Move to Jagran APP

संसद में बहुमत बनाए रखने को ट्रंप ने लगाया अंतिम जोर

अमेरिका में हो रहे मिड टर्म चुनाव को बेहद अहम माना जा रहा है। चुनाव के नतीजों को ट्रंप की विवादित नीतियों पर जनमत संग्रह के तौर पर देखे जाने की संभावना है।

By TaniskEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 07:21 PM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 09:30 PM (IST)
संसद में बहुमत बनाए रखने को ट्रंप ने लगाया अंतिम जोर
संसद में बहुमत बनाए रखने को ट्रंप ने लगाया अंतिम जोर

वाशिंगटन, प्रेट्र/रायटर। अमेरिका के मिड टर्म चुनाव में मंगलवार को वोट डाले गए। इससे पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मतदान की पूर्वसंध्या पर संसद में बहुमत बनाए रखने के लिए अंतिम प्रयास किए। उन्होंने समर्थकों से मतदान की अपील करते हुए कहा, 'जाइये और रिपब्लिकन पार्टी के लिए मतदान कीजिए।'

loksabha election banner

अमेरिका में हो रहे मिड टर्म चुनाव को बेहद अहम माना जा रहा है। चुनाव के नतीजों को ट्रंप की विवादित नीतियों पर जनमत संग्रह के तौर पर देखे जाने की संभावना है। इस लिहाज से ये चुनाव ट्रंप की साख के लिए भी अहम है। इन नतीजों से अगले दो सालों के लिए संसद में सत्ता के संतुलन का फैसला भी होगा।

अपनी पार्टी के लिए आखिरी जोर लगाते हुए ट्रंप ने सोमवार को क्लीवलैंड की एक रैली में दावा किया कि मध्यावधि चुनाव जो कभी नीरस हुआ करते थे, अब उनकी वजह से बेहद अहम हो गए हैं। उन्होंने इसके बाद इंडियाना और मिसौरी में भी रैलियां कीं। इन रैलियों में उन्होंने समर्थकों से कहा कि वे मतदान करें, क्योंकि वह प्रतिनिधि सभा में बहुमत बनाए रखना चाहते हैं।

डेमोक्रेट्स के पास बहुमत का मौका

राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार, विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के पास कांग्रेस (अमेरिकी संसद) के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में बहुमत हासिल करने का अच्छा मौका है। जबकि रिपब्लिकन ऊपरी सदन यानी सीनेट में अपनी पकड़ बनाए रख सकते हैं। मंगलवार को मतदान से ठीक पहले सीएनएन के सर्वे में डेमोक्रेट्स की रिपब्लिकन पर दोहरे अंकों की बढ़त बरकरार दिखी।

कितनी सीटों पर चुनाव

435 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा की सभी सीटों पर कराए जा रहे, जबकी 100 सदस्यीय सीनेट की 35 सीटों पर नए सदस्य चुने जाएंगे।  

संसद की मौजूदा तस्वीर

पार्टी          प्रतिनिधि सभा   सीनेट

रिपब्लिकन पार्टी  235        51

डेमोक्रेटिक पार्टी 193         47

वोटरों को रूसी फेक न्यूज से किया आगाह

अमेरिका की कानून प्रवर्तन और खुफिया एजेंसियों ने मतदान की पूर्वसंध्या पर कहा कि मिड टर्म चुनावों में किसी तरह की गड़बड़ी किए जाने के प्रयास के संकेत नहीं मिले हैं। लेकिन अमेरिकी वोटरों को रूसियों की ओर से फेक न्यूज फैलाए जाने को लेकर सचेत रहने की जरूरत है।

फेसबुक ने बंद किए 30 अकाउंट

फेसबुक ने सोमवार को कहा कि उसने अपने प्लेटफार्म से जुड़े करीब 30 अकाउंट और तस्वीरें साझा करने वाली साइट इंस्टाग्राम के 85 अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है। यह कदम अमेरिका के मिड टर्म चुनाव में हस्तक्षेप और उनके तार विदेशी संस्थाओं से जुड़े होने की आशंका में उठाया गया। अमेरिका में साल 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में सोशल मीडिया पर भ्रामक सूचनाएं फैलाई गई थीं। इस चुनाव में रूस के दखल के आरोप भी लगाए गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.