Move to Jagran APP

न्यूयॉर्क शहर में प्रतिबंध खत्म करने की शुरुआत, रेस्तरां के अंदर बैठकर खाने की अनुमति नहीं

न्यूयॉर्क सिटी में ओपेन रेस्तरां की पहल 22 ओपन स्ट्रीट की शुरुआत की गई है। लगभग 2.62 मील लंबी इस स्ट्रीट में लोग खाने का आनंद ले सकेंगे।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 08:20 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 08:20 PM (IST)
न्यूयॉर्क शहर में प्रतिबंध खत्म करने की शुरुआत, रेस्तरां के अंदर बैठकर खाने की अनुमति नहीं
न्यूयॉर्क शहर में प्रतिबंध खत्म करने की शुरुआत, रेस्तरां के अंदर बैठकर खाने की अनुमति नहीं

न्यूयॉर्क, (एजेंसी)। सोमवार से न्यूयॉर्क शहर में प्रतिबंध खत्म करने के तीसरे चरण की शुरुआत हो गई। हालांकि दूसरे प्रांतों से आ रहे संक्रमण के मामलों को देखते हुए फिलहाल रेस्तरां के अंदर बैठकर खाने की अनुमति नहीं दी गई है। न्यूयॉर्क प्रांत के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने लोगों से शारीरिक दूरी, हाथों को सेनीटाइज करने और मास्क पहनने का अनुरोध किया है।

loksabha election banner

न्यूयॉर्क शहर में 2,16,969 कोरोना मरीज हैं, न्यूयॉर्क प्रांत में 3,97,131 कोरोना के मामले हैं

न्यूयॉर्क प्रांत में 3,97,131 कोरोना के मामले हैं। अकेले न्यूयॉर्क शहर में 2,16,969 कोरोना मरीज हैं। रविवार को पूरे प्रांत में 63,415 लोगों का टेस्ट किया गया, जिसमें 0.84 फीसद फीसद यानी 533 लोग पॉजिटिव निकले। अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या में भी कमी आई और रविवार को सिर्फ 832 लोगों को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया।

न्यूयॉर्क सिटी में ओपेन रेस्तरां की पहल की शुरुआत

उधर, न्यूयॉर्क सिटी में ओपेन रेस्तरां की पहल 22 ओपन स्ट्रीट की शुरुआत की गई है। लगभग 2.62 मील लंबी इस स्ट्रीट में लोग शनिवार और रविवार को खाने का आनंद ले सकेंगे। न्यूयॉर्क के मेयर बिल डे ब्लासियो ने कहा कि हम इस पहल को लेकर बहुत उत्साहित हैं। इससे बहुत से लोगों को फिर से अपनी नौकरी वापस मिलेगी।

पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री को कोरोना

पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री और विशेषष सलाहकार डॉक्टर जफर मिर्जा का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। जफर ने ट्वीट कर कहा कि उनमें कोरोना के लक्षण बेहद कम हैं और वो अब 15 दिनों के लिए सेल्फ आइसोलेशन में जा रहे हैं। इससे पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। पाकिस्तान में संक्रमित मरीजों की संख्या 2,31,000 हो गई है। पिछले चौबीस घंटों में 50 लोगों की मौत के साथ ही मृतकों की कुल तादाद 4,762 हो गई है।

ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया प्रांत ने बंद कीं सीमाएं

ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया प्रांत ने सोमवार को 100 वषर्षो में पहली बार देश की सबसे अधिक आबादी वाले राज्य न्यू साउथ वेल्स ([एनएसडब्ल्यू)] के साथ अपनी सीमाओं को बंद करने की घोषषणा की है। विक्टोरिया प्रीमियर के डेनियल एंड्रयूज ने कहा कि सीमा बंद करने का आदेश मंगलवार रात से लागू हो जाएगा। यह घोषषणा ऐसे समय पर हुई है जब विक्टोरिया में कोरोना वायरस के 127 नए मामले सामने आए हैं। महामारी की शुरआत होने के बाद से यह एक दिन में सामने आए मामलों की अधिकतम संख्या है। वहीं 24 घंटे में दो संक्रमितों की मौत हो गई है।

