Move to Jagran APP

जीत को लेकर बाइडन-हैरिस आश्वस्त, अर्थव्यवस्था और सार्वजनिक स्वास्थ्य पर शुरू किया काम

जो बाइडन ने कहा कि अमेरिका में कोरोना वायरस की वजह से 2 करोड़ से अधिक लोग बेरोजगारी पर हैं। लाखों लोग घर का किराया देने और परिवार का पेट भरने को लेकर चिंतित हैं। हमारी आर्थिक योजना लोगों को इससे उबरने में मदद करेगी।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sat, 07 Nov 2020 02:02 PM (IST)Updated: Sat, 07 Nov 2020 02:02 PM (IST)
जीत को लेकर बाइडन-हैरिस आश्वस्त, अर्थव्यवस्था और सार्वजनिक स्वास्थ्य पर शुरू किया काम
जो बाइडन और सीनेटर कमला हैरिस की फाइल फोटो

वाशिंगटन, पीटीआइ। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में अपनी जीत को लेकर आश्वस्त दिख रहे डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडल और सीनेटर कमला हैरिस ने महत्वपूर्ण क्षेत्रों सार्वजनिक स्वास्थ्य और अर्थव्यवस्थ पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया है। ताजा अनुमानों के अनुसार, बाइडन को 538 इलेक्टोरल कॉलेज के 264 वोट मिले हैं। उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित घोषित किए जाने के लिए 270 के जादुई आंकड़े तक पहुंचे के लिए केवल 6 इलेक्टोरल कॉलेज के वोटों की आवश्यकता है।

loksabha election banner

चुनाव के लिहाज से महत्वपूर्ण राज्यों पेनसिल्वेनिया और जॉर्जिया में मतगणना में अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप से आगे चल रहे बाइडेन जीत के निकट पहुंचते दिखाई दे रहे हैं। कुछ राज्यों में मतगणना पूरी नहीं होने के कारण बाइडन ने जीत की घोषणा तो नहीं की, लेकिन उम्मीद जताई कि अंतिम चुनाव परिणाम आने पर वही विजेता होंगे।

शुक्रवार देर रात डेलावेयर के विल्मिंगटन में अपने प्रचार अभियान के मुख्यालय से बाइडन ने कहा, 'जब हम अंतिम परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे हैं, मैं चाहता हूं कि लोगों को पता चले कि हम काम करने के लिए इंतजार नहीं कर रहे हैं। 77 वर्षीय पूर्व अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने कहा कि हम इस वायरस को नियंत्रित करने के लिए पहले ही दिन से अपनी योजना को लागू कर देंगे। इससे अपनी जान गवाने वालों को तो वापस नहीं लाया जा सकता, लेकिन यह आने वाले महीनों में बहुत सारे लोगों के जीवन को बचाएगा।

बता दें कि एक दिन पहले ही बाइडन और हैरिस ने सार्वजनिक स्वास्थ्य और आर्थिक संकटों पर विशेषज्ञों के एक समूह के साथ बैठक की थी। उन्होंने कहा कि सीनेटर हैरिस और मैंने कल भी सुना था कि महामारी को नियंत्रण में रखने में विफलता के कारण लोगों के ठीक होने की दर धीमी हो रही है। दैनिक मामले आसमान छू रहे हैं और अब माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में यह रिकॉर्ड 2 लाख मामलों पर पहुंच सकता है।

वहीं डोनाल्ड ट्रंप अभी अपनी हार मानने को तैयार नहीं हैं। उनका कहना है कि डेमोक्रेट प्रतिद्वंद्वी बाइडन को जीत का गलत दावा नहीं करना चाहिए। ट्रंप ने शुक्रवार को ट्वीट किया, 'जो बाइडेन को राष्ट्रपति पद पर जीत का गलत दावा नहीं करना चाहिए। मैं भी दावा कर सकता हूं। कानूनी कार्यवाही अभी शुरू हो रही है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.