Move to Jagran APP

नासा के पहले आर्टेमिस मून मिशन में एलेक्सा भी होगा साथ, पहली बार अंतरिक्ष में भेजा जा रहा वर्चुअल असिस्टेंट

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के पहले आर्टेमिस अभियान के तहत अंतरिक्ष यान ओरियन मार्च में चंद्रमा के लिए उड़ान भरेगा जो अमेजन के वर्चुअल सहायक एलेक्सा और सिस्को वेबेक्स वीडियो कोलबरेशन सिस्टम भी अपने साथ ले जाएगा। पढ़ें यह रिपोर्ट...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 06 Jan 2022 07:17 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jan 2022 07:25 PM (IST)
नासा के पहले आर्टेमिस मून मिशन में एलेक्सा भी होगा साथ, पहली बार अंतरिक्ष में भेजा जा रहा वर्चुअल असिस्टेंट
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के पहले आर्टेमिस मिशन पर दुनियाभर की निगाहें टिकी हुई हैं।

नई दिल्ली, आइएएनएस। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के पहले आर्टेमिस मिशन पर दुनियाभर की निगाहें टिकी हुई हैं। अभियान के तहत अंतरिक्ष यान ओरियन मार्च में चंद्रमा के लिए उड़ान भरेगा, जो अमेजन के वर्चुअल सहायक एलेक्सा और सिस्को वेबेक्स वीडियो कोलबरेशन सिस्टम भी अपने साथ ले जाएगा। पहली बार अंतरिक्ष में भेजे जा रहे ये उपकरण यात्रियों के लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

loksabha election banner

बिना चालक दल वाले पहले आर्टेमिस मिशन के दौरान अंतरिक्षयान ओरियन चंद्रमा के इर्द-गिर्द चक्कर लगाएगा। यह एक प्रौद्योगिकी प्रदर्शन होगा, जिसका विकास लाकहीड मार्टिन के साथ करार के तहत किया गया है। नासा ने बुधवार को एक बयान में कहा कि लाकहीड मार्टिन ने ओरियन के साथ एलेक्सा डिजिटल सहायक व वेबेक्स वीडियो कोलबरेशन को अंतरिक्ष में भेजने के लिए अमेजन के साथ साझेदारी की है।

ह्यूस्टन स्थित नासा के जानसन स्पेस सेंटर में ओरियन कार्यक्रम के उप प्रबंधक हावर्ड हू ने कहा, 'मैं भविष्य की कल्पना कर सकता हूं, जब अंतरिक्ष यात्री बोलने भर से उड़ान की स्थिति और किसी उपकरण का ब्योरा जानने में सक्षम होंगे। इनमें विमान के दिशा-निर्देश, पानी की आपूर्ति का स्तर या बैटरी वोल्टेज स्टेटस आदि से संबंधित जानकारियां शामिल होंगी।'

उन्होंने कहा कि पेलोड को ओरियन के केंद्र में रखा जाएगा और सिस्को वीडियो कांफ्रेंसिंग साफ्टवेयर के जरिये वेबेक्स का परीक्षण किया जाएगा। इसके जरिये धरती पर स्थित नियंत्रण कक्ष से वीडियो और ध्वनि संदेशों का प्रसारण किया जाएगा। अमेजन का एलेक्सा एक वर्चुअल असिस्टेंट है जो ध्वनि निर्देशों के अनुरूप इंटरनेट पर उपलब्ध सामग्री तक पहुंच उपलब्ध कराने के साथ-साथ कुछ सेंसर आधारित कार्यो में भी मदद करता है।

हाल ही में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप को सफलतापूर्वक लांच किया था। दो दशक से अधिक समय से बन रहे विश्व के इस सबसे बड़े टेलीस्कोप से ब्रह्मांड की उत्पत्ति के रहस्यों से पर्दा उठ सकेगा। जेम्स वेब हबल टेलीस्कोप की जगह लेगा जिसने तीस साल से अधिक समय तक अंतरिक्ष की तस्वीरें और अंदरूनी जानकारी उपलब्ध कराईं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.