Move to Jagran APP

मोटे लोगों के लिए बड़ा खतरा बन रहा कोरोना, पढ़ें- शोधकर्ताओं ने क्या कहा

पूर्व के अध्ययनों से यह पहले ही जाहिर हो चुका है कि कोविड-19 और मोटापा के बीच गहरा संबंध होता है। शोधकर्ताओं ने यह जानने के लिए नया अध्ययन किया है कि गंभीर रूप से संक्रमित मोटे लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली पर कोरोना वायरस का क्या प्रभाव पड़ता है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 02 Nov 2020 06:12 PM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2020 06:12 PM (IST)
मोटे लोगों के लिए बड़ा खतरा बन रहा कोरोना, पढ़ें- शोधकर्ताओं ने क्या कहा
मोटे लोगों के लिए बड़ा खतरा बन रहा कोरोना।

वॉशिंगटन, आइएएनएस। कोरोना वायरस (कोविड-19) से पूरी दुनिया जूझ रही है। यह खतरनाक वायरस पहले से ही किसी बीमारी से जूझ रहे लोगों पर ज्यादा असर डाल रहा है। अब एक नए अध्ययन में पाया गया है कि मोटापे से पीडि़त लोगों के लिए कोरोना बड़ा खतरा बन रहा है। ऐसे लोग गंभीर रूप से संक्रमित हो सकते हैं।

loksabha election banner

पूर्व के अध्ययनों से यह पहले ही जाहिर हो चुका है कि कोविड-19 और मोटापा के बीच गहरा संबंध होता है। शोधकर्ताओं ने यह जानने के लिए नया अध्ययन किया है कि गंभीर रूप से संक्रमित मोटे लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) पर कोरोना वायरस का क्या प्रभाव पड़ता है। इन पीडि़तों में किस तरह का नतीजा सामने आता है। अमेरिका के यूटी साउथ वेस्टर्न मेडिकल सेंटर के शोधकर्ता जैम अल्मैंडोज ने कहा, 'मोटापे से पीडि़त लोगों को कोविड-19 असमान रूप से प्रभावित कर रहा है। ऐसे लोगों में जटिलताओं और मौत का ज्यादा खतरा पाया जा रहा है।'

इस अध्ययन के नतीजों को ओबेसिटी सोसाइटी की दो से छह नवंबर तक चल रही सालाना बैठक में पेश किया जाएगा। इससे पहले एंडोक्रिनोलॉजी पत्रिका में छपे एक अध्ययन में यह पाया गया था कि मोटापा के चलते कोरोना संक्रमण की प्रतिक्रिया में प्रतिरक्षा प्रणाली अति सक्रिय हो सकती है। इसके चलते वायरस से मुकाबले में मुश्किलें बढ़ सकती हैं। जबकि एक अन्य अध्ययन में यह बताया गया था कि मोटापे से पीडि़त कोरोना रोगियों में गंभीर संक्रमण पाया जा रहा है। सामान्य कोरोना मरीजों की तुलना में इन पीडि़तों में मौत का उच्च खतरा हो सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.