Move to Jagran APP

जो बाइडन, शिनजियांग-तिब्बत-हांगकांग के लिए चिंतित; तो चीन ने ताइवान को लेकर फिर दी धमकी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शिनजियांग तिब्बत हांगकांग के लिए चिंता प्रकट की है। बाइडन और राष्ट्रपति शी चिनपिंग (Xi Jinping) ने तिब्बत हांगकांग और शिनजियांग को लेकर बातचीत की। वहीं चीन धमकियां देने से बाज नहीं आ रहा है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Tue, 16 Nov 2021 12:36 PM (IST)Updated: Tue, 16 Nov 2021 12:51 PM (IST)
जो बाइडन, शिनजियांग-तिब्बत-हांगकांग के लिए चिंतित; तो चीन ने ताइवान को लेकर फिर दी धमकी
जो बाइडन, शिनजियांग-तिब्बत-हांगकांग के लिए चिंतित; तो चीन ने ताइवान को लेकर फिर दी धमकी

वाशिगटन, रायटर्स। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शिनजियांग, तिब्बत, हांगकांग के लिए चिंता प्रकट की है।  बाइडन और राष्ट्रपति शी चिनपिंग (Xi Jinping) ने तिब्बत, हांगकांग और शिनजियांग को लेकर बातचीत की। व्हाइट हाउस के एक बयान में कहा गया कि तीन घंटे से अधिक समय की इस बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति ने शिनजियांग, तिब्बत और हांगकांग में चीनी रूख के साथ-साथ मानवाधिकारों को लेकर भी चिंता प्रकट की है। वहीं, चीन लगातार धमकी देने से बाज नहीं आ रहा है। चीन की तरफ से साफ कहा गया है कि अगर ताइवान की आजादी चाहने वालों ने रेड लाइन क्रॉस की तो चीन बड़े कदम उठाने को लेकर बाध्य होगा। 

loksabha election banner

दोनों देशों ने ऊर्जा- जलवायु के मुद्दों पर काम करने के लेकर लिया संकल्प

इसके साथ ही व्हाइट हाउस की तरफ से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि अमेरिका, ताइवान से संबंधित 'वन चाइना' नीति के लिए प्रतिबद्ध है। व्हाइट हाउस ने कहा, दोनों देशों ने ऊर्जा -जलवायु मुद्दों पर मिलकर काम करने का संकल्प लिया है।

फिर से चीन ने ताइवान को लेकर दी धमकी

उधर, चीनी राज्य मीडिया ने कहा कि राष्ट्रपति शी. जिनपिंग इसके बदले में अमेरिकी राष्ट्रपति से कहा कि ताइवान की आजादी चाहने वालों के खिलाफ निर्णायक उपाय करने होंगे। अगर अलगाववादियों ने रेड लाइन को पार किया तो चीन को कड़े कदम उठाने होंगे। चीन की तरफ से कहा गया है कि अमेरिका को भी इसके लिए कठोर कदम उठाने होंगे। बता दें कि चीन स्वशासित ताइवान का अपना होने का दावा करता है। वहीं बीजिंग ने संकल्प लिया है कि यदि आवश्यक हुआ तो बल द्वारा भी द्वीप को चीनी नियंत्रण में लाया जाएगा। बैठक में दोनों नेताओं ने संघर्ष से बचने के लिए दुनिया के प्रति अपनी जिम्मेदारी पर बल दिया। 

लगातार चीन और ताइवान को बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। चीन लगातार ताइवान को धमकी दे रहा है कि वह किसी भी हाल में ताइवान पर नियंत्रण करेगा। उधर अमेरिकी राष्ट्रपति ने ताइवान की रक्षा करने की भी बता कही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.