This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

ईरान से निपटने को अमेरिका ने तैनात की पैट्रियट मिसाइलें, बढ़ी टेंशन

ईरान के साथ संबंधों में तल्खी के बाद अमेरिका मध्य-पूर्व में अतिरिक्त पैट्रियट मिसाइलों की तैनाती कर रहा है।

Manish PandeySat, 11 May 2019 04:38 PM (IST)
ईरान से निपटने को अमेरिका ने तैनात की पैट्रियट मिसाइलें, बढ़ी टेंशन

वाशिंगटन, प्रेट्र। ईरान के साथ बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका ने किसी भी संभावित खतरे से निपटने के लिए अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। पेंटागन ने कहा कि अमेरिकी बलों के खिलाफ ईरान के किसी भी खतरे से निपटने के लिए पश्चिम एशिया में अब एक और युद्धपोत और पैट्रियट मिसाइलों को तैनात किया जा रहा है। पिछले साल मई में परमाणु करार से अमेरिका के हटने और ईरान पर प्रतिबंध थोपे जाने से दोनों देशों में इस समय तनाव चरम पर पहुंच गया है।

पेंटागन ने शुक्रवार को कहा, 'पश्चिम एशिया में पहले से तैनात विमानवाहक पोत अब्राहम लिंकन और बी-52 बमवर्षक विमानों का साथ देने के लिए यूएसएस आर्लिग्टन और पैट्रियट एयर डिफेंस सिस्टम को तैनात किया जा रहा है।

यह कदम अमेरिकी बलों और हितों के खिलाफ ईरान के आक्रामक तैयारियों का संकेत मिलने के बाद उठाया गया है। ईरान के साथ अमेरिका टकराव नहीं चाहता है, लेकिन क्षेत्र में अपने बलों और हितों की रक्षा करने के लिए वह तैयार है।' इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने गुरुवार को सख्त लहजे में ईरान को चेतावनी दी थी। कहा था, 'तेहरान में बैठी सरकार को यह समझ लेना चाहिए कि ईरान की ओर से अमेरिकी हितों या नागरिकों के खिलाफ कोई हमला होता है तो अमेरिका त्वरित और निर्णायक कार्रवाई कर उसका जवाब देगा।'

जबकि गत रविवार को अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने कहा था कि ईरान पर दबाव बनाने के लिए पश्चिम एशिया में एक विमानवाहक युद्धपोत और बमवर्षक विमानों को तैनात किया जा रहा है। ये विमान गुरुवार को कतर के एयर बेस पर पहुंच गए थे।

क्या है पैट्रियट मिसाइल
पैट्रियट सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल है। यह मिसाइल 1991 के खाड़ी युद्ध के दौरान चर्चा में आई। अमेरिका ने इराक युद्ध में इस मिसाइल का खूब इस्तेमाल किया था।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Edited By: Manish Pandey

 
Jagran Play

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

  • game banner
  • game banner
  • game banner
  • game banner