Year Ender 2021: एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स का बड़ा ऐलान, Doge-1 मिशन टू द मून लांच करने की घाेषणा

9 मई को एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स के लिए खास है। मस्‍क ने यह घोषणा की थी कि 2022 के पहले क्वार्टर में Doge-1 मिशन टू द मून लांच किया जाएगा। एलन मस्क की कमर्शियल राकेट कंपनी मेम द्वारा प्रेरित क्रिप्टोकरेंसी डागकाइन को पेमेंट के तौर में स्वीकार करेगी।

Ramesh MishraPublish: Sat, 25 Dec 2021 04:48 PM (IST)Updated: Sat, 25 Dec 2021 05:04 PM (IST)
Year Ender 2021: एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स का बड़ा ऐलान,  Doge-1 मिशन टू द मून लांच करने की घाेषणा

नई दिल्‍ली वाशिंगटन, जेएनएन। मई, 2021 एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स के लिए बेहद खास है। मस्‍क ने यह घोषणा की थी कि 2022 के पहले क्वार्टर में Doge-1 मिशन टू द मून' लांच किया जाएगा। एलन मस्क की कमर्शियल राकेट कंपनी मेम द्वारा प्रेरित क्रिप्टोकरेंसी डागकाइन को पेमेंट के तौर में स्वीकार करेगी। स्पेसएक्स एक एरोस्पेस कंपनी है। मस्क ने सोशल मीडिया पर लिखा था कि स्पेसएक्स अगले साल स्टेलाइट Doge-1 मिशन टू द मून लांच कर रहा है। उन्होंने इसके साथ एक वीडियो का लिंक भी शेयर किया था। यह पहली क्रिप्टोकरेंसी और मीम्स होगी जो स्पेस तक पहुंचेगी। मस्क ने कहा था कि टेस्ला कार का पेमेंट बिटक्वाइन में भी किया जा सकता है जो कि सबसे पाप्युलर क्रिप्टोकरेंसी है।

1- एलन मस्क के स्वामित्व वाला स्‍पेसएक्‍स पहला वाणिज्यिक चंद्र पेलोड DOGE-1 मिशन टू मून लांच करने के लिए तैयार है। इसका भुगतान पूरी तरह से क्रिप्टोकरेंसी डोजकाइन (cryptocurrency Dogecoin) में किया गया है। ​इस उपग्रह का लांच फाल्कन 9 राकेट पर 2022 की पहली तिमाही में करने के लिए निर्धारित किया गया है। डोजकाइन-वित्त पोषित मिशन का नेतृत्व कनाडाई कंपनी जियोमेट्रिक एनर्जी कार्पोरेशन (GEC) द्वारा किया जाता है।

2- इस मिशन के तहत स्‍पेसएक्‍स, DOGE-1 के नाम से बनाए गए 40 किलोग्राम के क्यूब उपग्रह को फाल्कन 9 राकेट पर सवारी के रूप में ले जाएगा। पेलोड एकीकृत संचार और कम्प्यूटेशनल सिस्टम के साथ बोर्ड पर सेंसर और कैमरों से चंद्र-स्थानिक इंटेलिजेंस प्राप्त करेगा। यह प्रक्षेपण DOGE को अंतरिक्ष में पहला क्रिप्टो और साथ ही अंतरिक्ष में पहला मेमे बना देगा। बता दें कि स्पेसएक्स के संस्थापक और सीईओ एलोन मस्क हैं। स्पेसएक्स की स्थापना वर्ष 2002 में की गई थी। स्पेसएक्स का मुख्यालय संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका के कैलिफोर्निया में है।

चौथी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है डागकाइन

बिटकाइन, इथीरियम, बाइनेंस काइन की तरह डागकाइन भी एक क्रिप्टोकरेंसी है। इसकी शुरुआत साल 2013 में IBM के दो साफ्टवेयर इंजीनियर बिली मार्कस और जैक्सन पामर ने की थी। अब डागकाइन चौथी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बन गई है। डागकाइन की तेजी में एलन मस्क का भी काफी साथ रहा है। जियोमेट्रिक एनर्जी कॉर्पोरेशन ने डागकाइन-फंडेड मिशन की घोषणा की थी, इसके साथ ही बयान जारी किया था कि वह इस मिशन के फाइनेंशियल वैल्यू का खुलासा नहीं कर रही है। इस पर स्पेसएक्स कमर्शियल सेल्स के वाइस प्रेसिडेंट टाम ओचिनेरो ने कहा था कि यह मिशन पृथ्वी की कक्षा से परे क्रिप्टोक्यूरेंसी के अनुप्रयोग को प्रदर्शित करेगा और इंटरप्लेनेटरी कामर्स के लिए नींव स्थापित करेगा।

Edited By Ramesh Mishra

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept