Move to Jagran APP

US में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच कैलिफोर्निया में कर्फ्यू का ऐलान, बाइडन का राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन से इन्‍कार

अमेरिका में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच कैलिफोर्निया राज्य ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लोगों को घरों पर रहने का आदेश दिया है। इस बीच अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने देश में राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन की संभावना से इन्‍कार किया है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 03:59 PM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 03:59 PM (IST)
US में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच कैलिफोर्निया में कर्फ्यू का ऐलान, बाइडन का राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन से इन्‍कार
कैलिफोर्निया राज्य के सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने रात्रि में कर्फ्यू का किया ऐलान। फाइल फोटो।

कैलिफोर्निया, एजेंसी। अमेरिका में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच कैलिफोर्निया राज्य ने गुरुवार को कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लोगों को घरों पर रहने का आदेश दिया है। इस बीच अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने देश में राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन की संभावना से इन्‍कार किया है। कैलिफोर्निया के सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने रात्रि में कर्फ्यू का ऐलान किया है। राज्‍य के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आदेश के मुताबिक रात 10 बजे से 5 बजे तक घरों से बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगाया गया है। इसके अलावा राज्‍य में रात्रिकालीन सभी सक्रिय गतिविधियों पर रोक है। यह प्रतिबंध 21 द‍िसंबर तक चलेगा। हालांकि, इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है।

loksabha election banner

कैनिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजोम ने अपने एक बयान में कहा राज्‍य में वायरस का प्रसार जिस गति से हो रहा है, वैसा हमने इसके शुरुआत में भी नहीं दिखा। उन्‍होंने कहा कि ऐसे हालात में अगले कई दिनों तक राज्‍य को बंद करने का फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि यह ज्‍यादा महत्वपूर्ण है कि हम डेथ काउंट बढ़ने से पहले ट्रांसमिशन पर रोक लगाए। न्यूजोम ने कहा कि हमने पहले भी राज्‍य में प्रतिबंध लगाया था, लेकिन राज्‍य में हालात एक बार फ‍िर बदतर हो गए हैं। ऐसे में प्रतिबंध के अलावा कोई विकल्‍प नहीं है। राज्य में पिछले गुरुवार से अब तक 10,000 से अधिक नए मामले सामने आए हैं। कैलिफोर्निया में COVID-19 से 18,466 लोगों की मौत हो चुकी है।

इस बीच बाइडन ने अमेरिका में कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर मास्क को बेहद जरूरी बताया है। गौरतलब है कि अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक ढाई लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। जो बाइडन ने विलमिंगटन, डेलावेयर में संवाददाताओं से जोर देकर कहा कि देश में कोई लॉकडाउन नहीं है। उन्होंने कहा कि ऐसी कोई परिस्थिति नहीं है जिसे मैं देख सकता हूं कि कुल राष्ट्रीय बंद की आवश्यकता होगी। मुझे लगता है कि यह प्रतिशोधात्मक होगा, लेकिन ऐसी बाधाएं हैं जिनमें व्यवसाय को खोलने की संभावना हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.