Move to Jagran APP

अमेरिका बना रहा है सितंबर में COVID 19 वैक्सीन की बूस्टर डोज देने की योजना

कोरोना वायरस से बचाव के लिए विश्वव्यापी टीकाकरण अभियान तेजी से चल रहा है। अमेरिका कोविड-19 के खिलाफ सितंबर में वैक्सीन की बूस्टर डोज देने की योजना बना रहा है। योजना के तहत पहले बूस्टर डोस नर्सिंग होम के निवासियों और स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों के पास जाने की संभावना है।

By Ashisha SinghEdited By: Published: Tue, 17 Aug 2021 01:35 PM (IST)Updated: Tue, 17 Aug 2021 01:35 PM (IST)
अमेरिका बना रहा है सितंबर में COVID 19 वैक्सीन की बूस्टर डोज देने की योजना
अमेरिका बना रहा है सितंबर में COVID 19 वैक्सीन की बूस्टर डोज देने की योजना

अमेरिका, रायटर। कोरोना वायरस से बचाव के लिए विश्वव्यापी टीकाकरण अभियान तेजी से चल रहा है। वहीं अमेरिका कोविड-19 के खिलाफ सितंबर में वैक्सीन की बूस्टर डोज देने की योजना बना रहा है। जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने रायटर को सोमवार को बताया, 'बाइडन प्रशासन की योजना है कि अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन से अधिकृत होने के बाद मध्य या फिर सितंबर के अंत तक अमेरिकियों को COVID-19 बूस्टर शॉट्स देना शुरू कर दिया जाएगा।'

loksabha election banner

सूत्र द्वारा यह बताया गया है कि, अमेरिकियों को जल्द से जल्द कोरोनावायरस के संक्रमण से सुरक्षित करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन में स्वास्थ्य अधिकारी इस विचार से सहमत हुए कि ज्यादातर लोगों को अपना प्रारंभिक टीकाकरण पूरा करने के आठ महीने बाद बूस्टर शॉट मिलना चाहिए।

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, स्वास्थ्य अधिकारी इस सप्ताह की शुरुआत में प्रशासन के फैसले की घोषणा करने की योजना बना रहे हैं, बता दें कि इस योजना के तहत सबसे पहले बूस्टर डोस नर्सिंग होम के निवासियों और स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों के पास जाने की संभावना है। इसके बाद बूस्टर डोज वृद्ध लोगों के पास पहुंचेगा।

पिछले हफ्ते, अमेरिकी नियामकों ने फाइजर इंक (पीएफई.एन) और उसके जर्मन पार्टनर बायोएनटेक एसई (22UAy.DE) और मॉडर्न इंक (एमआरएनए.ओ) द्वारा कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए COVID-19 टीकों की तीसरी खुराक को अधिकृत किया था। जिन्हें दो-खुराक के नियमों से कमजोर सुरक्षा होने की संभावना है।

एनवाईटी ने कहा कि बाइडन के प्रशासन का लक्ष्य फाइजर-बायोएनटेक या मॉडर्न वैक्सीन प्राप्त करने वालों को यह बताना है कि, उन्हें कोरोना वायरस के डेल्टा संस्करण के खिलाफ अतिरिक्त सुरक्षा की आवश्यकता होगी।

इसके साथ अधिकारियों को यह भी उम्मीद है कि, जॉनसन एंड जॉनसन (JNJ.N) से वैक्सीन प्राप्त करने वाले , जिसे एक खुराक के रूप में अधिकृत किया गया था, उन्हें भी अतिरिक्त खुराक की आवश्यकता होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.