Move to Jagran APP

कैलिफोर्निया में गोलीबारी की घटना में चार की मौत, संदिग्‍ध घायल, यूएस में इस माह गोलीबारी की ये 47वीं घटना

कैलिफोर्निया ओरेंज में हुई गोलीबारी की घटना में चार लोगों की मौत हो गई है। इस घटना में मारे गए लोगों में एक बच्‍चा भी शामिल है। पुलिस ने संदिग्‍ध समेत एक पुलिसकर्मी को घायल अवस्‍था में अस्‍पताल में भर्ती भी कराया है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 10:06 AM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 10:31 AM (IST)
कैलिफोर्निया में गोलीबारी की घटना में चार की मौत, संदिग्‍ध घायल, यूएस में इस माह गोलीबारी की ये 47वीं घटना
केलीफॉर्निया में हुई गोलीबारी में चार लोगों की मौत

ओरेंज कालिफ (एपी)। अमेरिका में दक्षिण कैलिफोर्निया ऑफिस की बिल्डिंग पर बुधवार को हुई गोलीबारी में एक बच्‍चे समेत चार लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा एक पुलिसकर्मी इस पूरी घटना में घायल भी हुआ है। हालांकि पुलिस ने लोगों पर अंधाधुंध फायरिंग करने वाले शख्‍स को पकड़ लिया है। उसको भी पुलिस की गोली लगी है और वो घायल है। दोनों को ही अस्‍पताल में भर्ती किया गया है। हालांकि, दोनों की हालत के बारे में अभी तुरंत कोई जानकारी हासिल नहीं हो सकी है। लेफ्टिनेंट जेनिफर अमत के मुताबिक, गोलीबारी की ये घटना बिल्डिंग की दूसरी मंजिल पर हुई है।

loksabha election banner

ओरेंज के लिंकन एवेन्‍यू में स्थित दो मंजिला इस इमारत में शाम करीब 5:30 बजे पुलिस के अधिकारी पहुंचे थे। हालांकि अमत को इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि इस घटना के पीछे क्‍या वजह रही है। उन्‍हें इस बारे में भी कुछ नहीं पता है कि आखिर क्‍यों इस तरह का हमला किया गया और वहां पर बच्‍चा क्‍यों मौजूद था। जिस जगह पर ये इमारत है वो एक बिजनेस इलाका है। वहां पर इश्‍योरेंस समेत काउंसलिंग सर्विस के दफ्तर हैं। पुलिस के मुताबिक शाम करीब 7 बजे हालात पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया था। पुलिस ने इसके बाद कहा कि अब कोई खतरा नहीं है। 

आपको बता दें कि अमेरिका में इस तरह की घटना कोई पहली बार नहीं घटी है। पहले भी कई बार इस तरह की घटना में कई लोगों की मौत हो चुकी है। एक जानकारी के मुताबिक इसी वर्ष अब तक इस तरह की गोलीबारी की घटना में 447 लोगों की जान जा चुकी है, जिसमें गोलीबारी की घटना को अंजाम देने वाला हमलावर भी शामिल है। इसके अलावा करीब 325 लोग अब तक इस तरह की घटना में घायल हुए हैं। आंकड़ों के मुताबिक इसी माह में अब तक अमेरिका में गोलीबारी की छोटी-बड़ी 47 घटनाएं हो चुकी हैं। इनमें करीब 46 लोगों ने अपनी जान गंवाई है।

गौरतलब है कि अमेरिका में होने वाली इस तरह की घटनाओं के पीछे वहां का गन कल्‍चर सबसे बड़ी वजह है। वहां पर हथियारों की खरीद-फरोख्‍त पर कोई रोक नहीं है। इसलिए वहां पर हथियारों को हासिल करना कोई समस्‍या भी नहीं है। अमेरिका के गन कल्‍चर को कम करने के लिए हथियारों की खरीद-फरोख्‍त के नियमों में बदलाव करने को लेकर कई बार मांग भी उठी है, लेकिन इसका कोई खास नतीजा अब तक नहीं निकल सका है।

स्माल आर्म्स सर्वे 2011 के मुताबिक अमेरिका में 100 में से 88 अमेरिकी नागरिकों के पास हथियार मौजूद हैं। 2013 से 2018 के बीच अमेरिका में इस तरह की करीब 291 हुई थीं। अमेरिका के द गन कंट्रोल एक्ट 1968 के मुताबिक 18 वर्ष का कोई भी व्‍यक्ति राइफल या कोई भी छोटा हथियार खरीद सकता है। वहीं 21 वर्ष या उससे अधिक उम्र का कोई भी व्‍यक्ति हैंडगन खरीद सकता है। गन कल्‍चर को कम करने की मांग को ठुकराया भी जाता रहा है। वर्ष 2018 में अमेरिकी संसद के स्पीकर पॉल रेयान ने अमेरिकी नागरिकों से बंदूक रखने के अधिकार को खत्म किए जाने से इनकार कर दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.