Move to Jagran APP

सावधान- एनओएक्स 2 प्रोटीन की अधिकता हार्ट अटैक का कारण बन सकता है, जानें किससे करें परहेज

अगर आप बहुत ज्यादा वसायुक्त आहार का सेवन कर रहे हैं तो संभल जाइए। एक नए अध्ययन में आगाह किया गया है कि हाई फैट या उच्च वसायुक्त आहार के सेवन से हृदय में एक ऐसी प्रतिक्रिया सक्रिय हो सकती है जो घातक साबित हो सकती है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 05:50 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 09:36 PM (IST)
सावधान- एनओएक्स 2 प्रोटीन की अधिकता हार्ट अटैक का कारण बन सकता है, जानें किससे करें परहेज
हार्ट अटैक का कारण बन सकता है आपका फैटी भोजन। फाइल फोटो।

लंदन, एजेंसी। यह खबर आपके सावधान करने के लिए है। अगर आप बहुत ज्यादा वसायुक्त आहार का सेवन कर रहे हैं तो संभल जाइए। एक नए अध्ययन में आगाह किया गया है कि हाई फैट या उच्च वसायुक्त आहार के सेवन से हृदय में एक ऐसी प्रतिक्रिया सक्रिय हो सकती है, जो घातक साबित हो सकती है। इस स्थिति के कारण हार्ट अटैक का गंभीर खतरा पैदा हो सकता है। बॉयोकेमिकल एंड बॉयोफिजिकल रिसर्च कम्युनिकेशन पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, यह निष्कर्ष चूहों पर किए गए एक अध्ययन के आधार पर निकाला गया है। चूहों को उच्च वसायुक्त आहार दिया गया और हार्ट सेल्स पर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के प्रभाव पर गौर किया गया। 

loksabha election banner

शोध में चूहों की हार्ट सेल्स पर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का असर दोगुना पाया

रीडिंग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की टीम ने चूहों की हार्ट सेल्स (हृदय कोशिकाओं) पर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का असर दोगुना पाया और ये कोशिकाएं कार्डियक हाइपरट्रॉफी के चलते आकार में 1.8 गुना ज्यादा बड़ी मिलीं। कार्डियक हाइपरट्रॉफी का संबंध हृदय रोग से होता है। अध्ययन की प्रमुख शोधकर्ता सुनबल नौरीन ने कहा कि हमारे अध्ययन से जाहिर होता है कि उच्च वसायुक्त आहार उन मसल सेल्स को नुकसान पहुंचा सकता है, जिनसे हमारा हृदय बनता है। 

दिल के लिए एनओएक्स 2 नामक प्रोटीन नुकसानदेह

वसायुक्त आहार के चलते चूहे में सामान्य तौर पर नुकसानदेह एनओएक्स 2 नामक प्रोटीन को बहुत ज्यादा सक्रिय पाया गया। उन्होंने कहा कि हमारे अध्ययन से यह साफ तौर पर पता चलता है कि उच्च वसायुक्त आहार हृदय को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। शोधकर्ताओं ने अध्ययन में खासतौर पर एनओएक्स2 प्रोटीन पर गौर किया। इस प्रोटीन का संबंध हृदय में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के स्तर में बढ़ोतरी से माना जाता है।

क्‍या है हार्ट अटैक के लक्षण

  • सीने में दर्द या सीने में दबाव, दिल के बीचों बीच कसाव महसूस होना। शरीर के दूसरे हिस्सों में दर्द- दर्द सीने से हाथों (अमूमन बाएं हाथ पर असर पड़ता है, लेकिन दोनों हाथों में दर्द हो सकता है) जबड़े, गर्दन, पीठ और पेट की ओर जाता हुआ महसूस हो।
  • मन अशांत लगे या चक्कर आएं।  पसीने से तरबतर होना।  सांस लेने में तकलीफ़। मतली आना, उल्टी जैसा लगना। बेचैनी महसूस हो। खांसी के दौरे, जोर-जोर से सांस लेना।
  • हालांकि, दिल के दौरे में सीने में अक्सर जोर का दर्द उठता है, लेकिन कुछ लोगों को सिर्फ हल्के दर्द की शिकायत होती है। कुछ मामलों में सीने में दर्द नहीं भी होता है, खासकर महिलाओं, बुजुर्गों और डायबिटीज के मरीजों में दर्द के लक्ष्‍ण नहीं दिखते हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.