले राजनयिकों पर यह प्रतिबंध लागू नहीं होगा।

जापान और दक्षिण कोरिया के यात्रियों को वीजा ऑन अराइवल नहीं

भारत ने अस्थायी तौर पर जापान और दक्षिण कोरिया के नागरिकों को मिलने वाले वीजा ऑन अराइवल सुविधा पर रोक लगा दी है। यह जानकारी भारतीय दूतावास ने शुक्रवार को टोक्यो में दी। उधर, बेलारूस, न्यूजीलैंड, लिथुवानिया और नीदरलैंड में संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं। बता दें कि मास्को ने बुधवार को ही अपने देशवासियों को इटली, ईरान और दक्षिण कोरिया देशों की यात्रा नहीं करने का सुझाव दिया था।

निरस्त किया गया जेनेवा आटो शो

स्विट्जरलैंड सरकार द्वारा एक हजार से ज्यादा लोगों की मौजूदगी वाले सभी आयोजनों पर रोक लगाए जाने के बाद जेनेवा आटो शो निरस्त कर दिया गया। यह पांच मार्च से 15 मार्च तक प्रस्तावित था। विश्व के सबसे बड़े घड़ी मेला को भी निरस्त कर दिया गया है। यह फेयर 30 अप्रैल से पांच मई के बीच होना था, लेकिन अब यह अगले साल होगा। नेशनल स्विस हॉकी लीग ने कहा कि इस सप्ताह होने वाले सभी मैच बंद मैदानों के अंदर खेले जाएंगे। इस दौरान कोई भी दर्शक मौजूद नहीं रहेगा।

दक्षिण कोरिया में संक्रमण के 571 मामलों का पता चला

दक्षिण कोरिया में शुक्रवार को संक्रमण के 571 नए मामलों का पता चला है। इस तरह संक्रमित लोगों की संख्या 2337 हो गई है। यह महामारी कितनी तेजी से फैल रही है कि इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि ह्युंडई मोटर्स को अपना एक प्लांट बंद करना पड़ा है। उसके शेयरों में भी पांच फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। राष्ट्रपति मून जे-इन की लोकप्रियता में भी कमी आई है। उनकी लोकप्रियता घटकर 44.7 पर आ गई है। कोरियन एयरलाइंस इस बात पर विचार कर रही है कि अमेरिका जाने वाले सभी यात्रियों के बुखार का आकलन करे और जिनका तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो, उन्हें यात्रा की इजाजत नहीं दी जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.