Move to Jagran APP

US Presidential Election 2020: डेमोक्रेटिक पार्टी का राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन समाप्‍त, राष्‍ट्रपति पद के लिए बिडेन के नाम पर अंतिम मुहर

इसके साथ ही डेमोक्रटिक पार्टी ने अपने प्रत्‍याशी के नाम की विधिवित घोषणा के साथ चुनावी प्रक्रिया का एक चुरण पूरा कर लिया है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Fri, 21 Aug 2020 08:20 AM (IST)Updated: Fri, 21 Aug 2020 03:50 PM (IST)
US Presidential Election 2020: डेमोक्रेटिक पार्टी का राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन समाप्‍त, राष्‍ट्रपति पद के लिए बिडेन के नाम पर अंतिम मुहर
US Presidential Election 2020: डेमोक्रेटिक पार्टी का राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन समाप्‍त, राष्‍ट्रपति पद के लिए बिडेन के नाम पर अंतिम मुहर

वाशिंगटन, एजेंसी। डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर राष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार जो बिडेन ने पार्टी नामांकन स्‍वीकार करने के बाद अपने पहले भाषण में कहा कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने देश को बहुत लंबे समय तक अंधकार में रखा। उन्‍होंने कहा कि उनके प्रतिद्वंद्वी ट्रंप ने देश में बहुत अधिक क्रोध, बहुत अधिक भय और बहुत अधिक विभाजन फैलाया है।  बिडेन अब तक के सभी ओपीनियन पोल्स में 74 वर्षीय डोनाल्ड ट्रंप से स्पष्ट बढ़त के साथ अमरीकी आम चुनाव में प्रचार करने उतरे हैं।

loksabha election banner

डेमोक्रेटिक पार्टी के चार दिवसीय कनवेंशन का समापन

बिडेन के इस भाषण के साथ ही डेमोक्रेटिक पार्टी के चार दिवसीय कनवेंशन का भी आज समापन हो गया। हर अमेरिकी चुनाव की तरह इस बार कोरोना महामारी के कारण पार्टी के कनवेंशन में शोर-शराबा और भीड़ देखने को नहीं मिली। रोल कॉल वोट के बाद बिडेन ने औपचारिक रूप से 3,558 प्रतिनिधियों का मत हासिल किया, जबकि प्राथमिक को जीतने के लिए उम्मीदवारों को 1,991 प्रतिनिधियों की आवश्यकता थी। जून में सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने राष्‍ट्रपति दौड़ से अपने का बाहर कर लिया था। पार्टी अधिवेशन की पहली तीन रातों में बिडेन के डेमोक्रेटिक सहयोगियों ने अमेरिका में कोरोना वायरस संकट के लिए राष्‍ट्रपति ट्रंप को दोषी ठहराया।

भाषण के प्रमुख अंश - 

  • अपने भाषण में बिडेन ने कहा कि मैं आपको जुबान देता हूं कि अगर आपने मुझे राष्‍ट्रपति पद के लिए चुना तो मैं अपना बेस्‍ट करके दिखाऊंगा। उन्‍होंने कहा कि मैं प्रकाश का सहयोगी बनूंगा, अंधकार का नहीं। 
  • उन्‍होंने कहा ये नवंबर बहुत कुछ तय करने वाला है। हम एकजुट होकर अमेरिकी अंधकार के इस दौर को दूर कर सकते हैं। यह कोई गलती नहीं करने का समय है।
  • हम क्रोध से भरे उस रास्‍ते को भी चुन सकते हैं, जहां उम्‍मीदें कम हैं। विभाजन अधिक है। अंधकार और संदेह है। हम एक अलग रास्‍त चुन सकते हैं, जिसमें सुधार हो। 
  • हम एकजुट हों। यह जीवन बदलने वाला चुनाव है। इस चुनाव में तय होगा कि अमेरिका को आने वाले समय में आखिर कैसे दिखना है।
  • हम मौजूदा राष्ट्रपति के बारे में जो जानते हैं वो यह कि अगर उन्हें चार और साल दिये जाते हैं, तो भविष्य वैसा ही होगा जैसे बीते चार साल में हुआ है। 
  • ट्रंप एक ऐसे राष्ट्रपति हैं, जो किसी चीज़ की ज़िम्मेदारी नहीं लेते। नेतृत्व करने से इनकार करते हैं। हर चीज़ में औरों को दोषी ठहराते हैं। 

बिडेन डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित 

बता दें कि डेमोक्रेटिक पार्टी ने औपचारिक रूप से पूर्व राष्‍ट्रपति जो बिडेन को 2020 के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित कर दिया है। इसका ऐलान पार्टी के चार दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में हुआ। इस दौरान पूर्व और वर्तमान डेमोक्रेटिक नेताओं और स्पीकर ने बिडेन को अपना समर्थन दिया। 77 वर्षीय बिडेन सम्मेलन में पहली बार स्क्रीन पर लाइव दिखाई दिए थे। उन्होंने कहा कि 'आप सभी का शुक्रिया। आप सभी लोगों से गुरुवार को मिलता हूं।' राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुने जान के बाद बिडेन ने ट्वीट करके लोगों का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के नामांकन को स्वीकार करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान है। बता दें कि 3 नंबर को होने वाले चुनाव में उनका मुकाबला रिपब्लिकन उम्मीदवार और मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से होगा।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.