प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष कोरोना वायरस से संक्रमित

प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष फिलिप गुन के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य फिलिप गुन ने फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट कर यह जानकारी दी। वह पहले संक्रमित पाए गए सदन के एक अन्य सदस्य के संपर्क में आए थे। इस बीच, मिसिसिपी स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस के आंक़़डे जारी किए। उसके अनुसार राज्य में 226 नए मामले सामने आने के बाद यहां संक्रमित लोगों की संख्या शनिवार को ब़़ढकर 30,990 हो गई। वहीं पांच और संक्रमित लोगों की जान भी चली गई।

ब्राजील में 16 लाख हुई कोरोना मरीजों की संख्या

ब्राजील में कोरोना मरीजों की संख्या 16 लाख से ज्यादा हो गई है। पिछले चौबीस घंटों के दौरान वहां 26051 नए मामले सामने आए हैं। 602 लोगों की मौत भी हुई है। इस तरह देश में मरने वालों की कुल संख्या 64,867 हो गई है।

ट्रंप की गलतबयानी पर फिर खड़े हुए सवाल 

कोरोना को लेकर राष्ट्रपति ट्रंप की गलतबयानी पर फिर सवाल खड़े हुए है। दरअसल चार जुलाई को उन्होंने कहा था कि जो भी कोरोना के मामले आ रहे हैं उनमें से 99 फीसद में बहुत हल्के लक्षण हैं। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि 20 फीसद मरीजों में जहां यह तेजी से ब़़ढता दिखता है वहीं जिन लोगों में हल्के लक्षण हैं, वह भी दूसरे को संक्रमित कर सकते हैं।

ग्रीस: 15 जुलाई से यहां के एयरपोर्ट पर ब्रिटेन से सीधी फ्लाइट आ सकेंगी।

इंडोनेशिया: पिछले चौबीस घंटों के दौरान 1209 मामले सामने आए हैं। 70 लोगों की मौत के साथ ही देश में मृतकों की कुल तादाद 3241 हो गई है।

रूस: संक्रमण के 6611 नए मामले सामने आए हैं। 135 लोगों की मौत भी हुइई है।

फिलीपींस: पिछले चौबीस घंटों के दौरान यहां 2434 नए मामलों का पता चला है। अधिकांश मामले मेट्रोपॉलिटन मनीला से  जुड़े हैं। गृह मंत्रालय के सचिव एडुअर्डो एनो ने कहा कि इस बात की संभावना है कि राजधानी क्षेत्र में एक बार फिर लॉकडाउन कर दिया जाए।

इजरायल: संक्रमण के कुल मामले 29,958 हो गए हैं। एक व्यक्ति की मौत के साथ ही मरने वालों की तादाद 331 हो गई है।

ब्रिटेन: पिछले चौबीस घंटों में कोरोना से 22 लोगों की मौत हुई है। इस तरह देश में मरने वालों की संख्या 44,220 हो गई है। उधर, नेशनल हेल्थ सर्विस के 72वें स्थापना दिवस पर एक बार फिर लोगों ने स्वास्थ्यकर्मियों की हौसला अफजाई की। इसका नेतृत्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने किया।

संयुक्त अरब अमीरात: संक्रमण के 683 नए मामले सामने आए हैं। इस तरह देश में संक्रमित मरीजों की संख्या 51,540 हो गई है। दो लोगों की मौत के साथ ही मरने वालों की कुल संख्या 323 हो गई है।

चीन: संक्रमण के चार नए मामले सामने आए हैं। घरेलू संक्रमण से जु़़डा एक मामला राजधानी बीजिंग से है। नेपाल: 180 नए मामले सामने आए हैं। एक 29 वर्षीय व्यक्ति की मौत के साथ मरने वालों की संख्या 35 हो गई है।

सिंगापुर: 183 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से पांच वह मरीज हैं जो 20 जून से 23 जून के बीच भारत से लौटे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.