Move to Jagran APP

अमेरिकी खुफिया एजेंसियां चीन से मुकाबले लायक नहीं, खुफिया मामलों की कमेटी के प्रमुख का सनसनीखेज खुलासा

अमेरिकी संसद की खुफिया मामलों की कमेटी के प्रमुख एडम स्किफ ने कहा है कि देश की खुफिया एजेंसियां अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चीन के प्रभाव का मुकाबला करने की स्थिति में नहीं हैं। मौजूदा वक्‍त में चीन दुनिया में तेजी से आर्थिक सैन्य और कूटनीतिक विस्तार कर रहा है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 02 Oct 2020 09:40 PM (IST)Updated: Fri, 02 Oct 2020 09:40 PM (IST)
अमेरिकी खुफिया एजेंसियां चीन से मुकाबले लायक नहीं, खुफिया मामलों की कमेटी के प्रमुख का सनसनीखेज खुलासा
अमेरिकी संसद की खुफिया मामलों की कमेटी के प्रमुख एडम स्किफ ने चौंकाने वाले खुलासे किए हैं...

वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिकी खुफिया एजेंसियां अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चीन के प्रभाव का मुकाबला करने की स्थिति में नहीं हैं। चीन दुनिया में तेजी के साथ आर्थिक, सैन्य और कूटनीतिक विस्तार कर रहा है। यह बात अमेरिकी संसद की खुफिया मामलों की कमेटी के प्रमुख एडम स्किफ ने कही है। उन्‍होंने कहा कि हमारी खुफिया एजेंसियां लंबे समय की प्रभावी गतिविधियों के लिए तैयार नहीं हैं।

loksabha election banner

दस लाख से ज्यादा अल्पसंख्यक शिविरों में नजरबंद

विदेशी मामलों की अमेरिकी पत्रिका रिप्रेजेंटेटिव में लिखे लेख में कमेटी के प्रमुख और कैलिफोर्निया से डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद एडम स्किफ ने कहा है कि शिनजियांग में अल्पसंख्यक उइगर मुस्लिमों को तमाम प्रतिबंधों के साथ रखा जा रहा है। इतना ही नहीं, दस लाख से ज्यादा अल्पसंख्यकों को शिविरों में नजरबंद करके रखा गया है। चीन उइगर संस्कृति को ही पूरी तरह से खत्म करने पर आमादा है। यह 21 वीं सदी के सबसे बड़े मानवाधिकार उल्लंघन का मामला है।

दो साल तक एजेंसियों के कामकाज का किया अध्‍ययन

स्किफ ने लिखा है कि संसद की खुफिया मामलों की समिति ने दो साल तक अमेरिका की खुफिया एजेंसियों के कामकाज का अध्ययन किया है। देखा है कि उसने किस प्रकार से चीन की गतिविधियों पर नजर रखी है और उनके बारे में सांसदों को अवगत कराया है। खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट के आधार पर ही संसद अपने जवाब की रूपरेखा तैयार करती है जिस पर सरकार अमल करती है।

हजारों रिपोर्टों की समीक्षा

डेमोक्रेट सांसद ने कहा, दो साल में कमेटी ने हजारों घंटे खुफिया अधिकारियों से बातचीत की। उनके ठिकानों पर गए। हजारों गोपनीय दस्तावेजों और गोपनीय रिपोर्टों की समीक्षा की। उनके विषय में अमेरिकी एजेंसियों की कार्यप्रणाली और सिफारिशों को पढ़ा-समझा। इन सबका निष्कर्ष बेचैन कर देने वाला था। हमारी खुफिया एजेंसियां लंबे समय की प्रभावी गतिविधियों के लिए तैयार नहीं हैं।

कमजोर हैं अमेरिका की तैयारियां

एडम स्किफ ने कहा कि हमारे पास विश्वसनीय संसाधनों और संगठन का अभाव है जो चीन के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए जरूरी है। आने वाले दशकों में चीन से मुकाबले के लिए अमेरिका की तैयारियां कमजोर हैं। हमें खुफिया मामलों में अपनी विशेषज्ञता और बढ़ानी होगी।

एजेंसियों का फोकस देश बचाने पर

व‌र्ल्ड ट्रेड सेंटर हुए हमले के बाद अमेरिका की खुफिया एजेंसियों का फोकस आतंकवाद से देश को बचाने पर रहा। उसमें उन्हें सफलता भी मिली। लेकिन अब जरूरत चीन की ओर फोकस किए जाने की है। चीन रूप बदल-बदलकर अपना काम कर रहा है। वह दुनिया में अमेरिका की जगह लेना चाह रहा है। उसे रोकने के लिए समन्वित रूपरेखा बनाकर काम करना होगा-संसाधन विकसित करने होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.