Move to Jagran APP

कैलिफोर्निया में 20 लाख एकड़ में आग ने मचाई भीषण तबाही, कायम हुआ रिकॉर्ड

कैलिफोर्निया के वानिकी और अग्नि सुरक्षा विभाग के अनुसार यह इस मौसम की सबसे भीषण आग है। इस आग में 8 लोगों की मौत हो चुकी है। इससे करीब 3300 भवन ध्‍वस्‍त हो चुके हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 09:20 AM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 09:20 AM (IST)
कैलिफोर्निया में 20 लाख एकड़ में आग ने मचाई भीषण तबाही, कायम हुआ रिकॉर्ड
कैलिफोर्निया में 20 लाख एकड़ में आग ने मचाई भीषण तबाही, कायम हुआ रिकॉर्ड

कैलिफोर्निया, एजेंसी। कैलिफोर्निया के वन विभाग ने कहा है कि इस वर्ष यहां लगी आग ने भीषण तबाही मचाई है। आग की लपटों ने एक बड़े भू-भाग को अपनी जद में लिया है। वन विभाग का कहना है कि यह करीब  20 लाख एकड़ तक फैली हुई है। यह भी एक रिकॉर्ड है। कैलिफोर्निया के वानिकी और अग्नि सुरक्षा विभाग के अनुसार यह इस मौसम की सबसे भीषण आग है। इस आग में 8 लोगों की मौत हो चुकी है। इससे करीब 3,300 भवन ध्‍वस्‍त हो चुके हैं।

loksabha election banner

लपटों ने यहां के वन्‍यजीवों पर नया संकट पैदा किया

वन विभाग के अनुसार कैलिफ़ोर्निया में लगी इस भीषण आग को काबू पाने के लिए 14,100 से अधिक अग्निशामक दल के लोग जूझ रहे हैं। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय एवं लॉस एंजिल्स के जलवायु वैज्ञानिक डैनियल स्वैन का कहना है कि जंगल में लगी इस मौसम की सबसे बड़ी दुर्घटना है। इसने एक नया रिकॉर्ड बनाया है। स्वैन ने ट्विटर पर लिखा है कि यह अविश्‍सनीय है। यह अत्‍यधिक तीव्र है। आग की लपटों ने यहां के वन्‍यजीवों पर नया संकट पैदा किया है।

राज्य में आपातकाल लागू

कैलिफोर्निया के गवर्नर गाविन न्यूजोम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि हम ऐसी आग का अनुभव कर रहे हैं, जिसे हमने कई सालों तक नहीं देखा है। न्‍यूजोम ने कहा कि आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 375 गाड़ियां राज्य के बाहर से मंगाई गई है। उन्‍होंने कहा कि भीषण गर्मी और बिजली के तूफानों के अस्थिर मिश्रण के कारण आग की घटनाएं हुईं है। आग के चलते राज्य में आपातकाल लागू है। गवर्नर ने कई काउंटियों में बचाव कार्य के आदेश दिए और साथ साथ पड़ोसी राज्यों से मदद की गुहार लगाई। न्यूजोम के मुताबिक हमने अपने पास मौजूद हर संसाधन का इस्तेमाल कर लिया है।

हादसे का शिकार हुआ हेलीकॉप्टर 

मध्य कैलिफोर्निया में एक हेलीकॉप्टर जंगलों की आग पर पानी को गिराने के काम में लगा था तभी वह हादसे का शिकार हो गया है। कैलिफोर्निया के वन विभाग और अग्नि सुरक्षा ने बयान जारी कर कहा कि हेलीकॉप्टर में सिर्फ पायलट सवार था और वह आग बुझाने के मिशन पर था। कैलिफोर्निया के सैकड़ों जंगलों में पिछले 72 घंटों में एक नहीं बल्कि 11,000 आकाशीय बिजलीयां गिरी जिसके बाद 367 आग की घटनाएं हुईं है।     


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.