Move to Jagran APP

कोरोना महामारी और जॉर्ज फ्लॉयड ने कठिन की डोनाल्‍ड ट्रंप की राह, अब बदलेंगे रणनीति

ट्रंप के सलाहकार और चुनाव अभियान से जुड़े लोग उनके दोबारा चुने जाने को लेकर एकमत नहीं है और इसीलिए उन्होंने रणनीति बदलने का एलान किया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 08 Jun 2020 06:15 PM (IST)Updated: Mon, 08 Jun 2020 06:15 PM (IST)
कोरोना महामारी और जॉर्ज फ्लॉयड ने कठिन की डोनाल्‍ड ट्रंप की राह, अब बदलेंगे रणनीति
कोरोना महामारी और जॉर्ज फ्लॉयड ने कठिन की डोनाल्‍ड ट्रंप की राह, अब बदलेंगे रणनीति

वाशिंगटन, एपी। कोरोना और पुलिस हिरासत में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत ने अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव के पूरे परिदृश्य को बदलकर रख दिया है। हालत यह है कि अगर आज चुनाव हो जाएं तो राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चुनाव हार भी सकते हैं। ट्रंप के सलाहकार और चुनाव अभियान से जुड़े लोग उनके दोबारा चुने जाने को लेकर एकमत नहीं है और इसीलिए उन्होंने रणनीति बदलने का एलान किया है। ट्रंप के चुनाव अभियान के संचार निदेशक टिम मुर्टाग ने कहा है कि बहुत से अमेरिकी हैं जो डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बिडेन को जानते हैं। कई ऐसे भी हैं जो उन्हें नहीं जानते हैं। हमारा काम असली बिडेन से लोगों को रूबरू कराना है। 

loksabha election banner

आंतरिक सर्वे में ट्रंप के समर्थन में कमी आई

दरअसल, जॉर्ज फ्लॉयड की मौत से पहले भी ट्रंप कड़े मुकाबले का सामना कर रहे थे। इसकी बड़ी वजह कोरोना महामारी थी। इससे ना केवल उन्हें रैलियां स्थगित करनी पड़ी बल्कि अभियान को मिलने वाली आर्थिक मदद भी प्रभावित हुई। चुनाव अभियान से जुड़े छह वर्तमान और पूर्व अधिकारियों ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि आंतरिक सर्वे में ट्रंप के समर्थन में कमी आई।

 ट्रंप ने गत गुरुवार को फॉक्स न्यूज के साथ बातचीत में उन सर्वेक्षणों को नकार दिया, जिसमें प्रमुख प्रांतों में बिडेन को बढ़त दिखाई गई थी। इस दौरान उन्होंने कहा कि पिछली बार भी मैं हर प्रांत में हिलेरी से हार रहा था जबकि मैंने हर प्रांत में जीत हासिल की थी। बाहर से आश्वस्त दिखाई दे रहे राष्ट्रपति ट्रंप भी कम परेशान नहीं हैं और उन्होंने भी सलाहकारों से रणनीति बदलने को कहा है।

बिडेन के रैली नहीं करने से ट्रंप की चुनाव अभियान टीम निराश 

चुनाव अभियान टीम को मजबूत करने के लिए पिछले महीने के अंत में दो वरिष्ठ राजनीतिक सहयोगियों को इसमें शामिल किया गया। शुक्रवार को पूर्व संचार प्रमुख जेसन मिलर को वरिष्ठ सलाहकार के तौर पर चुनाव अभियान टीम में शामिल किया गया है। ट्रंप की चुनाव अभियान टीम इस बात से भी निराश है कि महामारी के चलते बिडेन रैली नहीं कर रहे हैं। अभियान से जुड़े लोगों का मानना है कि अगर बिडेन रैली करते तो कोई न कोई ऐसी गलती जरूर करते, जो ट्रंप के पक्ष में जाती। 

बिडेन के खिलाफ नए मुद्दों की तलाश 

बिडेन को निशाना बनाने के लिए भी नए मुद्दों की तलाश की जा रही है। बिडेन को जहां चीन के साथ जोड़कर दिखाने की कोशिश है वहीं उनके बेटे हंटर बिडेन भ्रष्टाचार के प्रतीक के तौर पर दिखाने की कोशिश है। बिडेन को 1994 में क्राइम बिल का समर्थन करने के लिए भी घेरा जाएगा, जिसके बारे में ट्रंप का कहना है कि इससे अमेरिकी शहरों में अशांति पैदा हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.