Move to Jagran APP

बाइडन ने व्हाइट हाउस के बजट प्रमुख के रूप में नीरा टंडन का नामांकन वापस लिया, सांसदों का था विरोध

बाइडन ने मंगलवार को बयान में कहा मैंने नीरा टंडन के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है जिसमें कहा गया था कि ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट और बजट की प्रमुख के पद के लिए उनका नाम वापस ले लिया जाए।

By Nitin AroraEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 08:46 AM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 09:21 AM (IST)
बाइडन ने व्हाइट हाउस के बजट प्रमुख के रूप में नीरा टंडन का नामांकन वापस लिया, सांसदों का था विरोध
बाइडन ने व्हाइट हाउस के बजट प्रमुख के रूप में टंडन का नामांकन वापस लिया, सांसदों का था विरोध

वाशिंगटन, रायटर/एपी। राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को नीरा टंडन का नाम व्हाइट हाउस के बजट निर्देशक बनाने के लिए वापस ले लिया। इसके पीछे का कारण उनके द्वारा ट्विटर पर ध्रुवीकरण करने वाले ट्वीट्स और बयानों को माना जा रहा है। उनके द्वारा ट्विटर पर कई सांसदों, जिनमें उनकी अपनी डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद भी शामिल थे, के खिलाफ बड़ी संख्या में ट्वीट किए थे। डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन सीनेटरों दोनों ही तरफ के सांसदों ने उनका विरोध किया था। बता दें कि टंडन बाइडन एडमिनिस्ट्रेशन में मंत्री बनने में विफल होने वाली पहली उमीदवार होंगी। 

loksabha election banner

बाइडन ने मंगलवार को बयान में कहा, 'मैंने नीरा टंडन के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है, जिसमें कहा गया था कि ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट और बजट की प्रमुख के पद के लिए उनका नाम वापस ले लिया जाए।' वहीं, टंडन के नामांकन को वापस लेने के निर्णय ने सीनेट में उनके डेमोक्रेट सदस्यों के कार्यकाल को प्रतिबिंबित किया।

50-50 सीनेट के वोट के बाद टंडन को एक और वोट की जरूरत थी, यानी कुल 51 वोट चाहिए थे, जिसमें उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने एक टाईब्रेकर के रूप में काम किया, लेकिन उदारवादी डेमोक्रेटिक सीनेटर जो मैनचिन ने कहा कि वह थिंक टैंक के निदेशक को मंजूरी देने के लिए मतदान नहीं करेंगे। मैनचिन के समर्थन के बिना व्हाइट हाउस को उनका समर्थन करने के लिए किसी रिपब्लिकन सांसद को खोजना पड़ा।

बाइडन ने कहा कि उन्होंने टंडन की क्षमता के हिसाम से अपने प्रशासन में कोई पद देने की योजना बनाई है। बता दें कि एक भारतीय अमेरिकी, 50 वर्षीय टंडन, ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट एंड बजट का नेतृत्व करने वाली पहली महिला होती, जो 4 ट्रिलियन डॉलर संघीय बजट का प्रबंधन करती।

उन्होंने पूर्व लोकतांत्रिक राष्ट्रपतियों बिल क्लिंटन और बराक ओबामा के प्रशासन में काम किया और वर्तमान में अमेरिकी प्रगति के लिए काम कर रही हैं। व्हाइट हाउस द्वारा जारी किए गए राष्ट्रपति के पत्र में, टंडन ने स्वीकार किया कि उनका नामांकन अबएक कठिन चढ़ाई से अधिक हो चला था।

वहीं, टंडन ने सुनवाई के दौरान रिपब्लिकन के बारे में कठोर ट्वीट्स के लिए माफी मांगी, लेकिन आखिरकार वे सीनेटरों को समझाने में असमर्थ रहीं कि वह ओएमबी का नेतृत्व कर सकती हैं। बता दें कि डन के नामांकन वापस लेने के बाद यह बाइडन के नॉमिनी की पहली हाई-प्रोफाइल हार है। सीनेट की मंजूरी के लिए आवश्यक 23 मंत्रिमंडल के उम्मीदवारों में से तेरह की पुष्टि हो गई है, जिनमें से अधिकांश को दोनों दलों का समर्थन है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.