Move to Jagran APP

चीन रेगिस्तान में बना रहा बैलेस्टिक मिसाइल रखने के 100 ठिकाने, अमेरिका के वाशिंगटन पोस्ट ने दी जानकारी

चीन अपने उत्तर-पश्चिमी शहर युमेन के नजदीक स्थित रेगिस्तान में इंटरकॉन्टिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल (आइसीबीएम) को रखने के एक सौ नए भूमिगत ठिकाने बना रहा है। यह जानकारी अमेरिका के वाशिंगटन पोस्ट अखबार ने दी है। पढ़ें पूरी खबर।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sat, 03 Jul 2021 07:39 AM (IST)Updated: Sat, 03 Jul 2021 07:39 AM (IST)
चीन रेगिस्तान में बना रहा बैलेस्टिक मिसाइल रखने के 100 ठिकाने, अमेरिका के वाशिंगटन पोस्ट ने दी जानकारी
चीन रेगिस्तान में बना रहा बैलेस्टिक मिसाइल रखने के 100 ठिकाने, अमेरिका के वाशिंगटन पोस्ट ने दी जानकारी

वाशिंगटन, प्रेट्र। चीन अपने उत्तर-पश्चिमी शहर युमेन के नजदीक स्थित रेगिस्तान में इंटरकॉन्टिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल (आइसीबीएम) को रखने के एक सौ नए भूमिगत ठिकाने बना रहा है। यह जानकारी अमेरिका के वाशिंगटन पोस्ट अखबार ने दी है।

loksabha election banner

अखबार की रिपोर्ट के अनुसार चीन के इस कदम से संकेत मिलता है कि चीन अपने परमाणु हथियारों के जखीरे में विस्तार कर रहा है। चीन के 119 ठिकाने पहले से ही जानकारी में हैं, जहां पर उसकी आइसीबीएम रखी हो सकती हैं। उसकी ये मिसाइल अमेरिका तक मार करने में सक्षम हो सकती हैं। माना जाता है कि चीन की सभी आइसीबीएम परमाणु हथियारों से लैस हैं। जिस इलाके में भूमिगत ठिकाने बनाने का कार्य हो रहा है, वह बीजिंग से 2,100 किलोमीटर की दूरी पर है।

कैलीफोर्निया के जेम्स मार्टिन सेंटर के शोधकर्ताओं ने इस जगह की सेटेलाइट से तस्वीरें ली हैं। अभी तक माना जा रहा है कि चीन के पास 250 से 350 परमाणु हथियार हैं और इन्हें तैयार करके वह शांत बैठा है। लेकिन इन नए भूमिगत ठिकानों के निर्माण से स्पष्ट हो गया है कि चीन अपना परमाणु हथियारों का जखीरा बढ़ा रहा है। हालांकि अमेरिका और रूस की तुलना में उसके परमाणु हथियारों की संख्या अभी बहुत कम है। लेकिन चीन के तेवर देखते हुए उसकी यह मंशा बेहद खतरनाक है। उसके परमाणु हथियारों का जखीरा बढ़ना अमेरिका के लिए नई चुनौती की तरह है। चीन अमेरिका को पीछे छोड़कर दुनिया की नई सुपर पावर बनने के उद्देश्य से कार्य कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.