Move to Jagran APP

एक फ्रांसीसी ने खरीदा 85 लाख का केला, अमेरिकी गया खा, जानें क्‍या था मामला

एक आर्ट गैलरी से एक केले की बिक्री 85 लाख में हुई। इससे पहले कि ये उसको सौंपा जाता एक व्‍यक्ति ने इसको खा लिया।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 04:36 PM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 09:28 AM (IST)
एक फ्रांसीसी ने खरीदा 85 लाख का केला, अमेरिकी गया खा, जानें क्‍या था मामला
एक फ्रांसीसी ने खरीदा 85 लाख का केला, अमेरिकी गया खा, जानें क्‍या था मामला

मियामी [एजेंसी]। हमने अक्‍सर पेंटिंग्‍स या अन्‍य पुरानी चीजों को लाखों में बिकते सुना है। अक्‍सर इनके बारे में हमें जानने की भी उत्‍सुकता बनी रहती है। क्‍या आपने सुना है कि कोई केला लाखों में बिका हो। यह सुनकर भी जरा अजीब तो लगेगा ही। हालांकि, यह सच है। यह सच्‍चाई अमेरिका के मियामी की एक आर्ट गैलरी में उस वक्‍त सामने आई जब एक डक्ट टेप लगे केले (banana duct taped) को 85 लाख रुपए में किसी ने खरीद लिया।  इसको फ्रांस के एक व्‍यक्ति ने 1,20000 डॉलर में खरीदा था। दरअसल, ये अपनी कला को दर्शाने का एक माध्‍यम था। इस आर्ट को बनाने वाले इटली के आर्टिस्ट मौरिजियो (talian artist Maurizio Cattelan) थे। 

prime article banner

आपको बता दें कि मौरिजियो अपनी अजीबोगरीब आर्ट के लिए जाने जाते हैं। पिछले दिनों उनका 18 कैरेट सोने से बना टॉयलेट भी मीडिया की सुर्खियां बना था। इससे पहले उन्‍होंने अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को कर्ज देने का भी ऑफर किया था। इस बार आर्ट गैलरी में लगे केले ने सभी का ध्‍यान अपनी तरफ खींचा था। मौरिजियो ऐसी तीन कलाकृति बना चुके हैं, इनमें से दो बिक चुकी हैं। डक्‍ट टेप से लगा केला उनकी तीसरी कलाकृति थी। इससे पहले की ये आर्ट खरीददार की होती, इस केले को अमेरिका के आर्टिस्ट डेविड डाटुना ने दीवार से निकालकर खा लिया।

 

View this post on Instagram

“Hungry Artist” Art performance by me 🙂 I love Maurizio Cattelan artwork and I really love this installation It’s very delicious 🙂 #artbasel #artbaselmiamibeach #daviddatuna #Eatingabanana #Mauriziocattelan #Hungryartist

A post shared by David Datuna (@david_datuna) on

डाटुना का कहना है कि उन्‍हें ये अच्‍छा लगा, इसलिए उन्‍होंने उसे खा लिया। उन्‍होंने इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो पोस्‍ट किया है जिसमें वह दीवार पर लगे इस केले को टेप से छुड़ाकर खाते दिखाई दे रहे हैं। इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने उनकी वीडियो भी बनाई और डाटुना ने कुछ कहा भी। इंस्‍टाग्राम पर उन्‍होंने लिखा है मैं भूखा था, इसको खाने में काफी मजा आया और ये काफी स्‍वादिष्ट था। 

बहरहाल, आर्ट गैलरी के सामने समस्‍या इस केले को खाने के बाद ही पैदा भी हुई। लिहाजा इससे निपटने के लिए तुरंत मियामी के एक ग्रोसरी स्‍टोर से दूसरा केला खरीदा गया। इस केले को दोबारा डक्‍ट टेप की मदद से दीवार पर लगाया गया। इस आर्ट गैलरी के मालिक इमैनुएल पैरोटिन का कहना था कि यह केला दुनिया के बीच होने वाले व्‍यापार और ह्यूमर का प्रतीक है। लिहाजा इसको मौरिजियो ने 'कॉमेडियन' (banana titled Comedian) नाम दिया था। 

डाटुना एक जॉर्जियन मूल के अमेरिकी आर्टिस्‍ट (Georgian-born American artist David Datuna) हैं, जो न्‍यूयॉर्क में रहते हैं। मियामी हेराल्‍ड के डायरेक्‍टर ऑफ म्‍यूजियम रिलेशन लूसियन टेरस के मुताबिक, डुटाना ने ऐसा करके कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है। लिहाजा उनका इरादा डुटाना के खिलाफ कोई कार्रवाई करने का नहीं है। टेरस का ये भी कहना था कि इस छोटे-से एपिसोड ने लोगों का ध्‍यान अपनी तरफ खींचा और लोगों के होंठों पर मुस्‍कान का आना काफी अच्‍छा अहसास था। गैलरी के डायरेक्‍टर पैगी लिबॉफ ने भी डुटाना को उनके द्वारा किए गए कार्य के लिए माफ करने की बात कही है। उन्‍होंने कहा कि डुटाना पर उन्‍हें गुस्‍सा आया जिसके बाद उन्‍हें गैलरी से बाहर जाने को कह दिया गया था। 

यह भी पढ़ें:-

Delhi Fire: आग से नहीं जहरीले धुएं से गई ज्‍यादातर लोगों की जान, जानें इसके पीछे की साइंस
अब अपनी खुशी से जीना चाहती हैं यहां की महिलाएं, डेटिंग और शादी को कह रही 'No' 
भारत पर आरोप लगाते समय पाक राष्‍ट्रपति भूल गए बांग्‍लादेश में किया गया कत्‍लेआम 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.