Move to Jagran APP

युद्ध होने पर इन दो देशों से हार सकता है अमेरिका,इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा,जाने खास बातें

अमेरिका की एक संसदीय पैनल की रिपोर्ट का कहना है कि इस वक्त अगर चीन या रूस से युद्ध होता है तो अमेरिका जंग में हार जाएगा।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 02:57 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 08:23 PM (IST)
युद्ध होने पर इन दो देशों से हार सकता है अमेरिका,इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा,जाने खास बातें
युद्ध होने पर इन दो देशों से हार सकता है अमेरिका,इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा,जाने खास बातें

वॉशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका के एक संसदीय आयोग ने आगाह किया है कि उनका देश राष्ट्रीय सुरक्षा और सैन्य मोर्चे पर संकट का सामना कर रहा है। इस स्थिति में अगर युद्ध होता है तो रूस या चीन के हाथों अमेरिका को हार का सामना करना पड़ सकता है।

loksabha election banner

अमेरिकी कांग्रेस (संसद) ने राष्ट्रीय रक्षा रणनीति आयोग को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की राष्ट्रीय रक्षा रणनीति (एनडीएस) की समीक्षा करने को कहा था। इस आयोग ने पाया कि अमेरिकी सेना ना सिर्फ रक्षा बजट में कटौती बल्कि चीन और रूस जैसे देशों के सामने सैन्य बढ़त में कमी का भी सामना कर रही है। ये देश अमेरिकी क्षमताओं को प्रभावहीन करने में जुटे हैं। एक दर्जन पूर्व डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन अधिकारियों द्वारा संचालित इस आयोग ने बुधवार को अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अमेरिका की सैन्य उत्कृष्टता खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है।' 

रिपोर्ट के अनुसार, इस सदी में अमेरिका ने आतंक रोधी अभियानों पर ध्यान ज्यादा केंद्रित किया है। इसका नतीजा युद्ध तैयारी के दूसरे मोर्चो मसलन मिसाइल रक्षा प्रणाली, साइबर, अंतरिक्ष और पनडुब्बी रोधी प्रणाली में गिरावट के रूप में सामने आ रहा है। सक्षम शत्रुओं (चीन और रूस) के खिलाफ सैन्य अभियानों की तैयारी के लिए कई क्षमताओं की जरूरत है। आयोग ने हालांकि कहा कि रक्षा मंत्रालय पेंटागन सही दिशा में आगे बढ़ रहा है।

एशिया, यूरोप में कम हुआ अमेरिकी प्रभाव

आयोग के अनुसार, एशिया और यूरोप में अमेरिकी प्रभाव तेजी से कम हो रहा है और सैन्य संतुलन बदलने से संघर्ष का खतरा बढ़ गया है। अमेरिकी सेना को अगले संघर्ष में अप्रत्याशित रूप से जान-माल के भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। उसे जीत के लिए जूझना पड़ सकता है या शायद चीन या रूस के खिलाफ युद्ध में हार का सामना करना पड़ सकता है।

रिपोर्ट की खास बातें

  • पेंटागन का इस साल का बजट 700 अरब डॉलर (करीब 50 लाख करोड़ रुपये)
  • अमेरिका का रक्षा बजट रूस और चीन के संयुक्त रक्षा बजट से ज्यादा
  • आयोग ने एनडीएस के लक्ष्यों के हिसाब से इस बजट को बताया अपर्याप्त
  • आयोग ने की रक्षा बजट में सालाना तीन से पांच फीसद वृद्धि की सिफारिश

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.