Move to Jagran APP

US Announces aid to Pakistan: पाकिस्तान की मदद को सामने आया अमेरिका, 10 लाख डालर देने का किया एलान

US Announces aid to Pakistan बाढ़ की त्रासदी से जूझ रहे पाकिस्तान की मदद करने के लिए अमेरिका एक बार फिर आगे आया है। अमेरिका ने बाढ़ग्रस्त पाकिस्तान में आपात राहत कार्यो के लिए 10 लाख अमेरिकी डॉलर की मदद देने की घोषणा की है।

By Babli KumariEdited By: Published: Sat, 13 Aug 2022 02:42 PM (IST)Updated: Sat, 13 Aug 2022 02:42 PM (IST)
US Announces aid to Pakistan: पाकिस्तान की मदद को सामने आया अमेरिका, 10 लाख डालर देने का किया एलान
पाकिस्तान में अमेरिकी राजदूत डोनाल्ड ब्लोम और सिंध के सीएम मुराद अली शाह। (फोटो क्रेडिट: अमेरिकी दूतावास की वेबसाइट)

इस्लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्तान में अमेरिकी दूतावास के अनुसार, अमेरिका ने पाकिस्तान को बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए 10 लाख अमरीकी डालर की आपदा सहायता की घोषणा की है।पाकिस्तान में अमेरिकी राजदूत डोनाल्ड ब्लोम ने कराची में सिंध के मुख्यमंत्री सैयद मुराद अली शाह के साथ बैठक के दौरान अनुदान की घोषणा की।

loksabha election banner

अमेरिकी राजदूत ने कहा कि अमेरिकी एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) द्वारा वित्त पोषित मानवीय सहायता सिंध प्रांत में कृषि समुदायों की मदद करेगी और सिंध, खैबर पख्तूनख्वा और गिलगित-बाल्टिस्तान प्रांतों में पाकिस्तान के आपदा प्रबंधन अधिकारियों का समर्थन करेगी।

ब्लोम ने जोर देकर कहा कि चुनौतीपूर्ण समय के दौरान अमेरिका के लोग पाकिस्तान के लोगों के साथ खड़े थे, उन्होंने कहा, 'हम उन परिवारों के साथ है जिन्होंने पूरे पाकिस्तान में बाढ़ में अपने प्रियजनों को खो दिया है।'

ब्लोम ने कहा 'सिंध समुदायों को अधिक लचीला बनने में मदद करना एक सम्मान की बात है ताकि वे भविष्य में इसी तरह की आपदाओं का सामना कर सकें। हम पाकिस्तान को जल्द से जल्द ठीक होने और पुनर्निर्माण में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।'

पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और बाढ़ देखी जा रही है, जिसमें कई लोगों की जान चली गई है और कई घर तबाह हो गए हैं।

जियो न्यूज के अनुसार, सिंध के सीएम ने भारी बारिश से हुए नुकसान के बारे में अमेरिकी राजदूत को जानकारी दी और कहा कि भारी बारिश ने सिंध के तीन डिवीजनों में से आठ जिलों को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया है।

45 पुल हुए क्षतिग्रस्त

सिंध के सीएम ने कहा पाकिस्तान में 2,135.4 किलोमीटर के क्षेत्र में अबतक 548 सड़कें बह गई हैं, 45 पुल क्षतिग्रस्त हो गए हैं, 32 दुकानें क्षतिग्रस्त हो गई हैं, 22,817 घर आंशिक रूप से या पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं, 974 पशुओं की मौत हो गई है। 

भारी बारिश से अब तक 130 लोगों की मौत

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, मुराद अली शाह ने कहा कि भारी बारिश ने अब तक 130 लोगों की जान ले ली है, जिसमें 54 पुरुष, 11 महिलाएं और 65 बच्चे शामिल हैं, जबकि 422 लोग घायल हुए हैं।

सिंध के मुख्यमंत्री सैयद मुराद अली शाह ने पाकिस्तान की आपदा प्रबंधन क्षमताओं को मजबूत करने और प्राकृतिक आपदाओं से ग्रस्त सिंध समुदायों के साथ काम करने के लिए यूएसएआईडी के माध्यम से अमेरिकी सरकार के प्रयासों के लिए आभार व्यक्त किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.