Move to Jagran APP

अमेरिका ने बलूच लिबरेशन आर्मी को आतंकी संगठन घोषित किया

पाकिस्तान के बलूचिस्तान में सक्रिय है यह संगठन। पाक सरकार ने 2006 में लगा दिया था प्रतिबंध।

By Nitin AroraEdited By: Published: Wed, 03 Jul 2019 09:58 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2019 09:58 PM (IST)
अमेरिका ने बलूच लिबरेशन आर्मी को आतंकी संगठन घोषित किया
अमेरिका ने बलूच लिबरेशन आर्मी को आतंकी संगठन घोषित किया

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका ने बलूच लिबरेशन आर्मी (बीएलए) को वैश्विक आतंकी संगठन घोषित किया है। पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में सरकार के खिलाफ संघर्ष कर रहे अलगाववादी संगठन बीएलए ने इसे अन्यायपूर्ण कदम ठहराया है। पाकिस्तान ने 2006 में इस संगठन पर प्रतिबंध लगाया था।

loksabha election banner

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने कहा, 'बीएलए एक सशस्त्र अलगाववादी समूह है जो पाकिस्तान के बलूच क्षेत्र में सुरक्षाबलों और नागरिकों को निशाना बनाता है। समूह ने पिछले साल कई आतंकी हमलों को अंजाम दिया था। इनमें अगस्त में बलूचिस्तान में चीनी इंजीनियरों पर हुआ हमला और नवंबर में कराची स्थित चीनी दूतावास पर हमले की घटनाएं शामिल हैं।

इस साल मई में भी बीएलए ने ग्वादर में एक लक्जरी होटल को निशाना बनाया था।' ग्वादर में बीएलए के बंदूकधारियों ने पांच-सितारा होटल में हमला किया था, जिसमें पाकिस्तानी सैनिक समेत पांच लोगों की मौत हो गई थी।

वैश्विक आतंकी संगठन घोषित किए जाने के बाद संगठन की किसी भी प्रकार से सहायता करना अमेरिका में अपराध माना जाएगा। अमेरिका में अगर बीएलए की कोई संपत्ति हुई तो उसे भी जब्त कर लिया जाएगा।

अमेरिका के इस कदम की तारीफ करते हुए पाकिस्तान ने उम्मीद जताई कि इससे बीएलए के प्रसार को रोकने में मदद मिलेगी। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान के खिलाफ आतंकी गतिविधियों का समर्थन करने वालों को जिम्मेदार ठहराने और सजा देने की जरूरत है।

बीएलए के प्रवक्ता जियांद बलूच ने अमेरिका के कदम को अन्यायपूर्ण कहा है। जियांद बलूच ने कहा, 'बीएलए एक संयमित, सेक्युलर और सशस्त्र रक्षा संगठन है। बीएलए अपने लोगों की रक्षा के लिए अपनी मातृभूमि पर आने वाले विदेशी घुसपैठियों का विरोध करती है। अंतरराष्ट्रीय कानून में किसी भी व्यक्ति या राष्ट्र को आत्मरक्षा में कदम उठाने का अधिकार है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय का कदम अन्यायपूर्ण है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.