Move to Jagran APP

बाइडन ने कहा- बेहतरीन नीति बनाने में सक्षम हैं नीरा टंडन, भारत की बेटी अमेरिका का बनाएगी बजट

नीरा टंडन ने भारत से अमेरिका आई अपनी मां की प्रेरणादायक कहानी लोगों के साथ साझा किया। मेरी मां का जन्म भारत में हुआ था। लाखों लोगों की तरह वह भी बेहतर जिंदगी की तलाश में अमेरिका में आई थीं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 07:54 PM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 07:54 PM (IST)
बाइडन ने कहा- बेहतरीन नीति बनाने में सक्षम हैं नीरा टंडन, भारत की बेटी अमेरिका का बनाएगी बजट
नीरा टंडन ने कहा कि मैं मध्यवर्गीय परिवार में पली-बढ़ी हूं।

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि नीरा टंडन बेहतरीन नीति बनाने में सक्षम हैं और उन्हें विभिन्न सरकारों के साथ काम करने का अनुभव भी हासिल है। बाइडन ने मंगलवार को व्हाइट हाउस के शीर्ष पद प्रबंधन एवं बजट कार्यालय ( ओएमबी ) निदेशक के लिए नीरा टंडन को नामित करने की आधिकारिक घोषणा करने के बाद यह बात कही है।

loksabha election banner

नीरा टंडन व्हाइट हाउस में 'प्रबंधन और बजट कार्यालय' की प्रमुख बनने वाली पहली अश्वेत महिला होंगी

अगर अमेरिकी सीनेट से भी इस पद के लिए टंडन के नाम को मंजूरी मिल जाती है, तो वह व्हाइट हाउस में प्रभावशाली 'प्रबंधन और बजट कार्यालय' की प्रमुख बनने वाली पहली अश्वेत महिला होंगी।

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बाइडन ने नीरा टंडन को औपचारिक रूप से ओएमबी का निदेशक किया नामित

बाइडन ने कहा, 'प्रबंधन एवं बजट कार्यालय के निदेशक के पद के लिए, मैं नीरा टंडन को नामित करता हूं। मैं नीरा को काफी लंबे समय से जनता हूं। वह बेहतरीन नीति बनाने में सक्षम हैं और उन्हें विभिन्न सरकारों के साथ काम करने का महत्वपूर्ण अनुभव भी हासिल है।' 

बाइडन ने कहा- बजट बनाने में नीरा की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होगी

उन्हें उनकी मां ने अकेले पाला-पोसा है। उनकी मां भारत से आई प्रवासी हैं, जिन्होंने कई कठिनाइयों का सामना किया, कड़ी मेहनत की और अमेरिका लााकर अपनी बेटी के सपने को पूरा करने के लिए हर वह काम किया, जो वह कर सकती थीं। नीरा ने भी बिल्कुल वही किया। वह लाखों अमेरिकियों के समक्ष मौजूद परेशानियों को समझती हैं।' नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने कहा कि बजट बनाने में उनकी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होगी, जिससे ना केवल कोरोना को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी बल्कि आर्थिक संकट से निपटने में भी कारगर होगा।

नीरा टंडन ने कहा- बाइडन सरकार सभी अमेरिकियों के हित में करेगी काम

टंडन ने अपने बयान में कहा, 'मुझे विश्वास है कि हमारी सरकार सभी अमेरिकियों के हित में काम करेगी।' बता दें कि नीरा टंडन पूर्व विदेश मंत्री और वर्ष 2016 में डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन की करीबी है।

मेरी मां ने ट्रैवल एजेंट की नौकरी पर मुझे पाला : नीरा

नीरा टंडन ने मंगलवार को भारत से अमेरिका आई अपनी मां की प्रेरणादायक कहानी लोगों के साथ साझा किया। डेलावेयर के विलमिंगटन में बाइडन के सत्ता हस्तांतरण मुख्यालय में टंडन ने कहा, 'नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की मां श्यामला की तरह मेरी मां का जन्म भी भारत में हुआ था। लाखों लोगों की तरह वह भी बेहतर जिंदगी की तलाश में अमेरिका में आई थीं।' 

नीरा टंडन ने कहा- मैं मध्यवर्गीय परिवार में पली-बढ़ी

नीरा टंडन का जन्म मैसाचुसेट्स के बेडफोर्ड में हुआ था। उन्होंने कहा, 'मैं बोस्टन के एक उपनगर में मध्यवर्गीय परिवार में पली-बढ़ी। जब मैं पांच वर्ष की थी तो मेरे माता-पिता का तलाक हो गया और मेरी मां पर दो बच्चों की जिम्मेदारी आ गई। तब उनके पास नौकरी भी नहीं थी।' नीरा ने कहा,'तलाक के बाद मेरी मां के पास सिर्फ दो विकल्प थे। या तो वे भारत वापस लौट जाएं, जहां पर तलाक एक कलंक था, या अमेरिकी सपने के लिए लड़ती रहें। दो वर्षो के संघर्ष के बाद उन्हें ट्रैवल एजेंट की नौकरी मिली और इसके बाद उन्होंने बेडफोर्ड में घर लेकर अपने बच्चों की पढ़ाई पूरी की।'

नीरा के नामांकन पर निक्की हेली ने जताई चिंता

रिपब्लिकन राजनीतिज्ञ निक्की हेली ने नीरा टंडन को प्रबंधन एवं बजट कार्यालय का निदेशक नामित किए जाने पर चिंता जताई है। अतीत में उनके द्वारा की गई टिप्पणियों का हवाला देते हुए हेली ने कहा कि वह रिपब्लिकन सीनेटरों को बिल्कुल भी पसंद नहीं करती हैं। बता दें कि साउथ कैरोलिना की दो बार गर्वनर रह चुकीं निक्की एकमात्र ऐसी भारतीय मूल की अमेरिकी हैं, जिन्हें अमेरिकी कैबिनेट का हिस्सा बनने का गौरव प्राप्त है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.