Move to Jagran APP

अमेरिका में अब मध्य पश्चिमी प्रांत बन रहे महामारी के केंद्र, इंग्लैंड में सख्त लॉकडाउन का एलान

दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा जूझ रहे अमेरिका में महामारी के नए केंद्र बन रहे हैं। वहीं मैनचेस्टर समेत उत्तरी इंग्लैंड में लॉकडाउन को सख्ती से लागू कर दिया गया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 08:58 PM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 03:02 AM (IST)
अमेरिका में अब मध्य पश्चिमी प्रांत बन रहे महामारी के केंद्र, इंग्लैंड में सख्त लॉकडाउन का एलान
अमेरिका में अब मध्य पश्चिमी प्रांत बन रहे महामारी के केंद्र, इंग्लैंड में सख्त लॉकडाउन का एलान

वाशिंगटन, एजेंसियां। दुनिया में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा जूझ रहे अमेरिका में महामारी के नए केंद्र बन रहे हैं। यह खतरनाक वायरस अब देश के मध्य पश्चिमी प्रांतों में तेज गति से अपने पांव पसार रहा है। देशभर में अब तक 46 लाख से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। जबकि एक लाख 55 हजार से ज्यादा मौत हुई है। इस बीच वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन का अनुमान है कि देश में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा नवंबर तक दो लाख 30 हजार के स्तर तक पहुंच सकता है।

loksabha election banner

केंटकी, टेनेसी, कंसास बन रहे नए केंद्र

कोरोना से निपटने के लिए ह्वाइट हाउस के टास्क फोर्स की समन्वयक डॉ. डेबोरा बिर्स ने गुरुवार को एक इंटरव्यू में कहा कि इसके संकेत मिले हैं कि मध्य पश्चिमी प्रांतों केंटकी, टेनेसी, मिसौरी, कंसास, ओहियो और नेब्रास्का महामारी के नए केंद्र बन रहे हैं। इधर, ओहियो के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि गत जनवरी से महामारी शुरू होने के बाद प्रांत में एक दिन में रिकॉर्ड संख्या में नए संक्रमित पाए गए हैं। प्रांत के गवर्नर माइक डीवाइन ने कहा कि यह यकीनन अच्छी खबर नहीं है।

टेक्सास में नए मामलों में कमी

विस्कांसिन के गवर्नर टोनी एवर्स ने संक्रमण रोकने के लिए सार्वजनिक जगहों पर लोगों को मास्क पहनने का आदेश दिया है। अमेरिका में पहले न्यूयॉर्क प्रांत महामारी का केंद्र बना था। इसके बाद कैलिफोर्निया, टेक्सास और फ्लोरिडा महामारी के नए केंद्र के तौर पर उभरे हैं। हालांकि कैलिफोर्निया और टेक्सास में अब नए मामलों में कमी आने की खबर है। जबकि फ्लोरिडा में लगातार तीसरे दिन रिकॉर्ड नए संक्रमित पाए गए। एरिजोना में भी तेजी से संक्रमित लोग बढ़ रहे हैं।

ब्राजील में मिले 57 हजार नए संक्रमित

ब्राजील में कोरोना महामारी थमती नजर नहीं आ रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में बीते 24 घंटे के दौरान 57 हजार 837 नए मामले पाए गए। इससे संक्रमित लोगों का आंकड़ा 26 लाख के पार पहुंच गया है। अब तक 91 हजार से अधिक की जान गई है। ब्राजील के राष्ट्रपति जेर बोल्सोनारो के दफ्तर ने एक बयान में बताया कि राष्ट्रपति की पत्नी मिशेल बोल्सोनारो का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। राष्ट्रपति भी कोरोना की चपेट में आ चुके हैं।

इंग्लैंड में सख्त लॉकडाउन का एलान

ब्रिटेन में दूसरे दौर की महामारी के खतरे के मद्देनजर एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। ब्रिटेन के बाकी हिस्सों की तुलना में मैनचेस्टर समेत उत्तरी इंग्लैंड में शुक्रवार से लॉकडाउन को सख्ती से लागू कर दिया गया है। यह कदम बकरीद के मौके पर उठाया गया है। नए नियमों के तहत लोगों के मिलने-जुलने पर रोक लगा दी गई है।

इन देशों पर भी एक नजर

वियतनाम : 45 नए मामले पाए गए। कोरोना से पहली मौत हुई है। इस देश में 99 दिनों में कोई पीडि़त नहीं पाए जाने के बाद अब संक्रमण बढ़ रहा है।

चीन : लगातार तीसरे दिन 127 नए मामले पाए गए। गत दो दिनों में क्रमश: 105 और 102 मामले मिले। इनमें से ज्यादातर शिनजियांग में पाए गए हैं।

नेपाल : पुलिस मुख्यालय में 72 कर्मचारी संक्रमित पाए गए। सरकार ने रोकथाम के लिए काठमांडू में रात के समय वाहनों के प्रवेश पर लगा दी।

मेक्सिको : 7,730 नए मामले मिलने से संक्रमित लोगों की संख्या चार लाख 16 हजार हो गई। अब तक करीब 46 हजार पीडि़तों की जान गई है। 

दुनियाभर में रिकॉर्ड 2.92 लाख नए संक्रमित मिले

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि शुक्रवार को दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड दो लाख 92 हजार 527 नए मामले सामने आए। सबसे ज्यादा बढ़ोत्तरी अमेरिका, ब्राजील, भारत और दक्षिण अफ्रीका में हुई। इस दौरान 6,812 मरीजों की जान भी गई। डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के मुताबिक इससे पहले 24 जुलाई को सबसे ज्यादा दो लाख 84 हजार 196 नए केस मिले थे और 9,753 मरीजों की मौत हुई थी। जुलाई के महीने में प्रतिदिन औसत 5,200 मरीजों की मौत हुई है, जबकि जून में यह औसत 4,600 था। पिछले एक हफ्ते से दुनिया के करीब 40 देशों में रोजाना रिकॉर्ड संख्या में नए मामले सामने आ रहे हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.