Move to Jagran APP

सुबह का नाश्ता अच्छी सेहत के लिए जरूरी, ब्रेकफास्ट न करने से पूरे दिन जरूरी पोषक तत्वों की रहती है कमी

इस अध्ययन के प्रमुख लेखक और ओहियो स्टेट यूनिवíसटी के कालेज आफ मेडिसिन में प्रोफेसर क्रिस्टोफर टेलर के मुताबिक हमने अध्ययन में पाया कि सामान्य तौर पर जो खाद्य पदार्थ हम नाश्ते में ग्रहण करते हैं उन चीजों को शेष दिन में खाने की प्रवृत्ति नहीं रखते।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sun, 20 Jun 2021 08:35 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jun 2021 08:39 PM (IST)
सुबह का नाश्ता अच्छी सेहत के लिए जरूरी, ब्रेकफास्ट न करने से पूरे दिन जरूरी पोषक तत्वों की रहती है कमी
अमेरिकी शोधकर्ताओं ने 30 हजार वयस्कों पर अध्ययन कर लगाया पता

वाशिंगटन, एएनआइ। अच्छी सेहत के लिए अच्छा और समय पर खाना बेहद जरूरी है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी और अनियमित दिनचर्या में अक्सर हम इस बात को भूल जाते हैं। कई बार सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं। यदि आप भी ऐसा कर रहे हैं तो सतर्क हो जाएं। एक अध्ययन के आधार पर शोधकर्ताओं ने चेताया है कि ब्रेकफास्ट छोड़ देने से पूरे दिन शरीर में विटामिन, फाइबर, मिनरल्स जैसे जरूरी पोषक तत्वों की कमी रहती है।

loksabha election banner

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने तीन हजार से अधिक अमेरिकी वयस्कों पर क्लीनिक सर्वे कराया। प्रोसीडिंग्स आफ द न्यूट्रिशन सोसाइटी नामक जर्नल में प्रकाशित इसके परिणाम में बताया गया है कि जो वयस्क नाश्ता छोड़ देते हैं, वे उन प्रमुख पोषक तत्वों को ग्रहण करने से चूक जाते हैं, जो सुबह के खाने में सबसे अधिक प्रचुर मात्रा में होते हैं।

इस अध्ययन के प्रमुख लेखक और ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के कालेज आफ मेडिसिन में प्रोफेसर क्रिस्टोफर टेलर के मुताबिक, हमने अध्ययन में पाया कि सामान्य तौर पर जो खाद्य पदार्थ हम नाश्ते में ग्रहण करते हैं, उन चीजों को शेष दिन में खाने की प्रवृत्ति नहीं रखते। यानी यदि हम नाश्ता छोड़ देते हैं तो उन खाद्य पदार्थो से मिलने वाले पोषक तत्वों को पूरे दिन ग्रहण नहीं कर पाते।

अमेरिकी कृषि विभाग के नवीनतम आहार संबंधी दिशानिर्देशों के अनुसार, कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर और विटामिन डी को सामान्य अमेरिकी आबादी के लिए आवश्यक आहार का घटक माना जाता है। साथ ही गर्भवती महिलाओं के लिए उपरोक्त आहार के साथ आयरन को भी शामिल किया गया है। इसकी वजह यह है कि उपरोक्त आहार की कमी से शरीर में ऐसे पोषक तत्वों की कमी होने लगती है, जिसका स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

पुराने अध्ययनों से अलग

बता दें कि सुबह के नाश्ते के लाभ को लेकर पहले भी कई अध्ययन किए जा चुके हैं, लेकिन वे ज्यादातर बच्चों पर फोकस हैं। उन अध्ययनों से बच्चों में आने वाली समस्याओं को बताया गया था। वहीं, टेलर के मुताबिक, नवीन अध्ययन वयस्कों पर फोकस करता है और बताता है कि नाश्ता वयस्कों के लिए भी बेहद जरूरी है। हमने अपने अध्ययन में न केवल नाश्ते के लाभ देखे, बल्कि उन्हें छोड़ने पर होने वाले नुकसान को भी देखा है।

इस डाटा का लिया सहारा

टेलर और उनकी टीम के सदस्यों ने अध्ययन के लिए नेशनल हेल्थ एंड न्यूट्रीशियन इग्जामिनेशन सर्वे (एनएचएएनईएस) के डाटा का इस्तेमाल किया, जो साक्षात्कार, प्रयोगशाला परीक्षणों और शारीरिक गतिविधियों के माध्यम से हर साल लगभग 5,000 लोगों के राष्ट्रीय प्रतिनिधि नमूने पर स्वास्थ्य जानकारी एकत्र करता है। इस डाटा में 30,889 वयस्कों का डाटा शामिल किया गया, जिन पर 2005 से 2016 के बीच सर्वे किया गया था। शोधकर्ताओं ने इसमें प्रतिभागियों के 24 घंटे की डाइट का विश्लेषण किया।

यह आया सामने

शोधकर्ताओं के मुताबिक, अध्ययन में सामने आया कि 4,924 वयस्क अक्सर नाश्ता छोड़ देते थे। ऐसे लोगों में अन्य लोगों की तुलना में पोषक तत्वों की कमी पाई गई, जैसे कि विटामिन, मिनरल्स आदि। अध्ययन के आधार पर शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि अच्छी सेहत के लिए नियमित रूप से नाश्ता बेहद जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.