Move to Jagran APP

Howdy Modi कार्यक्रम में ट्रंप का बड़ा एलान, रक्षा क्षेत्र में परवान चढ़ेगी भारत-अमेरिका की दोस्ती

हाउडी मोदी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तारीफ करते हुए अबकी बार ट्रंप सरकार का नारा दिया।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 23 Sep 2019 12:16 AM (IST)Updated: Mon, 23 Sep 2019 07:00 AM (IST)
Howdy Modi कार्यक्रम में ट्रंप का बड़ा एलान, रक्षा क्षेत्र में परवान चढ़ेगी भारत-अमेरिका की दोस्ती
Howdy Modi कार्यक्रम में ट्रंप का बड़ा एलान, रक्षा क्षेत्र में परवान चढ़ेगी भारत-अमेरिका की दोस्ती

ह्यूस्टन, प्रेट्र। अद्भुत, अकल्पनीय और अद्वितीय। ह्यूस्टन का एनआरजी स्टेडियम जिस उत्सव का साक्षी बना, उसके लिए यही तीन शब्द उपयुक्त जान पड़ते हैं। अमेरिका के टेक्सास प्रांत में सजे मंच पर दुनिया भारत की ताकत का गवाह बन रही थी। मंच अमेरिका का था, लेकिन मेजबानी भारत कर रहा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का हाथ थामकर मंच पर पहुंचे, 50 हजार से ज्यादा लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा था। इस दौरान भारत-अमेरिका की दोस्ती को ऊंचाई देते हुए दोनों देशों के बीच नई रक्षा साझेदारी का एलान भी किया।

prime article banner

हाउडी मोदी कार्यक्रम में ट्रंप और मोदी की जुगलबंदी

मोदी के स्वागत संबोधन के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंच संभाला। मोदी को अपना अच्छा दोस्त बताते हुए उन्होंने धन्यवाद दिया। भारत-अमेरिका संबंधों की गर्माहट उनके भाषण में स्पष्ट दिखाई दे रही थी। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काम की भी प्रशंसा की।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने किया एलान, दोनों देशों के बीच जल्द होंगे नए रक्षा सौदे

ट्रंप ने कहा कि मोदी सरकार ने भारत से 30 करोड़ की आबादी को गरीबी रेखा से ऊपर उठने मदद की है। अर्थव्यवस्था को भी सरकार ने गति दी है। इसके बाद ट्रंप ने बड़ा एलान करते हुए कहा कि भारत और अमेरिका के बीच नई रक्षा साझेदारी होगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही दोनों देशों के बीच कई अहम रक्षा सौदों को मूर्त रूप दिया जाएगा।

पाकिस्तान का नाम लिए बिना अमेरिकी राष्ट्रपति ने साफ शब्दों में कहा कि इस्लामिक आतंकवाद बड़ा खतरा है और भारत-अमेरिका मिलकर इसका सामना करेंगे। दोनों देशों को अपनी सीमाओं की रक्षा करने का अधिकार है। ट्रंप का यह बयान स्पष्ट रूप से पाकिस्तान के लिए संदेश है, जो कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से अलग-अलग अंतरराष्ट्रीय मंचों पर झूठी दलीलों से ध्यान आकर्षित करने की कोशिश में लगा है।

इससे पहले मोदी ने सधे हुए मेजबान की तरह ट्रंप का स्वागत किया। मोदी ने कहा, 'आज इस मंच पर हमारे साथ जो हस्ती है, वह किसी पहचान की मोहताज नहीं है।' उन्होंने कहा कि ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति पद पर पहुंचने से पहले से ही बड़ा नाम हैं। उन्होंने सीईओ से कमांडर इन चीफ और वार्डरोब से ओवल ऑफिस तक का सफर तय किया है। आज की तारीख में ट्रंप को दुनिया का हर इंसान जानता है। पूरी दुनिया में कहीं भी अगर राजनीतिक चर्चा होती है, तो उसमें निसंदेह ट्रंप की चर्चा जरूर होती है।

मोदी ने कहा कि ट्रंप ने अमेरिका के लिए शानदार काम किया है। वह अमेरिका को एक बार फिर से महान बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं और इस दिशा में बहुत कुछ किया भी है। ट्रंप ने अमेरिका की अर्थव्यवस्था को मजबूत किया है और लगातार इस दिशा में प्रयास कर रहे हैं। मोदी ने इस दौरान ट्रंप की सहजता की भी जमकर तारीफ की।

उन्होंने कहा, 'मैं अब से पहले भी ट्रंप से मिला हूं। उनसे मुलाकात में हर बार वही गर्मजोशी और अपनापन दिखाई देता है। वह एक सच्चे दोस्त की तरह मिलते हैं।' मोदी ने ट्रंप से अपनी पहली मुलाकात का भी जिक्र किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने दिया अमेरिका में 'अगली बार, ट्रंप सरकार' का नारा

उन्होंने कहा, 'पहली बार जब मैं उनसे मिला था, तब ट्रंप ने कहा था कि व्हाइट हाउस में भारत का एक सच्चा दोस्त है। आज ट्रंप यहां हमारे बीच उपस्थित हैं, तो यह उसी दोस्ती का प्रतीक है।' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका और भारत के मजबूत संबंधों का उदाहरण भी दिया। ट्रंप की तारीफ करते हुए उन्होंने 'अबकी बार, टं्रप सरकार' का नारा भी दिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.