Move to Jagran APP

US Election 2020: नए राष्‍ट्रपति बनाने में छह राज्‍यों की होगी अहम भूमिका, मिशिगन में ट्रंप पर भारी पड़े बिडेन

अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के बिडेन और रिपब्लिकन उम्‍मीदवार डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच कांटे का मुकाबला है। फ‍िलहाल छह अमेरिकी राज्‍यों की राष्‍ट्रपति चुनाव में अहम भूमिका होगी। मिशिगन में राष्‍ट्रपति ट्रंप पर बिडेन भारी पड़ रहे हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 04:06 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 04:12 PM (IST)
US Election 2020: नए राष्‍ट्रपति बनाने में छह राज्‍यों की होगी अहम भूमिका, मिशिगन में ट्रंप पर भारी पड़े बिडेन
डेमोक्रेटिक पार्टी के बिडेन और रिपब्लिकन उम्‍मीदवार डोनाल्‍ड ट्रंप की फाइल फोटो।

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार जो बिडेन ने मिशिगन प्रांत में रिपब्लिकन प्रत्‍याशी डोनाल्‍ड ट्रंप से में अपनी बढ़त बनाए रखी है। रायटर/ इप्सोस पोल सर्वे के मुताबिक राष्‍ट्रपति चुनाव में छह अमेरिकी राज्‍यों की अहम भूमिका होगी। इसमें प्रमुख रूप से विस्कॉन्सिन, पेन्सिलवेनिया, मिशिगन, नॉर्थ कैरोलिना, फ्लोरिडा और एरिजोना हैं। राष्‍ट्रपति चुनाव में छह राज्‍यों के नागरिक ही तय करेंगे कि अमेरिका का अगला राष्‍ट्रपति कौन होगा। राष्‍ट्रपति ट्रंप को दूसरे कार्यकाल के लिए इन छह राज्‍यों की प्रमुख भूमिका रहेगी। दोनों उम्‍मीदवारों की निगाहें इन राज्‍यों पर टिकी हैं।

loksabha election banner

मिशिगन: अमेरिका के मिशिगन प्रांत में 51 फीसद लोगों ने डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार जो बिडेन के पक्ष में वोटिंग किया,  जबकि 44 फीसद ट्रंप के पक्ष में पड़े। 52 फीसद लोगों ने कहा कि बिडेन कोरोना वायरस से बेहतर ढंग से निपटने में सक्षम होंगे। 40 फीसद ने कहा ट्रंप ने बेहतर किया। 48 फीसद ने अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था को लेकर ट्रंप के पक्ष में वोटिंग किया। 45 फीसद ने कहा बिडेन अच्‍छा हैंडेल कर करेंगे।

उत्‍तर कैरोलिना : इस प्रांत में राष्‍ट्रपति पद के दोनों उम्‍मीदवारों के बीच कांटे की टक्‍कर है। बिडेन के पक्ष 49 फीसद वोट पड़े, वहीं ट्रंप के पक्ष में 46 फीसद। दोनों उम्‍मीदवारों के बीच तीन फीसद का मार्जिन है। 49 फीसद ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने में बिडेन ज्‍यादा कारगर होंगे, वहीं 45 फीसद ने कहा कि ट्रंप बेहतर हैं। 51 फीसद ने ट्रंप को अर्थव्‍यवस्‍था के लिए बेहतर माना, जबकि 43 फीसद ने बिडेन के पक्ष में वोटिंग किया।

विस्कॉन्सिन : अमेरिका के इस प्रांत में बिडेन के पक्ष में 51 फीसद वोटिंग हुई, जबकि 43 फीसद ट्रंप के पक्ष में। 52 फीसद ने माना कि ब‍िडेन कोरोना वायरस से बेहतर ढंग से निपट सकेंगे, जबकि 38 फीसद ट्रंप के पक्ष में रहे। 47 फीसद ने कहा कि ट्रंप ने अर्थव्‍यवस्‍था का बेहतर प्रबंधन किया,जबकि 45 फीसद ने कहा बिडेन बेहतर होंगे।

फ्लोरिडा: यहां दोनों उम्‍मीदवारों के बीच कांटे का मुकाबला है। इस राज्‍य में बिडेन के पक्ष में 49 फीसद वोटिंग हुई, जबकि ट्रंप के पक्ष में 47 फीसद। 49 फीसद ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने में बिडेन बेहतर होंगे, वहीं ट्रंप के पक्ष में 44 फीसद वोटिंग हुई। अर्थव्‍यवस्‍था के प्रबंधन के मामले में ट्रंप को बिडेन से बेहतर माना गया। 49 फीसद ने कहा ट्रंप बेहतर है, वहीं 45 फीसद बिडेन के पक्ष में हैं।       


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.