Move to Jagran APP

विमान हादसों के चलते 250 करोड़ डॉलर चुकाएगी बोइंग कंपनी

इंडोनेशिया और इथियोपिया में हुए हादसों में 346 लोगों के मारे जाने के बाद दुनियाभर के देशों ने मैक्स का परिचालन बंद कर दिया था। इन दोनों हादसों ने बोइंग की प्रतिष्ठा को गहरा नुकसान पहुंचाया और दुनियाभर की विमानन कंपनियों और उड्डयन नियामकों से उसके रिश्ते खराब हुए।

By Neel RajputEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 07:45 PM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 07:45 PM (IST)
विमान हादसों के चलते 250 करोड़ डॉलर चुकाएगी बोइंग कंपनी
अमेरिकी न्याय विभाग के साथ हुआ कंपनी का समझौता

वाशिंगटन, जेएनएन। 737 मैक्स विमान हादसे को लेकर बोइंग कंपनी (Boeing Company) न्याय विभाग के साथ हुए समझौते के तहत 250 करोड़ डॉलर (18,319 करोड़) से अधिक का भुगतान करेगी। बोइंग पर आरोप है कि इसने मैक्स विमान बेचने की खातिर संघीय विमानन प्रशासन (एफएए) के साथ धोखाधड़ी के लिए आपराधिक साजिश रची, जो कंपनी को नियमित करता है और इसके विमानों का मूल्यांकन करता है।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि इंडोनेशिया (Indonesia) और इथियोपिया (Ethiopia) में हुए हादसों में 346 लोगों के मारे जाने के बाद दुनियाभर के देशों ने मैक्स का परिचालन बंद कर दिया था। इन दोनों हादसों ने बोइंग की प्रतिष्ठा को गहरा नुकसान पहुंचाया और दुनियाभर की विमानन कंपनियों और उड्डयन नियामकों से उसके रिश्ते खराब हुए। कंपनी को अपने सीईओ को हटाना पड़ा और जुर्माना व समझौते के रूप में इसे लाखों डॉलर चुकाना पड़ा। इसके अलावा विमानन कंपनियों द्वारा ऑर्डर रद किए जाने से भी बोइंग को काफी नुकसान पहुंचा।

अब जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति (US President) डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के कार्यकाल में दो सप्ताह से भी कम समय बचा है, कंपनी इस सवाल से भी जूझ रही है कि बाइडन प्रशासन के तहत न्याय विभाग इस समझौते पर किस तरह विचार करेगा। समझौते के अनुसार, 50 करोड़ डॉलर (लगभग 3,665 करोड़ रुपये) की राशि हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों को दी जाएगी। इसके अलावा कंपनी 24.4 करोड़ डॉलर (लगभग 1,788 करोड़ रुपये) की राशि सरकार को जुर्माने के तौर पर भरेगी।

समझौते से इस मामले की आपराधिक जांच पर कोई असर नहीं पड़ेगा कि क्या बोइंग के दो कर्मचारियों ने मैक्स की मंजूरी हासिल करने के लिए जान-बूझकर कानूनों को तोड़ा और एफएए को गुमराह किया? आरोप है कि कर्मचारियों ने एमसीएएस सॉफ्टवेयर (MCAS Software) में हुए बदलाव की जानकारी छिपाई। इसके चलते एफएए ने अंतिम रिपोर्ट में सॉफ्टवेयर के बारे में कोई सूचना नहीं दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.