Move to Jagran APP

चीनी राजनयिकों पर ट्रंप की सख्ती, अमेरिकी अधिकारियों से मिलने से पहले देनी होगी पूरी सूचना

ट्रंप प्रशासन की ओर से एक बयान जारी कर कहा गया है कि चीनी राजनयिकों को अमेरिका अधिकारियों से मिलने से पहले इसकी सूचना देनी होगी।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 17 Oct 2019 07:52 AM (IST)Updated: Thu, 17 Oct 2019 08:09 AM (IST)
चीनी राजनयिकों पर ट्रंप की सख्ती, अमेरिकी अधिकारियों से मिलने से पहले देनी होगी पूरी सूचना
चीनी राजनयिकों पर ट्रंप की सख्ती, अमेरिकी अधिकारियों से मिलने से पहले देनी होगी पूरी सूचना

वाशिंगटन, पीटीआइ। अमेरिका की ओर से चीनी अधिकारियों पर सख्ती करने की तैयारी की जा रही है। ट्रंप प्रशासन ने बुधवार को कहा कि चीनी राजनयिकों को राज्य या स्थानीय अधिकारियों के साथ मीटिंग से पहले राज्य विभाग को सूचित करना होगा।  इसे चीन में अमेरिकी राजनयिकों द्वारा सामना किए जा रहे समान प्रतिबंधों के बाद उठाया गया अमेरिका की ओर से कदम बताया जा रहा है।

loksabha election banner

विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एक कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान संवाददाताओं से कहा, यह कार्रवाई एक प्रतिक्रिया है जो चीनी सरकार उन बातचीतों को सीमित करने के लिए करती है जो अमेरिकी राजनयिक चीनी हितधारकों के साथ कर सकते हैं। ट्रम्प प्रशासन द्वारा घोषणा उस समय आती है जब अमेरिका और चीन, दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं- एक व्यापार युद्ध लड़ रही है।

एक अमेरिकी अधिकारी ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि अमेरिका में चीनी राजनयिकों की आवाजाही के लिए एक अनिवार्य पूर्व सूचना प्रक्रिया को लागू किया है।अधिकारी ने कहा, 'हम यहां जो हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, वह पारस्परिक स्थिति के करीब पहुंचने के लिए है। उम्मीद है कि चीन सरकार हमारे राजनयिकों को चीन में अधिक पहुंच प्रदान करेगी।'अधिकारी ने कहा कि जब तक ऐसा नहीं होता, अमेरिका कुछ कार्रवाई करने जा रहा है जो खेल के मैदान को समतल करने की दिशा में कुछ रास्ते तय करेगा।

तो आज से, राज्य विभाग के लिए आवश्यक है कि पीआरसी (चीन गणराज्य के सभी लोग) विदेशी मिशनों - दूतावास और अमेरिका के आसपास उनके विभिन्न वाणिज्य दूतावासों - को अग्रिम में राज्य विभाग को सूचित करना होगा अधिकारी ने कहा कि राज्य के अधिकारियों के साथ आधिकारिक बैठकें, स्थानीय और नगर निगम के अधिकारियों के साथ आधिकारिक बैठकें, शैक्षिक संस्थानों की आधिकारिक यात्राएं और अनुसंधान संस्थानों की आधिकारिक यात्राएं।

चीनी राजनयिकों पर अमेरिका की ये निगरानी बता रही है अमेरिका क्या सोच रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.