Move to Jagran APP

पढ़ें-दक्षिण चीन सागर पर बीजिंग के खतरनाक इरादे की पोल खोलती अमेरिकी थिंक टैंक की ये रिपोर्ट

थिक टैंक की यह रिपोर्ट चौंकाने वाली वाली है। वियतनाम के ईस्ट सी इंस्टीट्यूट ऑफ डिप्लोमैटिक एकेडमी में रिसर्च फेलो रहे गुयेन थ्यू एनह की एक रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ हे।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 08:56 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2020 11:42 AM (IST)
पढ़ें-दक्षिण चीन सागर पर बीजिंग के खतरनाक इरादे की पोल खोलती अमेरिकी थिंक टैंक की ये रिपोर्ट
पढ़ें-दक्षिण चीन सागर पर बीजिंग के खतरनाक इरादे की पोल खोलती अमेरिकी थिंक टैंक की ये रिपोर्ट

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका के वाशिंगटन स्थिति एक थ‍िंक टैंक बीजिंग के खतरनाक इरादे पर प्रकाश डााल है। इसमें कहा गया है कि चीन न केवल दक्षिण चीन सागर में तथ्‍यों को बदलने की कोशिश कर रहा है, बल्कि अपने क्षेत्रीय दावों को वह लोगों के दिमाग को बदलने की कोशिश कर रहा है। चीन एक सुनियोजित ढ़ंग से इस पूरी प्रक्रिया को अंजाम दे रहा है। थिक टैंक की यह रिपोर्ट चौंकाने वाली ओर अजरज में डालने वाली है। वियतनाम के ईस्ट सी इंस्टीट्यूट ऑफ डिप्लोमैटिक एकेडमी में रिसर्च फेलो रहे गुयेन थ्यू एनह ने एशिया मैरिटाइम ट्रांसपेरेंसी इनिशिएटिव में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा है कि नाइन-डैश लाइन (nine-dash line) दक्षिण चीन सागर में चीन के घातीय दावों का प्रतिनिधित्व है। चीन इस नाइन डैश लाइन के जरिए लोगों के दिमा को परिवर्तित कर रहा है। 

loksabha election banner

नाइन डैश लाइन दक्षिण चीन सागर में चीन के घातक दावों का प्रतिनिधित्‍व 

अनह की रिपोर्ट के मुताबिक नाइन डैश लाइन या डॉट्स सग्रह दक्षिण चीन सागर में चीन के घातक दावों का प्रतिनिधित्‍व करती हैं। चीन ने इसके सटीक परिसीमन या कानूनी उत्‍पत्ति के बारे में कोई आधिकारिक स्‍पष्‍टीकरण नहीं दिया है। हालांकि, वियतनाम, इंडोनेशिया, फ‍िलीपींस और संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका चीन के दावें को खुले तौर पर खारिज करता रहा है। इतना ही नहीं ये देश प्रत्‍येक अंतरराष्‍ट्रीय मंच पर इसकी मुखालफत भी करते रहे हैं। इससे भी महत्‍वपूर्ण बात यह है कि जुलाई 2016 में सागर ट्रिब्यूनल ने चीन इस दावे को खारिज कर दिया था। इन सबके बावजूद चीन नाइन डैश लाइन के दावों पर जोर देता रहा है। 

दक्षिण चीन सागर में चीन का खतरनाक खेल 

इस रिपोर्ट के अनुसार चीन एक सुनियोजित तरीके से नाइन डैश लाइन को कथा के जरिए लोगों की आम चेतना बनाने की कोशिश कर रहा है। उसका मकसद है कि डॉट्स लाइन के जरिए लोगों के मन में यह बात प्रवेश कर जाए कि यह चीन का प्रशासनिक क्षेत्र का हिस्‍सा है। इस लक्ष्य की खोज में चीन नौ-डैश लाइन की दृश्यता को बढ़ावा देने के लिए किसी भी माध्यम का उपयोग कर सकता है जैसे पासपोर्ट, नक्शे, निर्यात किए गए ग्लोब, फिल्में, किताबें, ऑनलाइन गेम, कपड़े, पर्यटक पत्रक, बुकलेट, टेलीविज़न शो आदि-आदि। यह चीन की योजना में शामिल है।

Google मानचित्र छवियों का अनावरण किया

अक्टूबर, 2019 में एक नाइन डैश मानचित्र एबोमिनेबल में दिखाई दिया, यह एक एनिमेटेड पारिवारिक फिल्म थी। यह फ‍िल्‍म जो संयुक्त रूप से चीन स्थित पर्ल स्टूडियो और अमेरिका के ड्रीमवर्क्स एनिमेशन द्वारा निर्मित है। 2018 में नाइन-डैश लाइन ड्राइंग के साथ टी-शर्ट पहने चीनी पर्यटकों का एक समूह वियतनाम पहुंचा था। इससे पहले 2015 में चीन के दर्शकों ने नाइन-डैश लाइन पर प्रकाश डालने वाली Google मानचित्र छवियों का अनावरण किया था। 2009 से पहले नाइन-डैश लाइन केवल शायद ही कभी वैज्ञानिक लेखों में दिखाई देती थी। हालांकि, लाइन के साथ चित्रित किए गए लेखों की संख्या में 2010 के बाद से लगातार और लगातार वृद्धि हुई है। हालांकि, इस दावे के कानूनी स्वरूप पर कोई असर नहीं पड़ा है, लेकिन इस तरह के नक्शों का व्यापक प्रकाशन वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं, या छात्रों के बीच गलतफहमी पैदा कर सकता है। ,    


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.