Move to Jagran APP

America President Election: बिडेन और सैंडर्स में सिमटी डेमोक्रेट उम्मीदवारी की होड़, जानें- चुनाव प्रक्रिया

14 राज्यों के प्राइमरी चुनाव में नौ में जीते पूर्व उप राष्ट्रपति बिडेन बाकी तीन उम्मीदवारों का बुरा हाल तुलसी गबार्ड भी हारीं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 04 Mar 2020 05:26 PM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2020 05:31 PM (IST)
America President Election: बिडेन और सैंडर्स में सिमटी डेमोक्रेट उम्मीदवारी की होड़, जानें- चुनाव प्रक्रिया
America President Election: बिडेन और सैंडर्स में सिमटी डेमोक्रेट उम्मीदवारी की होड़, जानें- चुनाव प्रक्रिया

वाशिंगटन, एजेंसियां । अमेरिका की विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी में राष्ट्रपति उम्मीदवारी की होड़ अब पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन और सीनेटर बर्नी सैंडर्स के बीच सिमट गई है। मंगलवार को 14 राज्यों में हुए प्राइमरी चुनाव में इन दोनों नेताओं में ही मुख्य मुकाबला देखने को मिला। बाकी दावेदार मुकाबले से बाहर दिखाई दिए। इन राज्यों में से नौ में बिडेन ने जीत दर्ज की जबकि बाकी सैंडर्स के खाते में गए।

prime article banner

77 वर्षीय बिडेन ने 228 डेलीगेट्स वाले टेक्सास, वर्जीनिया, नॉर्थ कैरोलिना, अलबामा, अरकंसास, ओक्लोहोमा, टेनेसी, मैसाच्युसेट्स और मिनिसोटा जैसे राज्यों में बड़ी जीत दर्ज की। जबकि 78 साल के सैंडर्स ने 415 डेलीगेट्स वाले कैलिफोर्निया समेत उटाह, कोलोराडो और अपने गृहराज्य वर्मोट में परचम लहराया। इन राज्यों के आंतरिक चुनावों में बाकी तीन दावेदारों का बुरा हाल रहा। प्राइमरी चुनाव प्रचार पर 50 करोड़ डॉलर (करीब 3600 करोड़ रुपये) खर्च करने वाले मीडिया मुगल और न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर माइकल ब्लूमबर्ग का हाथ खाली रहा। अमेरिका की पहली हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड भी अपनी छाप छोड़ने में विफल रहीं। सीनेटर एजिलाबेथ वारेन को अपने गृहराज्य मैसाच्युसेट्स में भी हार का सामना करना पड़ा।

यह है चुनाव प्रक्रिया

अमेरिका में आगामी तीन नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होना है। सत्तारूढ़ रिपब्लिकन और विपक्षी डेमोक्रेटिक में गत नौ फरवरी से प्राइमरी चुनाव कराए जा रहे हैं। इसी प्रक्रिया से दोनों पार्टियां अपना राष्ट्रपति उम्मीदवार चुनती हैं। दोनों दलों के ये आतंरिक चुनाव अमेरिका के सभी 50 राज्यों में कराए जाते हैं। विजेता बनने वाले व्यक्ति को राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी मिलती है।

1991 डेलीगेट के समर्थन की जरूरत

डेमोक्रेटिक पार्टी में कुल 3,979 डेलीगेट्स हैं। राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी पाने के लिए 1991 डेलीगेट्स का समर्थन पाना जरूरी है। मंगलवार को 15 राज्यों में हुए प्राइमरी चुनाव में 1,357 डेलीगेट्स ने भी हिस्सा लिया।

कैलिफोर्निया में जीते ट्रंप ने साधा निशाना

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कैलिफोर्निया में रिपब्लिकन पार्टी के प्राइमरी चुनाव में निर्णायक जीत दर्ज की। उन्होंने डेमोक्रेट्स दावेदार माइकल ब्लूमबर्ग पर निशाना साधते हुए ट्वीट में कहा, 'उन्होंने सैकड़ों करोड़ डॉलर नाली में बहा दिए और कुछ नहीं मिला।'

----------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.