दुनिया में बढ़ा कोरोना, अमेरिका बांटेगा एन-95 मास्क, चीन और पाक में सख्‍ती, आस्ट्रेलिया में पालतु पशुओं का भी होगा टीकाकरण

अफ्रीका को छोड़कर विश्व के हर क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक पिछले हफ्ते नए मामलों में 20 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की और इस दौरान कुल 1.8 करोड़ नए मामले मिले। पढ़ें यह रिपोर्ट....

Krishna Bihari SinghPublish: Wed, 19 Jan 2022 07:19 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 01:59 AM (IST)
दुनिया में बढ़ा कोरोना, अमेरिका बांटेगा एन-95 मास्क, चीन और पाक में सख्‍ती, आस्ट्रेलिया में पालतु पशुओं का भी होगा टीकाकरण

जेनेवा, एजेंसियां। विश्वभर में ओमिक्रोन वैरिएंट के प्रसार की रफ्तार कम हुई है और इसका असर संक्रमण के मामलों में देखने को मिल रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक पिछले हफ्ते नए मामलों में 20 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की और इस दौरान कुल 1.8 करोड़ नए मामले मिले। उससे पहले के हफ्ते और महीने के शुरू में 50 प्रतिशत संक्रमण के मामले बढ़े थे। इस बीच चीन और पाकिस्‍तान ने नए कोविड प्रतिबंधों को लागू किया है। वहीं अमेरिका में संक्रमण की रोकथाम के लिए एन-95 मास्‍क बांटे जाएंगे।

तेजी से फैल रहा ओमिक्रोन

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अढानम घेब्रेयेसस ने मंगलवार को कहा कि ओमिक्रोन पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है। यह सोचना कि हल्का संक्रमण कर रहा है लोगों को भ्रमित करना हैा। हालांकि, अभी तक के अध्ययनों में यह कहा गया है कि ओमिक्रोन वैरिएंट कोरोना के दूसरे वैरिएंट की तुलना में कम गंभीर है और इससे संक्रमित होने वाले बहुत कम मरीजों को ही अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ रही है।

स्वास्थ्य व्यवस्था पर तगड़ी मार

टेड्रोस ने कहा कि उन्हें पहले से ही बदहाल स्थिति में पहुंच गई विश्व की स्वास्थ्य व्यवस्था के ओमिक्रोन के चलते और भी बदतर होने की चिंता सता रही है।

अमेरिका में बांटे जाएंगे एन-95 मास्‍क

ब्रिटेन जहां अगले हफ्ते से मास्क पहनने की अनिवार्यता खत्म कर रहा है, वहीं अमेरिका मास्क पहनने पर जोर दे रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन अगले हफ्ते से 40 करोड़ एन95 मास्क का मुफ्त में वितरण करेंगे, ताकि ओमिक्रोन के खिलाफ लोगों को बेहतर सुरक्षा मिल सके। व्हाइट हाउस ने कहा कि देशभर में दवा की दुकानों पर और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर ये मास्क उपलब्ध होंगे।

टोक्यो समेत कई और क्षेत्रों में बढ़ेगी सख्‍ती

ओमिक्रोन वैरिएंट के बढ़ते मामलों को देखते हुए जापान ने शुक्रवार से टोक्यो समेत कई अन्य क्षेत्रों में सख्त पाबंदियां लगाने का फैसला किया है। रेस्तरां को खोलने का समय भी कम किया जाएगा। सरकार की तरफ से गठित एक समिति ने 13 क्षेत्रों में तीन हफ्ते के लिए सख्त पाबंदियां लागू करने की सिफारिश की थी, जिसके बाद यह फैसला किया गया है। टोक्यो में बुधवार को संक्रमण के रिकार्ड 7,377 नए मामले सामने आए।

आस्ट्रेलिया 2.9 करोड़ पालतु जानवरों का होगा टीकाकरण

आस्ट्रेलिया में कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए 2.9 करोड़ पालतु जानवरों का टीकाकरण किया जाएगा। जानवरों के लिए कोरोना का विशेष टीका रूस में तैयार किया गया है। हालांकि, अभी जानवरों से संबंधित नियामक संस्था से टीकाकरण की अनुमति नहीं मिली है। परंतु, एक संबंधित डाक्टर ने बताया कि इस संबंध में नियामक संस्था से बातचीत सकारात्मक रही है।

चीन ने लागू किए नए नियम

चीन ने घरेलू संक्रमण के 55 नए कोविड-29 मामलों की पुष्टि की है। हेनान में 33 मामले, तियानजिन में 14, ग्वांगडोंग में सात और बीजिंग में एक केस की सूचना है। ताइपे टाइम्स के मुताबिक बीजिंग में अब यात्रियों को आने के लिए 72 घंटों के भीतर एक कोविड टेस्ट कराना होगा।

ब्रिटेन में अगले हफ्ते से नहीं होगी मास्क लगाने की जरूरत

समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन में अगले हफ्ते से लोगों को घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाने की जरूरत नहीं होगी। उन्हें अनिवार्य रूप से घर से ही काम करने की बाध्यता भी नहीं होगी। प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार ने ओमिक्रोन वैरिएंट के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए सभी अतिरिक्त पाबंदियों को अगले गुरुवार से खत्म करने का फैसला किया है।

जानसन ने पाबंदियों को हटाने का किया एलान

जानसन ने कहा कि महामारी को लेकर नए विश्लेषण में सामने आया है कि मौजूदा लहर की चरम अवस्था गुजर गई है। इसलिए अब पाबंदियों की कोई जरूरत नहीं है। अब जहां संभव होगा लोग दफ्तरों में जाकर काम कर सकेंगे। सार्वजनिक जगहों पर जाने के लिए उन्हें अपने पास टीकाकरण का प्रमाणपत्र भी नहीं रखना होगा।

पाकिस्‍तान ने नए कदम उठाए

पाकिस्तान ने लगातार दूसरे दिन बुधवार को कोविड-19 के 5,000 से अधिक मामले सामने आने के बाद कोरोना के 10 फीसद से अधिक संक्रमण दर वाले वाले इलाकों में मौजूद इमारनतों के अंदर जमावड़े पर पाबंदी लगा दी है। भवनों के अंदर होने वाले विवाह पर पूर्ण पाबंदी लगा दी गई है। विवाह समारोहों को खुले परिसर में आयोजित करने को कहा गया है जिसमें अधिकतम 300 लोग शामिल हो सकते हैं। यह कदम नए कोविड उपायों के तहत उठाया गया। स्कूलों में 12 साल से कम उम्र के बच्चों की आधी संख्या को हफ्ते में तीन दिन ही बुलाए जाने की इजाजत है।  

Edited By Krishna Bihari Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept