Move to Jagran APP

वियना कंवेंशन के तहत राजनयिक प्रतिरक्षा में जोसेफ इमैनुएल हॉल: अमेरिका

अमेरिकी राजनयिक पर गलत तरीके से नियमों का उल्लंघन कर वाहन चलाते हुए पाकिस्‍तनी मोटरसाइकिल सवार को कुचलने का आरोप है।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 12 Apr 2018 12:29 PM (IST)Updated: Thu, 12 Apr 2018 12:31 PM (IST)
वियना कंवेंशन के तहत राजनयिक प्रतिरक्षा में जोसेफ इमैनुएल हॉल: अमेरिका
वियना कंवेंशन के तहत राजनयिक प्रतिरक्षा में जोसेफ इमैनुएल हॉल: अमेरिका

वाशिंगटन (प्रेट्र)। इस्‍लामाबाद स्‍थित अमेरिकी दूतावास में अमेरिकी राजनयिक कर्नल जोसेफ इमैनुएल वियना कंवेंशन के तहत राजनयिक प्रतिरक्षा में हैं। राजनयिक पर गलत तरीके से नियमों का उल्लंघन कर वाहन चलाते हुए एक मोटरसाइकिल सवार को कुचलने का आरोप है। इस घटना में मोटरसाइकिल सवार की मौत हो गई थी। हालांकि, राजनयिक को उनकी राजनयिक प्रतिरक्षा के कारण हिरासत में नहीं लिया गया था।

loksabha election banner

पाकिस्तान का कहना है कि इसके जवाब में ही अमेरिका ने नए प्रतिबंध लगाए हैं। जबकि, वॉइस ऑफ अमेरिका की खबर के मुताबिक, अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने इन खबरों को सिरे से खारिज किया है और कहा है कि पाकिस्तानी राजनयिकों के अमेरिका में आवागमन पर किसी तरह की रोक नहीं लगाई गई है।

पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने एक वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक को एग्जिट कंट्रोल लिस्ट (ECL) में रखने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अमेरिकी राजनयिक कर्नल जोसेफ इमैनुएल हॉल एक लैंड क्रूजर चला रहे थे और वह इस्लामाबाद के दामन-ए-कोह चौक के पास लाल बत्ती की अनदेखी कर आगे बढ़ गए। इस दौरान उनकी टक्कर एक मोटरसाइकिल से हो गई, जिस पर दो लोग सवार थे। मोटरसाइकिल सवारों को चोट आई और बाद में उनमें से एक, अतीक बेग की मौत हो गई।

पुलिस महानिरीक्षक सुल्तान आजम तेमूरी ने कहा कि मंत्रालय को एक लिखित पत्र भेजा गया है जिसमें अमेरिकी राजनयिक का नाम ECL में रखने की मांग की गई है। इस सूची में जिनका नाम होता है, वे बिना इजाजत पाकिस्तान छोड़कर नहीं जा सकते। रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने मंत्रालय को सूचित किया कि राजनयिक पर गलती से हत्या या जल्दबाजी या लापरवाही से गाड़ी चलाने सहित आपराधिक आरोप दर्ज किए गए हैं। मामले की जांच के लिए राजनयिक की मौजूदगी जरूरी है। तेमूरी ने कहा कि राजनयिक को देश छोड़ने से रोकने के लिए इंतजाम किए गए हैं। राजनयिक के पास एक वैध लाइसेंस है, जिसे इस्लामाबाद ट्रैफिक पुलिस द्वारा जारी किया गया है और पुलिस इसे रद्द करने पर विचार कर रही है।

अमेरिकी गृह मंत्रालय ने इमेल के जरिए पुष्‍टि किया कि अमेरिका में पाकिस्‍तानी राजनयिकों के आने पर कोई रोक नहीं है। जबकि खबर है कि जल्‍द ही वे यात्रा से संबंधित रोक वाले नियम लाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.