Move to Jagran APP

अमेरिका में पूरी तरह से हुआ 50 फीसद कोरोना का टीकाकरण, डेल्टा वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता

इस बीच बाइडन प्रशासन को अभी यह तय करना बाकी है कि रूसी या चीनी कोरोना रोधी वैक्सीन के साथ अमेरिका में आने वाले विदेशी आगंतुक एक नीति के तहत प्रवेश के लिए पात्र होंगे जो देश में प्रवेश करने वाले विदेशियों के लिए टीकों को अनिवार्य करेगा।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sat, 07 Aug 2021 05:21 AM (IST)Updated: Sat, 07 Aug 2021 06:09 AM (IST)
अमेरिका में पूरी तरह से हुआ 50 फीसद कोरोना का टीकाकरण, डेल्टा वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता
50 फीसद अमेरिकियों में पूरी तरह से लगाया गया कोरोना का टीका

वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिका में 50 फीसद कोरोना का टीकाकरण किया जा चुका है। इस बात की जानकारी व्हाइटहाउस के अधिकारियों ने दी है। व्हाइटहाउस में कोरोना के डेटा निदेशक साइरस शाहपर ने शुक्रवार को कहा कि 50 फीसद अमेरिकी अब पूरी तरह से टीकाकरण कर चुके हैं।

loksabha election banner

शाहपर ने अपने एक ट्वीट में कहा कि अमेरिका में 5.65 लाख (5,65,000) नए कोरोना के टीके लगाए गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने ट्वीट किया कि सात दिन के नए टीकाकरण का औसत पिछले सप्ताह से 11 फीसद और पिछले दो सप्ताह में 44 फीसद है। 50 फीसद अमेरिकी (सभी उम्र) अब पूरी तरह से टीकाकरण कर चुके हैं।

इस बीच, बाइडन प्रशासन को अभी यह तय करना बाकी है कि रूसी या चीनी कोरोना रोधी वैक्सीन के साथ अमेरिका में आने वाले विदेशी आगंतुक एक नीति के तहत प्रवेश के लिए पात्र होंगे, जो देश में प्रवेश करने वाले विदेशियों के लिए टीकों को अनिवार्य करेगा।

कुछ दिनों पहले, व्हाइटहाउस ने यह भी सूचित किया था कि अत्यधिक संक्रमण फैलाने वाले कोरोना के डेल्टा वैरिएंट और अमेरिका में कोरोना वायरस मामलों की बढ़ती संख्या पर चिंताओं के कारण देश मौजूदा यात्रा प्रतिबंधों को बनाए रखेगा।

कोरोना वायरस के नए डेल्टा वैरिएंट के कारण होने वाले मामलों में बढोतरी ने सांसदों को नई सार्वजनिक स्वास्थ्य नीतियों पर पुनर्विचार करना शुरू कर दिया है, क्योंकि यह टीके, मास्क और शारीरिक दूरी की गड़बड़ी से संबंधित है।

रोजाना औसतन 95 हजार से ज्यादा आ रहे नए मामले

गौरतलब है कि अमेरिका में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। महज एक माह में दैनिक मामलों में पांच गुना बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बीते एक हफ्ते से रोजाना औसतन 95 हजार से ज्यादा केस मिल रहे हैं। बुधवार को दैनिक मामलों की संख्या एक लाख के पार पहुंच गई। अमेरिका में नए मामलों में उछाल के लिए डेल्टा वैरिएंट को कारण बताया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.