Move to Jagran APP

बाइडन तेजी से लगवाएंगे शेष अमेरिका को टीका, न लगवाने वालों पर नौकरी से बर्खास्तगी जैसे नियम

सभी केंद्रीय कर्मियों को वैक्सीन लगाना अनिवार्य नहीं तो जुर्माना बर्खास्तगी। वैक्सीन नहीं लगवाने की सूरत में कर्मियों को हर हफ्ते करानी होगी टेस्टिंग। विमान में ठीक से मास्क नहीं लगाने पर भी देना होगा दोगुना जुर्माना। बाइडन ने सभी दो-तिहाई कर्मचारियों को वैक्सीन लगाकर सुरक्षित करने का बीड़ा उठाया।

By Nitin AroraEdited By: Published: Fri, 10 Sep 2021 06:06 PM (IST)Updated: Fri, 10 Sep 2021 06:06 PM (IST)
बाइडन तेजी से लगवाएंगे शेष अमेरिका को टीका, न लगवाने वालों पर नौकरी से बर्खास्तगी जैसे नियम
बाइडन तेजी से लगवाएंगे शेष अमेरिका को टीका, न लगवाने वालों पर नौकरी से बर्खास्तगी जैसे नियम

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कोरोना संक्रमण के खिलाफ जारी लड़ाई में शेष अमेरिका को भी वैक्सीन लगाने की मुहिम छेड़ दी है। उन्होंने कहा कि सभी केंद्रीय कर्मचारियों को वैश्विक महामारी कोविड-19 का टीका लगाया जाएगा। इसके लिए अमेरिकी श्रम विभाग एक नियमावली जारी करेगा। इसके तहत सौ कर्मचारियों से अधिक वाले कारोबारों में सभी कर्मचारियों को वैक्सीन लगवानी होगी। अन्यथा हर हफ्ते उनकी कोरोना जांच होगी। बाइडन की चेतावनी के साथ ही विमान में यात्रा के दौरान ठीक से मास्क न पहनने वालों पर जुर्माना भी दोगुना कर दिया गया है। मौजूदा जुर्माना 250 से 1500 डालर का है जो बढ़कर 3000 डालर तक जा सकता है।

loksabha election banner

अमेरिका में तेजी से फैलते डेल्टा वैरिएंट के खतरे को भांपते हुए राष्ट्रपति बाइडन ने अमेरिका के सभी दो-तिहाई कर्मचारियों को वैक्सीन लगाकर सुरक्षित करने का बीड़ा उठाया है। पहले की अपेक्षा ज्यादा आक्रामक प्रयास में उनका कहना है कि सब मिलकर कोविड-19 को बेअसर कर देंगे। बाइडन की इस योजना को अंजाम देने के लिए अमेरिकी प्रशासन के पास अस्पतालों में 1.7 करोड़ स्वास्थ्य कर्मी होने चाहिए जो करीब दस करोड़ कर्मचारियों या अमेरिका के दो-तिहाई कर्मचारियों को वैक्सीन की डोज देंगे।

अब कर्मचारियों के पास वैक्सीन लगवाने के लिए 75 दिन रह गए हैं। अन्यथा उन्हें अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ेगा। कुछ खास मामलों में ही इस नियम से छूट मिलेगी। श्रम विभाग की ओर से जारी इन नियमों का पालन सरकारी कर्मचारियों को ही नहीं बल्कि निजी कंपनियों के कर्मचारियों को भी करना होगा। ऐसा नहीं कर पाने वाले कर्मी पर 14 हजार डालर का जुर्माना भी लगेगा। चिकित्सा कर्मियों की मदद से इस योजना को अक्टूबर महीने में अंजाम दिया जाएगा। इसी तरह कोरोना संक्रमण का पता लगाने वाले टेस्ट का उत्पादन भी कम कीमत करके वालमार्ट, अमेजन.काम आदि कंपनियों को करने को कहा गया है। हालांकि आलोचकों का कहना है कि बाइडन प्रशासन ने पिछले सात महीनों में परीक्षणों की तादाद बढ़ाने के लिए कुछ भी ठोस नहीं किया है।

इसके अलावा, विमान यात्रा के दौरान मास्क ठीक से न पहनने वाले का जुर्माना 250 डालर से बढ़ा दिया गया है। पहली बार गलती करने वाले को 500 से एक हजार डालर तक जुर्माना भरना पड़ सकता है। जबकि दूसरी बार ऐसे गलती पर एक हजार से तीन हजार डालर का जुर्माना लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.